scriptरेलवे की बैठक : सिर्फ आश्वासन लेकर लौटे बैठक से सदस्य | Railway meeting: Members returned from meeting with only assurance | Patrika News
रतलाम

रेलवे की बैठक : सिर्फ आश्वासन लेकर लौटे बैठक से सदस्य

रतलाम रेल मंडल मुख्यालय में मंडल रेल उपभोक्ता सलाहकार समिति के सदस्यों की बैठक हुई। बैठक में इंदौर आकर समाप्त होने वाली यात्री ट्रेन को रतलाम तक बढ़ाने की मांग प्रमुख रुप से उठी।

रतलामOct 01, 2021 / 09:53 pm

Ashish Pathak

railway news

railway news

रतलाम. भारतीय रेलवे के अंतर्गत रतलाम रेल मंडल मुख्यालय में मंडल रेल उपभोक्ता सलाहकार समिति के सदस्यों की बैठक हुई। बैठक में इंदौर आकर समाप्त होने वाली यात्री ट्रेन को रतलाम तक बढ़ाने की मांग प्रमुख रुप से उठी। यह अलग बात है सदस्यों को हर बार की तरह प्रस्ताव को मुख्यालय भेजने का आश्वासन दिया गया। पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल के मंडल कार्यालय में मंडल रेल उपभोक्ता सलाहकार समिति की बैठक का आयोजन किया गया जिसमें मंडल रेल उपभोक्ता सलाहकार समिति के कुल 29 सदस्यों में 22 सदस्य एवं क्षेत्रीय रेल उपभोक्ता सलाहकार समिति के 3 सदस्य उपस्थित हुए।
भारतीय रेलवे
IMAGE CREDIT: patrika
एक जनवरी से 31 दिसम्बर तक के लिए गठित मंडल रेल उपभोक्ता सलाहकार समिति की द्वितीय बैठक का आयोजन शुक्रवार को मंडल के समिति कक्ष में किया गया। मंडल रेल उपभोक्ता सलाहकार समिति के सचिव एवं वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक एसके मीना द्वारा 2020-2021 के लिए गठित मंडल रेल उपभोक्ता सलाकार समिति एवं क्षेत्रीय रेलवे उपभोक्‍ता सलाहकार समिति के सदस्यों का हार्दिक स्वागत के उपरान्त सभी अधिकारियों एवं सदस्यों ने अपना परिचय दिया। परिचय के उपरांत मंडल रेल उपभोक्‍ता सलाहकार समिति के वरिष्‍ठ सदस्‍य दिलीप पाटनी द्वारा नीमच-रतलाम खंड के दोहरीकारण कार्य की स्‍वीकृति मिलने के लिए धन्‍यवाद प्रस्‍ताव का उपस्थित सभी सदस्‍यों द्वारा सर्वसम्‍मति से धन्‍यवाद प्रस्‍ताव को पारित किया।
indian railway
IMAGE CREDIT: patrika
अध्‍यक्ष मंडल रेल उपभोक्‍ता सलाहकार समिति एवं मंडल रेल प्रबंधक विनीत गुप्‍ता ने अपने स्‍वागत उद्बोधन में कहा कि कोरोना के दौरान भी रेलवे अपने कार्य को काफी सिद्दत एवं ईमानदारी से करते हुए यात्री परिचालन के साथ ही साथ माल ढुलाई में काफी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है। जिसमें रतलाम मंडल की भूमिका भी काफी सराहनीय रही है। मंडल की उत्‍कृष्‍ट कार्यों के कारण ही रतलाम मंडल को मुख्‍यालय स्‍तर पर वर्ष 2020-21 के लिए आठ दक्षता शिल्‍ड प्राप्‍त हुए हैं। किसानों के हित में कार्य करते हुए रतलाम मंडल पश्चिम रेलवे का प्रथम मंडल रहा है जिसके द्वारा किसान रेल का परिचालन किया