scriptकार्रवाई के बाद भी नहीं सुधर रहे लोग.. ऐसे चला रहे गाड़ी, दूसरों की जान भी डाल रहे जोखिम में | People are not improving even after action driving at the wrong side | Patrika News
रायपुर

कार्रवाई के बाद भी नहीं सुधर रहे लोग.. ऐसे चला रहे गाड़ी, दूसरों की जान भी डाल रहे जोखिम में

TrafficRule : शहर में हर 25वां वाहन चालक तोड़ रहा है ट्रैफिक नियम

रायपुरSep 13, 2023 / 12:24 pm

Aakash Dwivedi

कार्रवाई के बाद भी नहीं सुधर रहे लोग.. ऐसे चला चला रहे सड़क पर गाडी, दूसरे की जान भी डाल रहे जोखिम में

कार्रवाई के बाद भी नहीं सुधर रहे लोग.. ऐसे चला चला रहे सड़क पर गाडी, दूसरे की जान भी डाल रहे जोखिम में

रायपुर. पुलिस उदासीनता के चलते रायपुर में ट्रैफिक की स्थिति लगातार खराब हो रही है। चौक-चौराहों पर जवानों के नहीं रहने से हर सड़क पर जाम की स्थिति देखने को मिलती है। वहीं सख्ती नहीं बरतने के कारण शहर में हर 25वां वाहन चालक ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन कर रहा है।
पुलिस के आंकड़े

पुलिस के आंकड़ों के अनुसार पिछले 8 महीनों में रेकॉर्ड 66580 वाहन चालक ट्रैफिक नियम तोडते हुए पकड़े गए हैं। प्रतिमाह औसतन 277 लोगों के खिलाफ चालानी कार्रवाई की गई है। उनसे 5 करोड़ 66 लाख 38500 रुपए का जुर्माना वसूल किया गया है।
यह भी पढें : बूढ़ातालाब का धरनास्थल बैन, अब स्मार्ट सिटी कंपनी 30 लाख की लागत से बन रहा गार्डन

प्रत्येक वाहन से औसतन करीब 582 रुपए की जुर्माना राशि वसूल की गई है। इसके बाद भी शहर में लगातार ट्रैफिक नियम तोडऩे वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। बता दें कि रायपुर जिला आरटीओ में करीब 17 लाख वाहन पंजीकृत है। वहीं 20 लाख से ज्यादा वाहनों का रोजाना आवागमन होता है।
एनसीसी कैंप लखौली में ट्रैफिक जागरूकता अभियान

एनसीसी कैंप लखौली में रायपुर ट्रैफिक पुलिस द्वारा मंगलवार को एक दिवसीय यातायात जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान एनसीसी करीब 600 कैडेट को एएसआई ट्रैफिक टीके भोई और आरक्षक सहदेव वर्मा द्वारा ट्रैफिक नियमों की जानकारी दी गई।
यह भी पढें : रिटायर्ड फौजी की 5 एकड़ जमीन की हेराफेरी, सैनिक बोर्ड से मिली थी, जांच करने पहुंचे तहसीलदार-आरआई

उन्हें बताया सड़क संकेत, ट्रैफिक सिग्नल, रोड मार्किंग, दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट और चार पहिया चलाते समय सीट बेल्ट लगाने, घायलों की मदद करने सहित किस तरह सड़क हादसों से बचने और घायलों की मदद की जाए।
इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में लेफ्टिनेंट कर्नल प्रदीप कुमार, सूबेदार मेजर प्रथम सिंह, कैप्टन दुष्यंत ध्रुवा, नायब सूबेदार नरोत्तम सिंह प्रमुख रूप से उपस्थित थे। यह जागरूकता अभियान एएसपी ट्रैफिक सचिंद्र कुमार चौबे के निर्देश पर किया गया था।
People are not improving even after action driving at the wrong side
टॉपिक एक्सपर्ट- सख्ती जरूरी

सेवानिवृत्त डीएसपी बीएस जागृत का कहना है कि ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई नहीं करने के कारण उनके हौसले लगातार बढ़ रहे हैं। लापरवाहीपूर्वक तेज रफ्तार वाहन चलाने के कारण सडक़ हादसे बढ़ रहे हैं। शहर में हर 500 मीटर में ट्रैफिक सिग्नल और कैमरे लगाए गए है। लेकिन, लगातार इसकी निगरानी नहीं होने और फील्ड में अमले की कमी के कारण नियम तोड़ने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है।
यह भी पढें : 2 स्कूल बसों में भेड़-बकरियों की तरह ले जाए जाते हैं 3 स्कूल बसों के छात्र, बनारस मार्ग पर चक्काजाम

इसे रोकने के लिए लाइसेंस निलंबन और वाहनों को जब्त किए जाने की जरूरत है। साथ ही वाहन चालकों में ट्रैफिक सेंस की कमी भी मुख्य कारण है। बता दें कि दोपहिया में बिना हेलमेट पकड़े जाने पर 500 और सीट का उपयोग नहीं करने पर 1000 रुपए का जुर्माना वसूल किया जाता है।
People are not improving even after action driving at the wrong side

Hindi News / Raipur / कार्रवाई के बाद भी नहीं सुधर रहे लोग.. ऐसे चला रहे गाड़ी, दूसरों की जान भी डाल रहे जोखिम में

ट्रेंडिंग वीडियो