scriptव्यापारियों के लिए बना कल्याण बोर्ड, चेयरमैन ने खुद आकर गिनाए फायदे…चैंबर भवन में जुटे प्रदेशभर के व्यवसायी | Welfare board made for traders, chairman enumerates benefits Raipur | Patrika News
रायपुर

व्यापारियों के लिए बना कल्याण बोर्ड, चेयरमैन ने खुद आकर गिनाए फायदे…चैंबर भवन में जुटे प्रदेशभर के व्यवसायी

Raipur News: भारत सरकार ने राष्ट्रीय व्यापारी कल्याण बोर्ड का गठन किया है। ये पहला मौका है जब व्यापार और व्यापारियों के हित में ऐसी किसी संस्था का गठन किया गया है।

रायपुरJul 12, 2023 / 10:20 am

Khyati Parihar

Welfare board made for traders, chairman enumerates benefits

व्यापारियों के लिए बना कल्याण बोर्ड, चेयरमैन ने खुद आकर गिनाए फायदे

Chhattisgarh News: रायपुर। भारत सरकार ने राष्ट्रीय व्यापारी कल्याण बोर्ड का गठन किया है। ये पहला मौका है जब व्यापार और व्यापारियों के हित में ऐसी किसी संस्था का गठन किया गया है। इससे भी खास बात ये है कि इसका नेतृत्व भी व्यापारी कर रहे हैं। जबकि, प्रशासनिक अधिकारी ज्वाइंट सेक्रेटरी के रूप में सुझाव देंगे। इस बोर्ड में छत्तीसगढ़ को भी शामिल किया गया है।
मंगलवार को चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने व्यापारी सम्मेलन का आयोजन किया। इसमें बोर्ड के चेयरमैन सुनील ङ्क्षसघी मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। चैंबर अध्यक्ष अमर पारवानी के नेतृत्व में टीम ने ढोल-ताशों के बीच उनका स्वागत किया।
यह भी पढ़ें

आवारा मवेशियों पर हाईकोर्ट की नाराजगी, कहा- अब तक क्या किया बताएं, प्रशासन समेत इनको जारी हुआ ये निर्देश

पारवानी ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर सरकारी तंत्र तक व्यापारियों की बात रखने के लिए कोई मंच नहीं था। इतिहास में ये पहली बार है जब व्यापारियों के कल्याण के लिए समिति का गठन किया गया है। सबसे महत्वपूर्ण बात है कि इस समिति का प्रतिनिधित्व भी एक व्यापारी को ही सौंपा गया है। बोर्ड की मदद से प्रदेश स्तर की समस्याओं को संबंधित विभागों द्वारा सीधे निराकरण कराया जा सकेगा।
यह भी पढ़ें

सिटी बसें चलती नहीं, ऑटो-टैक्सी से रोज हजारों लोगों की कट रही जेब…ज्यादा किराया देने को मजबूर लोग

ये फायदे…

व्यापारियों व कर्मचारियों के लिए सामाजिक सुरक्षा जैसे बीमा, पेंशन, स्वास्थ्य आदि नीतिगत उपायों की पहचान करना। पेंशन योजना द्वारा 3 करोड़ से (raipur hindi news) अधिक छोटे व्यापारियों को 3 हजार रुपए मासिक पेंशन। सभी लाइसेंस के लिए ङ्क्षसगल ङ्क्षवडो प्रणाली से देश के सभी राज्यों में लाइसेंस की प्रक्रिया सरल होगी।

Hindi News / Raipur / व्यापारियों के लिए बना कल्याण बोर्ड, चेयरमैन ने खुद आकर गिनाए फायदे…चैंबर भवन में जुटे प्रदेशभर के व्यवसायी

ट्रेंडिंग वीडियो