scriptरविवार को बंद रहेंगे श्रीनाथजी के दर्शन | Shrinathji's darshan will be closed on Sunday | Patrika News
राजसमंद

रविवार को बंद रहेंगे श्रीनाथजी के दर्शन

चार झांकियों में भी उमड़े दर्शनार्थी, निर्बाध रूप से चली ट्राईपोड मशीन

राजसमंदJul 09, 2021 / 11:53 am

jitendra paliwal

रविवार को बंद रहेंगे श्रीनाथजी के दर्शन

रविवार को बंद रहेंगे श्रीनाथजी के दर्शन

नाथद्वारा. आराध्य प्रभु श्रीनाथजी के दर्शन प्रत्येक रविवार को नहीं खुलेंगे। उधर, गुरुवार को खुले चार झांकियों के दर्शन में भी दर्शनार्थियों की आवाजाही रही। हालांकि, यह आवाजाही प्रथम दिन से कम थी।
मंदिर मंडल के मुख्य निष्पादन अधिकारी जितेन्द्र ओझा ने बताया कि प्रभु श्रीनाथजी के दर्शन सरकार की धार्मिक स्थलों के लिए जारी गाइड-लाइन के अनुसार वीकेंड कफ्र्यू वाले रविवार को बंद रहेंगे। जबकि, सोमवार से शनिवार तक प्रतिदिन चार झांकियों मंगला, शृंगार, राजभोग एवं उत्थापन की झांकी के दर्शन खुलेंगे। इस बीच दो माह से भी अधिक लॉकडाउन के बाद बुधवार को दो झांकियों के दर्शन के बाद गुरुवार को श्रीजी प्रभु की चार झांकियों के दर्शन खुले।
मंगला की झांकी के दर्शन में कई श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचे। वहीं, शृंगार, राजभोग एवं अपरान्ह के समय उत्थापन की झांकी के दर्शन में भी श्रद्धालुओं की रेलमपेल अच्छी रही, परंतु यह प्रथम दिन की अपेक्षा कुछ कम रही।
प्रभु श्रीनाथजी के मनोरथ कराने वाले श्रद्धालुओं को टर्न स्टाइल मशीन यानि ट्राईपोड से होकर गुजरना पड़ता है। इसको लेकर पहले दिन दिक्कत रही, लेकिन दूसरे दिन मशीन पर किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं आई। श्रद्धालुओं को जारी क्यूआर कोड को मशीन पर एक ही बार में स्कैन करने पर प्रवेश मिल गया। वहीं, इस मशीन के संचालित होने से अनाधिकृत रूप से इस मार्ग से कोई भी व्यक्ति प्रवेश नहीं कर पा रहा है।
बाजार में रही चहल-पहल
श्रद्धालुओं की आवाजाही से शहर के बाजार में भी अब चहल- पहल बढऩे लगी है। वहीं कई श्रद्धालुओं के यहां पर रात्रि विश्राम करने से होटल, गेस्ट हाउस आदि में कमरों की बुकिंग भी होने लगी है।
बुकिंग स्थगित
मंदिर मंडल के द्वारा रविवार को प्रभु श्रीनाथजी के दर्शन नहीं खोले जाने के निर्णय के बाद रविवार को कई श्रद्धालुओं ने अपने यहां आने को लेकर होटलों आदि में बुकिंग करा रखी थी, जिसको निरस्त करवाया गया। जबकि, कुछ श्रद्धालुओं ने अपने आने का कार्यक्रम शनिवार व रविवार की छुट्टी होने से रखा, परंतु रविवार को दर्शन नहीं होने से अब उनके द्वारा अगले दिनों में आने का कार्यक्रम भी बनाया जा रहा है।

Hindi News / Rajsamand / रविवार को बंद रहेंगे श्रीनाथजी के दर्शन

ट्रेंडिंग वीडियो