scriptChhattisgarh News: आईडी पासवर्ड गुमने का बहाना कर अब तक नहीं दिया चार्ज | Chhattisgarh News: Charge not paid yet | Patrika News
राजनंदगांव

Chhattisgarh News: आईडी पासवर्ड गुमने का बहाना कर अब तक नहीं दिया चार्ज

Chhattisgarh News: राजनांदगांव में स्वास्थ्य विभाग में स्टोर कीपर की जिम्मेदारी संभाल रहे फार्मासिस्ट सहायक ग्रेड-1 आईडी पासवर्ड गुमने का बहाना बनाकर डेढ़ महीने बाद भी स्टोर कीपर का चार्ज हैंडओवर नहीं किया गया है। उसी से मेडिसिन खरीदी की प्रक्रिया कराई जा रही है।

राजनंदगांवSep 07, 2024 / 03:09 pm

Shradha Jaiswal

medical department
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव में स्वास्थ्य विभाग में स्टोर कीपर की जिम्मेदारी संभाल रहे फार्मासिस्ट सहायक ग्रेड-1 द्वारका प्रसाद साहू को हटा दिया गया है। स्टोर कीपर की जिम्मेदारी फार्मासिस्ट सहायक ग्रेड-1 लखेश पदमे को दे दी गई है। बताया जा रहा है कि द्वारका प्रसाद द्वारा पिछले समय में क्रय-विक्रय में कुछ गड़बड़ी की गई है। इस वजह से उनसे वित्तीय वर्ष में क्रय सामग्रियों का मिलान, स्टॉक बुक पूर्ण कर ऑडिट कराने निर्देशित किया गया है, लेकिन खास बात यह कि आईडी पासवर्ड गुमने का बहाना बनाकर डेढ़ महीने बाद भी स्टोर कीपर का चार्ज हैंडओवर नहीं किया गया है। उसी से मेडिसिन खरीदी की प्रक्रिया कराई जा रही है।
यह भी पढ़ें

Chhattisgarh News: CM साय ने मितानिन दीदियों के साथ किए भोजन, लाल भाजी, जिमीकांदा समेत छत्तीसगढ़ी व्यंजन का चखा स्वाद…देखें Photos

Chhattisgarh News: अधिकारी कर रहें मनमानी

जानकारी अनुसार लगातार विवादों में घिरे रहने के कारण फार्मासिस्ट द्वारका प्रसाद साहू को बीते 7 जुलाई 2024 को स्टोर कीपर के चार्ज से मुक्त कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग में फार्मासिस्ट का पद नहीं होने के बाद भी वे वहीं जमे हुए हैं। विभाग के अफसर कह रहे उन्हें हटा दिया गया, लेकिन स्टोर का सारा काम वहीं कर रहे हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए जा रहे क्रय-विक्रय में गड़बड़ होने की संभावना बनी हुई है। शासन के आदेश के अवहेलना करते हुए स्वास्थ्य विभाग में काम चल रहा है।
सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार साहू द्वारा ही टेंडर वाली मेडिकल कंपनी से मेडिसिन खरीदी की प्रक्रिया की जा रही है, जो शासन के आदेश के खिलाफ है। समय पर आदेश का पालन करवाना छोड़ विभाग के अधिकारी भी इस तरह की मनमानी का समर्थन और संरक्षण कर रहे हैं, जो कि गंभीर बात है।

बहानेबाजी और कूटरचना

गौरतलब है कि संचालनालय द्वारा स्वास्थ्य विभाग को मेडिसिन और मेडिकल सामग्री खरीदी से जुड़ी जानकारी अपलोड करने के लिए एक आईडी और पासवर्ड दिया जाता है। इसका उपयोग नियमित तौर पर संबंधित अधिकारी या फिर भंडार गृह प्रभारी द्वारा किया जाता है। नियमित उपयोग के बावजूद आईडी पासवर्ड का गुम हो जाना, त्रुटि नहीं बल्कि बहानेबाजी और कूटरचना की ओर इशारा कर रही है। इसके बाद भी अतिशेष फार्मासिस्ट को संलग्न कर रखा है।

Hindi News/ Rajnandgaon / Chhattisgarh News: आईडी पासवर्ड गुमने का बहाना कर अब तक नहीं दिया चार्ज

ट्रेंडिंग वीडियो