scriptहल्दीघाटी की माटी और प्रभु श्रीनाथजी की छवि से होगा स्वागत | The soil of Haldighati and the image of Lord Shrinathji will welcome | Patrika News
राजसमंद

हल्दीघाटी की माटी और प्रभु श्रीनाथजी की छवि से होगा स्वागत

-प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर तैयारियां पूरे चरम पर, हेलीपेड पर एक साथ उतर सकेंगे 7 हेलीकॉप्टर

राजसमंदMay 09, 2023 / 11:09 am

himanshu dhawal

हल्दीघाटी की माटी और प्रभु श्रीनाथजी की छवि से होगा स्वागत

नाथद्वारा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आगमन के लिए तैयार किया जा रहा हैलीपेड

नाथद्वारा. प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार प्रभु श्रीनाथजी के दर्शन करने आ रहे नरेन्द्र मोदी की अगवानी में कोई कसर नहीं रखने क्षेत्रीय सांसद दीया कुमारी पूरा समय देकर तैयारियों को अंतिम रूप देने के साथ ही पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं से भी संपर्क में है। पार्टी के संगठन महामंत्री चन्द्रशेखर सहित कई पदाधिकारी भी यहां पहुंच चुके हैं। वहीं, अधिकारियों के द्वारा भी सुबह से ही तैयारियों को अंतिम रूप देने के सभी प्रमुख स्थानों का जायजा लिया जा रहा है।
प्रधानमंत्री मोदी के आने को लेकर निर्धारित सुरक्षा सहित अन्य व्यवस्थाओं के साथ लालबाग स्थित दामोदर लाल महाराज स्टेडियम में होने वाली आम सभा को लेकर भी एसपीजी, एनएसजी एवं इंटेलिजेंस सहित विशेष शाखा के अधिकारियों ने पूरे क्षेत्र में हो रही तैयारियों का जायजा लिया। इसके साथ ही मार्ग में स्थित दुकानों व मकानों की स्थिति आदि का भी जायजा लिया। इसी प्रकार प्रधानमंत्री एवं उनके साथ आने वाले मंत्रीगणों के हेलीकॉप्टर उतारने के लिए शहर के 120 फीट फोरलेन पर स्थित मिराज गु्रप के हेलीपेड पर तीन एवं एक हेलीपेड 120 फीट पर ही स्थित नगर पालिका के पार्किंग एवं उसके बाद गुंजोल स्थित सरकार के स्थाई हेलीपेड पर भी तीन हेलीकॉप्टर के उतरने की व्यवस्था अनुसार तैयारियां की गई है। ऐसे में एक साथ 7 हेलीकॉप्टर आने पर इन तीनों स्थानों पर उन्हें उतारा जा सकेगा।
सुंदर विलास, देहली बाजार होकर जाएंगे मंदिर
प्रधानमंत्री यहां हेलीपेड पर पहुंचने के बाद वहां से कारों के काफिले से रवाना होकर कृष्णा सर्कल, सुंदर विलास, गोविंद चौक, देहली बाजार होकर मंदिर के मोतीमहल चौक पहुंचेंगे। जहां, कार से उतरकर मंदिर के लिए पैदल जाएंगे और प्रभु श्रीनाथजी के राजभोग की झांकी के दर्शन करेंगे। दर्शन के बाद वे मंदिर के मोतीमहल में पहुंचेंगे, जहां पर मंदिर की स्वागत परंपरानुसार तिलकायत परिवार के द्वारा प्रधानमंत्री का रजाई ओढ़ा प्रसाद प्रदानकर समाधान किया जाएगा। यहां से प्रधानमंत्री पुन: मोतीमहल चौक पहुंच कार में बैठकर रवाना होंगे। यह काफिला पुन: चौपाटी से देहली बाजार, गोविंद चौक, 120 फीट फोरलेन होकर त्रिनेत्र सर्कल से हाईवे पर होते हुए नाथूवास एवं वहां से एलिवेटेड पुल से लालबाग दानघाटी के यहां से गल्र्स कॉलेज होकर सभा स्थल पर पहुंचेगा। इसके लिए स्टेडियम का एक गेट स्पेशल वीआईपी यानि प्रधानमंत्री की एन्ट्री के लिए बनाया गया है। ऐसे में इस मार्ग पर उस दौरान आम जनता की आवाजाही बिल्कुल बंद रहेगी। सभा करने के बाद मोदी इसी मार्ग से पुन: रवाना होंगे। इसके लिए दानघाटी के वहां ही फोरलेन पर बने डिवाइडर को हटा दिया गया है। ऐसे में कारों का काफिला लालबाग नहीं जाकर यहीं से नाथूवास के लिए मुड़ जाएगा और फिर हेलीपेड पर पहुंच जाएंगे।
सब्जी मंडी एक दिन के लिए रहेगी बंद: प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर स्टेडियम के पास स्थित सब्जी मंडी को भी बुधवार को बंद रखा जाएगा।
मेवाड़ी परंपरा के साथ प्रदान की जाएगी श्रीनाथजी की छवि
प्रधानमंत्री मोदी के नाथद्वारा आगमन पर लालबाग स्टेडियम में होने वाली आमसभा के दौरान मेवाड़ की परंपरा के साथ अभूतपूर्व स्वागत किया जाएगा। इस दौरान मोदी के सिर पर मेवाड़ी पगड़ी पहनाई जाएगी। इसके बाद उनको प्रभु श्रीनाथजी की छवि एवं वीर शिरोमणी महाराणा प्रताप की युद्ध स्थली हल्दीघाटी की माटी से भरा कलश एवं महाराणा प्रताप की मूर्ति प्रदान कर स्वागत किया जाएगा। वहीं, साथ आने वाले मंत्रिगणों एवं अन्य अतिथियों का भी मेवाड़ की परंपरा के साथ स्वागत किया जाएगा।

Hindi News / Rajsamand / हल्दीघाटी की माटी और प्रभु श्रीनाथजी की छवि से होगा स्वागत

ट्रेंडिंग वीडियो