scriptजिला सहकारी बैंक में 52 लाख रुपए का घोटाला, कैशियर-बाबू ने ग्राहकों को ऐसा दिया झांसा…मामला दर्ज | Scam of Rs 52 lakh in District Cooperative Bank,case registered Raipur | Patrika News
रायपुर

जिला सहकारी बैंक में 52 लाख रुपए का घोटाला, कैशियर-बाबू ने ग्राहकों को ऐसा दिया झांसा…मामला दर्ज

Raipur Fraud News: लोग अपनी जिंदगी भर की कमाई को बैंकों में इसलिए जमा करते हैं, ताकि वह सुरक्षित रहे और कुछ ब्याज मिलता रहे। लेकिन सरकारी बैंकों में भी ग्राहकों की जमापूंजी पर डाका डल रहा है।

रायपुरSep 13, 2023 / 12:12 pm

Khyati Parihar

Scam of Rs 52 lakh in District Cooperative Bank, case registered

जिला सहकारी बैंक में ग्राहकों हुए ठगी का शिकार

CG Fraud News: रायपुर। लोग अपनी जिंदगी भर की कमाई को बैंकों में इसलिए जमा करते हैं, ताकि वह सुरक्षित रहे और कुछ ब्याज मिलता रहे। लेकिन सरकारी बैंकों में भी ग्राहकों की जमापूंजी पर डाका डल रहा है। रायपुर के जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के ग्राहकों के साथ ऐसा ही हुआ।
ग्राहकों की एफडी पर मिलने वाले ब्याज को बैंक के कैशियर और बाबू ने हड़प लिया। पिछले 5 साल में 52 लाख रुपए अपने निजी खातों में जमा करके हड़प लिया। इसका खुलासा होने पर पुलिस ने तीन कर्मचारियों के खिलाफ अपराध दर्ज किया है। आरोपियों की (Fraud News) अभी गिरफ्तारी नहीं हो पाई है।
यह भी पढ़ें

बूढ़ातालाब का धरनास्थल बैन, अब स्मार्ट सिटी कंपनी 30 लाख की लागत से बन रहा गार्डन

पुलिस के मुताबिक जीई रोड स्थित जिला सहकारी केंद्रीय बैंक में वर्ष 2017 से 2022 के बीच कई ग्राहकों ने लाखों रुपए की फिक्स डिपाजिट की थी। इस एफडी पर ग्राहकों को हर माह अलग-अलग दर से ब्याज मिलता था। ब्याज की राशि उनके बैंक खातों में जमा होना चाहिए था, लेकिन उस दौरान बैंक में पदस्थ वरिष्ठ लिपिक चंद्रशेखर डग्गर, सहायक लेखापाल संजय कुमार शर्मा, लेखापाल अरुण कुमार बैसवाड़े ने इन राशियों का घोटाला किया। ग्राहकों की एफडी से मिलने वाले ब्याज की राशि को दूसरे (Bank Fraud News) बैंक खातों में ट्रांसफर करके अपने निजी काम में इस्तेमाल किया।
यह भी पढ़ें

पेशाब कांड पर मचा बवाल, कांग्रेस बोली— बीजेपी समर्थक ने खाने में किया पेशाब, जवाब में जिला अध्यक्ष बोले— आरोप तय हुआ तो दे दूंगा त्यागपत्र

आरोपियों ने अलग-अलग एफडी से मिले ब्याज के कुल 52 लाख रुपए का घोटाला किया है। यह राशि ग्राहकों को मिलनी चाहिए थी, लेकिन आरोपियों ने अपने पास रख लिया। एफडी में ब्याज की राशि जब ग्राहकों को नहीं मिली, तो उन्होंने बैंक प्रबंधन में शिकायत की। विभागीय स्तर पर इसकी जांच हुई। जांच के दौरान खुलासा हुआ कि पूरे घोटाले में चंद्रशेखर, संजय कुमार शर्मा और अरुण कुमार की संलिप्तता है।
इसके बाद बैंक के शाखा प्रबंधक शरदचंद्र गांगने ने तीनों के खिलाफ मौदहापारा थाने में शिकायत की। पुलिस ने तीनों आरोपियों के खिलाफ धारा 420, 209, 34 के तहत अपराध दर्ज किया है। इनमें से आरोपी संजय कुमार शर्मा रिटायर हो चुके हैं।
पोस्ट ऑफिस में भी हो चुका है घोटाला

Bank Fraud News: सरकारी बैंकों को लोग ज्यादा सुरक्षित मानते हैं, लेकिन यहां उल्टा हो रहा है। जिला सहकारी केंद्रीय बैंक से पहले पोस्ट ऑफिस घोटाला भी हुआ था। रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय परिसर स्थित पोस्ट ऑफिस में ग्राहकों के एफडी और सेविंग के करोड़ों रुपए का गोलमाल हुआ था। इसमें आरोपी एजेंट और उसकी पत्नी ने पोस्ट ऑफिस में राशि जमा करने के नाम लोगों से पैसा लिया, लेकिन जमा नहीं किया।
आरोपी बकायदा ग्राहकों को एफडी और सेविंग खाते में रकम जमा करने की रसीद भी दी थी। उसमें सील सिक्का भी लगा रहता था। इस कारण ग्राहक उन (Thagi News) लोगों पर भरोसा कर लेते थे। इस मामले में पोस्ट ऑफिस प्रबंधन की भी बड़ी लापरवाही सामने आई थी।

Hindi News / Raipur / जिला सहकारी बैंक में 52 लाख रुपए का घोटाला, कैशियर-बाबू ने ग्राहकों को ऐसा दिया झांसा…मामला दर्ज

ट्रेंडिंग वीडियो