scriptCG Election 2023 : 13 से नामांकन, 23 को नाम वापसी, प्रचार के लिए मिलेेंगे 16 दिन, प्रत्याशी खर्च कर सकेंगे 40 लाख | CG Election 2023 : 16 days for campaign, candidates spend Rs 40 lakh | Patrika News
राजनंदगांव

CG Election 2023 : 13 से नामांकन, 23 को नाम वापसी, प्रचार के लिए मिलेेंगे 16 दिन, प्रत्याशी खर्च कर सकेंगे 40 लाख

CG Election 2023 : भारत निर्वाचन आयोग ने आगामी विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है।

राजनंदगांवOct 10, 2023 / 08:11 am

Kanakdurga jha

राजस्थान विधानसभा चुनाव - 2023 : सीजर की कार्रवाई , 17 दिन में 300 करोड़ का आंकड़ा पार

राजस्थान विधानसभा चुनाव – 2023 : सीजर की कार्रवाई , 17 दिन में 300 करोड़ का आंकड़ा पार

राजनांदगांव। CG Election 2023 : भारत निर्वाचन आयोग ने आगामी विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है। छत्तीसगढ़ में 2 चरणों ने विधानसभा चुनाव होंगे। जिसमें पहले चरण में 20 विधानसभा क्षेत्रों को शामिल किया गया है। पहले चरण में ही राजनांदगांव के चारों विधानसभा क्षेत्र राजनांदगांव, डोंगरगांव, डोंगरगढ़ और खुज्जी के अलावा अविभाविज जिला मोहला-मानपुर व खैरागढ़ में पहले चरण में ही 7 नवम्बर को चुनाव होगा। चुनाव की अधिसूचना जारी होते ही तीनों जिलों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। इधर आचार संहिता लगते ही प्रशासन की ओर से संपत्ति विरूपण की कार्रवाई शुरू कर दी गई। नगर निगम की ओर से 422 पोस्टर, 25 बैनर और 13 फ्लैक्स हटाए गए। 460 बोर्ड को हटा दिया गया।
यह भी पढ़ें : महारानी अस्पताल नए सब स्टेशन के निर्माण में देरी, त्योहारी सीजन में आपूर्ति का बढ़ेगा दबाव

जिला निर्वाचन अधिकारी व कलक्टर डोमन सिंह ने प्रेसवार्ता में बताया कि जिले के चारों विधानसभा क्षेत्र राजनांदगांव, डोंगरगांव, डोंगरगढ़ और खुज्जी में 7 नवंबर को चुनाव होंगे। चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता पूरे जिले में प्रभावशील हो गई है। कलक्टर ने बताया कि चुनाव के लिए अधिसूचना का प्रकाशन 13 अक्टूबर को होगा। वहीं नामांकन दाखिल करने के लिए 20 अक्टूबर अंतिम तिथि है। नामांकन पत्रों की समीक्षा 21 अक्टूबर को की जाएगी। नाम वापसी के लिए 23 अक्टूबर अंतिम तिथि है और 7 अक्टूबर को मतदान है। वहीं 3 दिसम्बर को चारों विधानसभा चुनाव की गिनती होगी।
यह भी पढ़ें : CG Election 2023 : केशकाल विधानसभा में भ्रष्टाचार के खिलाफ भाजपाइयों ने निकाली परिवर्तन यात्रा, देखिए VIDEO

अधिकतम 40 लाख तक खर्च कर सकेंगे प्रत्याशी
आगामी विधानसभा चुनाव में प्रत्याशियों के खर्च की सीमा भी तय की गई है। प्रत्याशी अतिकतम 40 लाख रुपए तक खर्च कर सकेंगे। पिछले विधानसभा चुनाव में अधिकतम खर्च की सीमा 28 लाख थी। इस विस में खर्च की सीमा बढ़ा कर 40 लाख रुपए की गई है। निर्वाचन आयोग ने पार्टी उम्मीद्वारों के लिए चुनाव समाग्रियों के दर निर्धारित किए हैं। जिसमें चाय में काम चलाने पर 7 रुपए और भोजन से खातिरदारी करने पर 70 से 180 रुपए प्रत्याशी के खाते में जुड़ जाएंगे। इसके अलावा बैंड बाजा, डीजे व अन्य खर्च के लिए भी राशि की सीमा भी तय की गई है।
यह भी पढ़ें : CG Election 2023 : चुनाव की घोषणा पर पूर्व CM रमन सिंह बोले- जनता इंतजार कर रही थी इस पल का, कांग्रेस को देगी जवाब, देखें VIDEO

80 साल पार नि:शक्तजन घर से कर सकेंगे मतदान
इस बार के चुनाव में 80 साल से अधिक उम्र के नि:शक्तजनों के लिए घर में मतदान करने की सुविधा प्रदान की गई है। वहीं सभी बूथों पर दिव्यांगजनों के लिए व्हील चेयर व रैंप की व्यवस्था रहेगी। कलक्टर ने बताया कि आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने की शिकायत मिलने पर 100 मिनट में जांच की जाएगी।
यह भी पढ़ें : BJP ने पूर्व मंत्री प्रेमप्रकाश, पूर्व विधायक डोमनलाल के साथ नए नवेले रिकेश, गजेंद्र व ललित पर लगाया दांव

दीपावली के पहले हो जाएगा चुनाव
जिले में दीपावली से पहले ही चुनाव की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। पहले चरण में 7 नवम्बर को चुनाव है। 10 नवम्बर को धनतेरस के साथ दीपावली की शुरुआत हो रही है। 12 नवम्बर को लक्ष्मी पूजा(दीपावली) है। वहीं 13 नवम्बर को गोवर्धन पूजा व 14 नवम्बर को भाई दूज है। जिले में दीपावली के पहले मतदान की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
यह भी पढ़ें : शरीर पर मिट्टी डालकर लगा ली आग, महिला गंभीर रूप से झुलसी

सरकारी दफ्तरों से फोटो हटाए गए
चुनाव की अधिसूचना के साथ ही आदर्श आचार संहिता के प्रभावशील होते ही नगर निगम द्वारा शहर में लगे राजनीतिक दलों के होर्डिग्स व बैनर पोस्टर को हटाने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। वहीं सरकारी दफ्तरों में लगे मंत्रियों के फोटो के भी हटाने की कार्रवाई चल रही है। आयुक्त अभिषेक गुप्ता ने बताया कि गठित टीम ने पहले दिन जीई रोड, पार्रीनाला रोड, गायत्री मंदिर चौक रेलवे स्टेशन रोड, महावीर चौक, गुरूनानक चौक, नया बस स्टैण्ड स्टेडियम चौक, कलेक्ट्रेड, जय स्तम्भ चौक, शंकरपुर से 422 पोस्टर, 25 बैनर एवं 13 फ्लैक्स कुल 460 बोर्ड हटाए गए।

Hindi News/ Rajnandgaon / CG Election 2023 : 13 से नामांकन, 23 को नाम वापसी, प्रचार के लिए मिलेेंगे 16 दिन, प्रत्याशी खर्च कर सकेंगे 40 लाख

ट्रेंडिंग वीडियो