scriptPM Modi Oath Ceremony: क्या मोदी से नाराज है छत्तीसगढ़ भाजपा? मंत्रीपद के नाम से अब तक किसी को फोन आया न न्योता मिला | PM Modi Oath Ceremony: No call to any CG MP | Patrika News
रायपुर

PM Modi Oath Ceremony: क्या मोदी से नाराज है छत्तीसगढ़ भाजपा? मंत्रीपद के नाम से अब तक किसी को फोन आया न न्योता मिला

PM Modi Oath Ceremony: इस बार फिर से मोदी किसी आदिवासी सांसद को मंत्रीपद देते हैं अथवा सामान्य चेहरे को बुलाते हैं, इस पर सबकी नजर टिकी हुई है।

रायपुरJun 09, 2024 / 07:21 am

Shrishti Singh

PM Modi Oath ceremony - Lok Sabha Election 2024

PM Modi Oath Ceremony: योगेश मिश्रा @ भारतीय जनता पार्टी की छत्तीसगढ़ इकाई में सब कुछ ठीक होते हुए भी कुछ भी ठीक नहीं है। पार्टी अवश्य ही प्रदेश में 11 में से 10 लोक सभा सीट जीत कर उत्सव में डूबी हुई है, लेकिन नए चुने हुए सांसद, नेता और कार्यकर्त्ता रह-रह कर केंद्र के सन्देश का इंतजार कर रहे हैं कि किसी भी समय एक फोन आएगा और प्रदेश से एक चेहरे को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टीम का सदस्य बनने पर बधाई प्रेषित किया जाएगा। ये अतीत में होता रहा है।

पिछले दो कार्यकालों में मोदी ने अपनी टीम स्वयं तैयार की। जिन भी चेहरों को उन्होंने अपने कैबिनेट में स्थान दिया उनमें से अधिकांश को फोन कर स्वयं अपने निर्णय के बारे में अवगत कराया। मोदी का फोन चुने हुए चेहरों को प्रायः आधी रात को आता है। छत्तीसगढ़ भाजपा (PM Modi Oath Ceremony) अपेक्षा कर रही है कि ये प्रथा मोदी अपने तीसरे कार्यकाल में भी जारी रखेंगे और प्रदेश के किसी सांसद को कॉल कर मंत्री बनाए जाने की सूचना देंगे। हालांकि अभी तक किसी सांसद को न्योता मिला नहीं।

यह भी पढ़ें

Lok Sabha Election 2024: पूरे भारत में BJP के TOP-10 जीत में शामिल है ये दिग्गज, 10 सीटों में मिली प्रचंड बहुमत

छत्तीसगढ़ को प्रतिनिधित्व मिलना तय


छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश सदा से भाजपा का गढ़ रहा है। छत्तीसगढ़ हालांकि भाजपा के हाथ से 2018 के विधान सभा चुनाव में फिसल गया था, लेकिन पार्टी ने 2023 में सत्ता वापस हथिया ली। लोक सभा चुनाव 2024 में छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश ने भाजपा को 40 में से 39 सीट दिए, इसलिए दोनों ही राज्यों से टीम मोदी (PM Modi Oath Ceremony) में प्रतिनिधित्व तो तय है, परन्तु किसको क्या पोर्टफोलियो मिलेगा ये अभी रहस्य ही है।

मध्य प्रदेश से जिन भी चेहरों को मोदी चुनते हैं उन्हें सीधे कैबिनेट में स्थान मिलता है जबकि छत्तीसगढ़ से जिनको दिल्ली बुलाया जाता है उन्हें राजमंत्री का दर्जा दिया जाता है। इस बात की भाजपाइयों में थोड़ी नाराजगी भी है क्योंकि लोक सभा चुनाव में भाजपा के सीट समीकरण को छत्तीसगढ़ ने सदा मजबूती प्रदान की लेकिन मोदी ने कभी उसके किसी भी सांसद को कैबिनेट रैंक में नहीं लिया।

PM Modi Oath Ceremony: मोदी चौंकाने में हैं माहिर


मोदी की टीम का हिस्सा बनना इतना आसान नहीं है। मोदी चुनने से पहले हर चेहरे के पूरे बैकग्राउंड और प्रदर्शन का सूक्ष्मता से आंकलन करते हैं। मोदी के पास मंत्री चुनने के लिए मापदंडों का लम्बा चौड़ा लिस्ट है। जैसा कि मोदी के दो कार्यकालों से विदित है कि विभागों का बंटवारा करते समय मोदी अपने मंत्रियों की सक्षमता को प्रमुखता से स्कैन करते हैं जिससे भविष्य में यह सुनिश्चित की जा सके कि हर विभाग सही दिशा और गति में आगे बढ़ रहा है और देश की प्रगति में लगातार अपने योगदान में वृद्धि कर रहा है। छत्तीसगढ़ के नए सांसदों (PM Modi Oath Ceremony) के सामर्थ्य की परीक्षा भी मोदी अपनी इस कठिन परीक्षा के अंतर्गत ले रहे हैं।

यह भी पढ़ें

Lok Sabha Election 2024: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस चरमराई, कमजोर नेतृत्व और निराश कार्यकर्त्ता, जिम्मेदार कौन

PM Modi Oath Ceremony: किसे मिलेगा मौका


छत्तीसगढ़ भाजपा में सबसे अधिक चर्चा इस बात की है कि मोदी मौका किसे देंगे। प्रदेश के 11 सांसदों में अनुभव को मापदंड बनाएं तो रायपुर से चुने गए सांसद बृजमोहन अग्रवाल इस दौड़ में सबसे आगे हैं। लेकिन मोदी सदा संतुलित टीम चुनते हैं जिसमे प्रदेशों के साथ साथ सभी वर्गों का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित किया जाता है। आदिवासी बाहुल्य राज्य होने के कारण छत्तीसगढ़ से मोदी की पिछली दो कैबिनेट (PM Modi Oath Ceremony) में आदिवासी चेहरों को ही न्योता भेजा गया। इस बार फिर से मोदी किसी आदिवासी सांसद को मंत्रीपद देते हैं अथवा सामान्य चेहरे को बुलाते हैं, इस पर सबकी नजर टिकी हुई है।

Hindi News/ Raipur / PM Modi Oath Ceremony: क्या मोदी से नाराज है छत्तीसगढ़ भाजपा? मंत्रीपद के नाम से अब तक किसी को फोन आया न न्योता मिला

ट्रेंडिंग वीडियो