scriptAzam khan IT Raid: आजम खां के घर 84 लाख नगदी और 2 करोड़ के ज्वेलरी मिले; 8 सौ करोड़ की हेराफेरी आई सामने | 84 lakh cash and jewelery worth Rs 2 crore found in Azam Khan's house | Patrika News
रामपुर

Azam khan IT Raid: आजम खां के घर 84 लाख नगदी और 2 करोड़ के ज्वेलरी मिले; 8 सौ करोड़ की हेराफेरी आई सामने

Azam khan IT Raid: सपा नेता आजम खां से जुड़े ठिकानों पर इनकम टैक्स की रेड 59 घंटे में खत्म हो गई। शुक्रवार शाम 6 बजे टीम अपनी कार्रवाई करके लौट गईं। आइए आपको बताते हैं क्या-क्या मिला।

रामपुरSep 16, 2023 / 09:10 am

Upendra Singh

azam_.jpg

समाजवादी पार्टी के नेता आजम खां।

Azam khan IT Raid: आयकर विभाग की टीमों ने आखिरी दिन शुक्रवार को PWD दफ्तर और जिला पंचायत दफ्तर में भी रिकॉर्ड खोजे। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार दो दिन की कार्रवाई में आजम खां के घर से 83 लाख 96 हजार रुपये नगद मिले। 2.04 करोड़ रुपये की ज्‍वेलरी भी बरामद हुई। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की टीम ने 16 लाख 90 हजार नकद और 38 लाख 30 हजार रुपये के गहने जब्त कर लिए हैं। सपा नेता आजम खां और उनका मोहम्मद अली जौहर ट्रस्ट टैक्स चोरी के आरोप में फंस गए हैं। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की टीम बुधवार को रामपुर से लखनऊ तक 30 से अधिक जगहों पर छापा मारा। रामपुर में तीसरे दिन शुक्रवार को जांच हुई। पहली बार टीम पीडब्ल्यूडी दफ्तर और ज़िला पंचायत कार्यालय पहुंची।
59 घंटों तक चला छापेमारी
सपा विधायक नसीर खां के आवास, जौहर विश्वविद्यालय के पूर्व एकाउंटेंट के यहां भी टीमें पहुंचीं। जांच में SBI में भी खातों का मिलान कराया जा रहा है। आजम करीबी माने जोन वाले शाहजेब खां के यहां भी बेनामी संपत्ति को लेकर जांच शुक्रवार की दोपहर तक होती रही। रामपुर में करीब 59 घंटों तक अलग-अलग ठिकानों पर छापेमारी करने वाले आयकर अधिकारी शाम को छह बजे सर्च पूरी कर रामपुर से वापस हो गए।

अब तक 800 करोड़ की हेराफेरी सामने आई
आयकर सूत्रों के अनुसार आजम खां और उनके करीबियों के ठिकानों पर छापेमारी के दौरान 800 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी का पुख्ता संदेह है। सर्च ऑपरेशन के बाद बरामद किए गए दस्तावेजों की जांच पड़ताल की जाएगी। साथ ही संबंधित पक्षों को नोटिस भेजकर जवाब मांगा जाएगा। जो कैश और जेवरात बरामद किए गए हैं उनके बारे में भी साक्ष्य मांगे जाएंगे। साथ ही सभी तथ्यों का आयकर रिटर्न से मिलान होगा। इसके बाद जितनी टैक्स चोरी सामने आएगी उसका जुर्माना लगाया जाएगा। इस में करीब तीन से चार माह या और ज्यादा समय लग सकता है।
इसकी वजह यह है कि बहुत सारे दस्तावेज कब्जे में लिए गए हैं जिनकी बारीकी से छानबीन की जा रही है।

Hindi News/ Rampur / Azam khan IT Raid: आजम खां के घर 84 लाख नगदी और 2 करोड़ के ज्वेलरी मिले; 8 सौ करोड़ की हेराफेरी आई सामने

ट्रेंडिंग वीडियो