गया। वर्तमान में रतलाम मंडल पूरी तरह विद्युतीकृत मंडल हो गया है तथा रतलाम मंडल के डॉ अम्‍बेडकर नगर से सनावद खंड को छोड़कर सभी खंडों का आमान परिवर्तन किया जा चुका है तथा इस खंड का आमान परिवर्तन कार्य भी प्रक्रियाधीन है। नीमच रतलाम खंड का दोहरीकरण हेतु केन्‍द्रीय कैबिनेट कमेटी द्वारा स्‍वीकृति मिलना रतलाम मंडल की एक बड़ी उपलब्धि है जो 29 सितम्‍बर को प्राप्‍त हुई है। मंडल रेल प्रबंधक के स्‍वागत उद्बोधन के उपरांत रतलाम मंडल द्वारा मंडल की उपलब्धियों को पावर पाईंट प्रेजेंटेशन के माध्‍यम से प्रस्‍तुत किया गया।
ratlam railway news
IMAGE CREDIT: patrika
प्रेजेंटेशन के उपरांत मंडल रेल उपभोक्ता सलाहकार समिति के सदस्यों द्वारा अपने अपने सुझाव एवं परामर्श दिए गए जिसमें इंदौर-नई दिल्‍ली वाया फतेहाबाद-रतलाम-नागदा ट्रेन शुरू करने, इंदौर-जयपुर त्रिसाप्‍ताहिक ट्रेन वाया रतलाम, फतेहाबाद-रतलाम खंड पर यात्री गाडियों का परिचालन आरंभ करने, ग्‍वालियर रतलाम एवं भिंड रतलाम एक्‍सप्रेस को नीमच स्‍टेशन तक विस्‍तार करने, रतलाम-मथुरा पैसेंजर को पुन: आरंभ करने, कोटा-नागदा पैसेंजर को रतलाम तक विस्‍तारित करने, सामान्‍य श्रेणी में आरक्षण की व्‍यवस्‍था समाप्‍त करने, वरिष्‍ठ नगारिकों के लिए रियायत पुन: आरंभ करने, गाडियों के समाप्‍त किए ठहराव को पुन: चालू करने, महू रतलाम डेमू ट्रेन को चित्‍तौड़गढ़ तक विस्‍तारित करने, इंदौर उदयपुर ट्रेन के सामान्‍य श्रेणी के कोच को अनारक्षित रूप में चलाने, इंदौर जममुतवी ट्रेन को वाया नीमच-चित्‍तौड़गढ़ चलाने, गाडियों में नियमित सफाई करवाने, यात्री गाडियों के रख-रखाव हेतु रतलाम के आस-पास पिट लाइन का निर्माण करने, रतलाम स्‍टेशन के लिए रतलाम गुड्स शेड की ओर से नया टू लेन रास्‍ते का निर्माण करने, खंडवा-धार-खरगोन-बड़वानी नई लाइन का पुन: सर्वे करने, लंबी दूरी की गाडियों में मेडिकल कोच की व्‍यवस्‍था करने, हेरिटेज ट्रेन में सांसदों/विधायकों के लिए ग्रूप बुकिंग की व्‍यवस्‍था करने, सभी गाडियों में मासिक सिजन टिकट लागू करने, इंदौर-मनमाड लाइन को शीघ्रता से पूरा करने, दिव्‍यांगजन के लिए कोच को निर्धारित स्‍थान पर लगाने एवं स्‍टेशन पर इसकी नियमित उद्घोषणा करने, छोटा उदयपुर धार को बड़वानी तक विस्‍तार करने, दाहोद स्‍टेशन पर लिफ्ट लगाने, दाहोद-रतलाम मेमू को चालू करने, नीमच-रतलाम दोहरीकरण को निर्धारित समय में किया जाय, उज्‍जैनी एक्‍सप्रेस को वाया फतेहाबाद-रतलाम नीमच तक विस्‍तारित करने, सभी स्‍टेशनों पर पार्किंग की सुविधा आरंभ करने तथा वर्तमान व्‍यवस्‍था में सुधार करने, इंदौर में महिला सुरक्षा बल जवानों की संख्‍या बढ़ाने सहित अन्‍य विषय शामिल थे।
railways2.jpg

Hindi News/ Ratlam / रेलवे की बैठक : सिर्फ आश्वासन लेकर लौटे बैठक से सदस्य

ट्रेंडिंग वीडियो