scriptHeatwave Death 2024: पहली बार नौतपा कह रहा – सबको मारूंगा, अबकी बार कई हजार पार, CG में मौत का आंकड़ा पहुंचा 6 | Heatwave Death 2024: 6 died in CG due to severe heat | Patrika News
राजनंदगांव

Heatwave Death 2024: पहली बार नौतपा कह रहा – सबको मारूंगा, अबकी बार कई हजार पार, CG में मौत का आंकड़ा पहुंचा 6

Heatwave deaths 2024: छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी के चलते अब तक 6 लोगों की मौत हो गई है। मनरेगा कार्य में लगे एक मजदूर की मौत हो गई है, तो वहीं दूसरी महिला मजूदर को पैरालिसिस अटैक आया है।

राजनंदगांवJun 01, 2024 / 11:07 am

Khyati Parihar

Heatwave Death 2024: राजनांदगांव जिले में पड़ रही रिकॉर्ड तोड़ गर्मी के बीच जारी मनरेगा कार्य में लगे एक मजदूर की मौत हो गई है, तो वहीं दूसरी महिला मजूदर को पैरालिसिस अटैक आया है। सोमनी क्षेत्र के खुंटेरी में मनरेगा मजदूर दिलीप चंद्राकर गश खाकर गिरे और उनकी मौत हो गई है। घटना 27 मई की है। वहीं राजा भानपुरी में मनरेगा के तहत काम करते समय 30 मई को सतरूपा बाई पति स्व. भूषण साहू को पैरालिसिस (Weather Alert) अटैक आ गया, तत्काल उसे एंबुलेंस की मदद से अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
नौतपा के सातवें दिन शुक्रवार को तापमान फिर 46 डिग्री पर रहा। डॉक्टर बहुत जरूरी होने पर घर से निकलने की समझाइश दे रहे हैं, इसके बाद भी मनरेगा कार्य (Nautapa 2024) को बंद नहीं कराया जा रहा है। आंगनबाड़ी भी संचालित हो रहे हैं। बता दें कि छत्तीसगढ़ में अब तक भीषण गर्मी के चलते 6 लोगों की मौत हो गई है।
यह भी पढ़ें

Nautapa 2024: प्रचंड गर्मी से अब तक 5 लोगों की मौत, Heat Wave के लिए येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी

Heatwave deaths 2024: आज भी तापमान में बढ़ोतरी का अलर्ट

Heatwave Death: मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी करते हुए शनिवार के लिए भी तापमान में बढ़ोतरी का अलर्ट जारी किया है। विभाग का कहना है कि 2 जून तक जिले में हीट वेव की स्थिति बनी रहेगी। इसके बाद तापमान में कमी होने की संभावना है। इससे पहले राजनांदगांव जिले का (Nautapa 2024) तापमान इसी तरह बना रहेगा। हालांकि मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 3 व 4 जून को आसमान में बदली और कहीं-कहीं तेज अंधड़ के साथ बारिश होने की संभावना बनी हुई है।
Heatwave Death 2024

Monsoon 2024: केरल पहुंच गया मानसून

बंगाल की खाड़ी में तैयार हुआ मानसून केरल पहुंच गया। 15 जून तक दस्तक देने की संभावना है। दुर्ग और रायपुर संभाग में 15 जून के बाद हल्की बारिश होगी।
Heatwave Death 2024

Heatwave deaths 2024: सिर व कान को ढंकना बेहद जरूरी

मेडिकल कॉलेज अस्पताल के डॉक्टर डॉ. प्रकाश खुंटे ने बताया कि हीट रेडिएशन की मात्रा बीते वर्षों की तुलना में बहुत बढ़ी है, जिससे तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। ओजोन लेयर पर बढ़ रहा दबाव इस परिस्थिति के लिए जिमेदार है। तेज धूप में बाहर निकलने पर सिर और कान को पूरी तरह से ढकाना (Nautapa 2024) जरूरी है। तेज धूप सिर के सबसे कमजोर मध्य भाग पर पड़ती है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है। पैरालिसिस और कुछ केसेस में व्यक्ति की मौत तक हो सकती है।

Nautapa 2024: गर्मी व लू से बचाव के उपाय

लू लगने का प्रमुख कारण तेज धूप और गर्मी में ज्यादा देर तक रहने के कारण शरीर में पानी और खनिज मुयतया नमक की कमी हो जाना होता है। अत: इससे बचाव के लिए अनिवार्य न हो तो घर से बाहर ना जाएं। धूप से निकलने से पहले सिर व कानों को कपड़े से अच्छी तरह से बांध लें। पानी (Nautapa 2024) अधिक मात्रा में पिएं। गर्मी के दौरान नरम मुलायम सूती कपड़े पहनने चाहिए, ताकि हवा और कपड़े पसीने को सोखते रहे। इसी प्रकार अधिक पसीना आने की स्थिति में ओआरएस का घोल पिएं। चक्कर आने, उल्टी आने पर छायादार स्थान पर विश्राम करें और शीतल पेय जल या फल का रस, लस्सी, मठा आदि का सेवन करें।
मनरेगा का काम बंद नहीं करा सकते, रोजगार देना गारंटी कानून है। लोगों को ऐसे मौसम में सावधानी से काम करना चाहिए। बीमार लोग मनरेगा में कार्य करने न आएं, सावधानी (Nautapa 2024) से ही बचाव किया जा सकता है।

Hindi News/ Rajnandgaon / Heatwave Death 2024: पहली बार नौतपा कह रहा – सबको मारूंगा, अबकी बार कई हजार पार, CG में मौत का आंकड़ा पहुंचा 6

ट्रेंडिंग वीडियो