scriptयहां स्वच्छता ऐसी कि प्रतिक्षालय में बैठने तक की जगह नहीं | debagarh railway station in very bad condition | Patrika News
राजसमंद

यहां स्वच्छता ऐसी कि प्रतिक्षालय में बैठने तक की जगह नहीं

रेलवे का देशभर में अभियान पर देवगढ़ स्टेशन के हालात ऐसे जैसे यह रेलवे का ही न हो, यात्री सुविधाओं का भी है अभाव
 

राजसमंदOct 22, 2018 / 12:43 pm

laxman singh

debagarh railway station in very bad condition

यहां स्वच्छता ऐसी कि प्रतिक्षालय में बैठने तक की जगह नहीं

प्रमोद भटनागर/मोहित माहेश्वरी
देवगढ़. एक तरफ केन्द्र सरकार के स्वच्छता अभियान के तहत रेलवे न सिर्फ देशभर के स्टेशन, बल्कि रेलवे परिसरों को भी स्वच्छ रखने का मिशन चला रही है, वहीं, दूसरी ओर नगर के रेलवे स्टेशन की हालत देखें तो स्पष्ट पता चलता है कि रेलवे द्वारा यहां के यात्रियों से कितना सौतेला व्यवहार किया जा रहा है।
मावली से मारवाड़ के बीच चलने वाली रेलों का संचालन जब से दिन के समय हुआ है तभी से देवगढ़ के रेलवे स्टेशन के साथ सौतेले व्यवहार के चलते इसकी दुर्दशा होने लगी है। यहां प्रधानमंत्री द्वारा देश में चलाए जा रहे स्वच्छ भारत अभियान की धज्जियां रेलवे द्वारा खुलेआम उड़ाई जा रही है। यात्री सुविधाओं की बात तो दूर वह प्रधानमंत्री के अभियान के प्रति भी गंभीर नहीं है। सफाई के लिए अवॉर्ड जीतने वाले रेलवे के देवगढ़ स्टेशन पर नियमित सफाई तो देर पिछले कई महीनों से झाड़ू तक नहीं लगाया गया है। इसके चलते यहां पहुंचने वाले यात्रियों को काफी दिक्कत होती है। पूरे यात्री प्रतिक्षालय में गन्दगी फैली हुई है। जगह-जगह मवेशियों द्वारा की गई गन्दगी के ढेर, कचरा, शराब की बोतलें आदि के पड़ी होने से बदबू फैली हुई है। ऐसे में वहां बैठना तो दूर कोई खड़े रहने की हिम्मत भी नहीं कर पाता है।
पेयजल की सुविधा भी नहीं
रेलवे स्टेशन पर दिनभर में वर्तमान में भी चार रेलों का आवागमन जारी है। इसके बावजूद अन्य यात्री सुविधाओं की बात तो दूर यहां पर रेलवे पेयजल तक की व्यवस्था नहीं कर पाया है। यहां पर संचालित होने वााली प्याऊ तो काफी समय से बन्द है। वहीं, एक हैण्डपम्प लगा है, लेकिन वह भी खराब ही पड़ा है। ऐसे में यहां से यात्रा करने वाले यात्रियों के साथ ही स्टेशन पहुंचने वाली रेलों के यात्रियों को भी दिक्कत का सामना करना पड़ता है।

Hindi News / Rajsamand / यहां स्वच्छता ऐसी कि प्रतिक्षालय में बैठने तक की जगह नहीं

ट्रेंडिंग वीडियो