scriptNeem Karoli Baba: नीम करोली बाबा से जानें कैसे बनें धनवान, ये चार बातें बदल देंगी जीवन | Neem Karoli Baba On Wealth Equality Life how to become rich and change life Baba neeb karori ke dhanvan banane ke upay | Patrika News
धर्म और अध्यात्म

Neem Karoli Baba: नीम करोली बाबा से जानें कैसे बनें धनवान, ये चार बातें बदल देंगी जीवन

Neem Karoli Baba On Wealth And Life: 20 वीं सदी के चमत्कारी संत कैंची धाम वाले नीम करोली बाबा ने बहुत सरल भाषा में भक्तों को ऐसी बातें बताई हैं, जिसे मानने पर न सिर्फ उनका जीवन बदल जाएगा। बल्कि वे धनवान भी बन जाएंगे। आइये जानते हैं बाबा नीब करोरी के उपाय

Feb 26, 2024 / 10:25 pm

Pravin Pandey

neem_karoli_baba_on_wealth_equality_life.jpg

नीम करोली बाबा ने धनवान बनने के बताए हैं कई उपाय

Neem Karoli Baba On Wealth And Life: 20 वीं सदी के सिद्ध संत बाबा नीम करोली ने 1973 में अपना शरीर त्याग दिया (neem karoli baba death)। लेकिन उनकी शिक्षाएं इतनी सरल हैं कि, हर व्यक्ति के लिए और हर युग में काम आने वाली हैं। इनकी सीख को व्यक्ति आत्मसात कर ले तो उसका जीवन बदल जाएगा। उसकी आर्थिक परेशानी भी दूर हो जाएगी और धनवान बन जाएगा। आइये जानते हैं बाबा नीम करोली (Neem Karoli Baba ) ने धनवान बनने और जीवन बदलने के क्या उपाय बताए हैं ..

नीम करोली बाबा को उनकी भक्त महाराजजी के नाम से भी पुकारते थे। महाराजजी की शिक्षाएं बेहद सरल थीं। वे सबकी समानता पर जोर देते थे और भेदभाव के खिलाफ थे। इसलिए अक्सर कहते थे कि सब एक- सब एक हैं। उन्होंने भक्तों को सिखाया है कि सबसे से प्यार करो, सबकी सेवा करो, भगवान को याद करो और सच बोलो।
चमत्कारी बाबा की सिद्धियों ने अनेकों लोगों को मंझधार से निकाला और अनके प्रकार की सीख दी। उन्होंने इन सिद्धियों के जरिये भी भक्तों को प्यार, सेवा और भगवान के स्मरण की सीख दी।

बाबा नीम करोली का कहना था कि किसी व्यक्ति के पास बहुत अधिक धन है तो इसका यह अर्थ नहीं है कि वह धनवान है। वह व्यक्ति तभी धनवान माना जा सकता है जब उसे इस धन का उपयोग पता हो। ऐसे धन का कोई लाभ नहीं है जो आपके पास है पर किसी गरीब और जरूरतमंद के काम नहीं आ रहा है। इसलिए धनवान वही है जिसे धन की उपयोगिता पता हो।
ये भी पढ़ेंः Baba Neem Karoli: बाबा नीम करोली के रोचक किस्से, पढ़कर हो जाएंगे हैरान

neem_karoli_baba_vichar.jpg

बाबा नीम करोली का कहना था कि जब तक कोई पात्र आप खाली नहीं करेंगे तो भरेंगे कैसे, ठीक इसी तरह धन जमा करने से कोष नहीं भरता, बल्कि उसे खाली करने से भरता है। धनकोष में धन जमा करके रख देने से एक दिन वह खाली जरूर हो जाएगा। लेकिन इस धन कोष से लोगों की मदद करने वालों को भगवान धनवान बनाते हैं। किसी जरूरतमंद के लिए खाली किए धनकोष पर ईश्वर की असीम कृपा बरसती है। ऐसे लोगों के पास धन की आवक बनी रहती है।

नीम करोली बाबा का कहना है कि धनवान वही है जो खुद को गरीब नहीं समझता है। बल्कि कहें तो असली धनवान वह है जिसके पास चरित्र, व्यवहार और भगवान की आस्था का कोष भरा हुआ है। धातु के आभूषण कागज के नोटों का मनुष्य की देह की तरह नाश हो जाता है। असली धनवान वही है जो कर्म, भाव, कल्याण और भक्ति से भरा हुआ है। अगर आप में ऐसे गुण हैं तो खुद को गरीब न समझें। ऐसे लोग ही सही मायने में धनवान होते हैं।

Hindi News/ Astrology and Spirituality / Religion and Spirituality / Neem Karoli Baba: नीम करोली बाबा से जानें कैसे बनें धनवान, ये चार बातें बदल देंगी जीवन

ट्रेंडिंग वीडियो