scriptनवरात्रि पर्व में 8 की जगह सिर्फ दो एक्सप्रेस डोंगरगढ़ में रुकेगी | Only 2 expresses will stop in Dongargarh during Navratri festival | Patrika News
रायपुर

नवरात्रि पर्व में 8 की जगह सिर्फ दो एक्सप्रेस डोंगरगढ़ में रुकेगी

Raipur Train Alert: ट्रेन कैंसिलेशन का बड़ा प्रभाव आस्था के सबसे बड़े पर्व नवरात्रि पर भी पड़ने जा रहा है।

रायपुरOct 14, 2023 / 11:17 am

Khyati Parihar

Only 2 expresses will stop in Dongargarh during Navratri festival

नवरात्रि पर्व में 8 की जगह सिर्फ दो एक्सप्रेस डोंगरगढ़ में रुकेगी

रायपुर। CG Train Alert: ट्रेन कैंसिलेशन का बड़ा प्रभाव आस्था के सबसे बड़े पर्व नवरात्रि पर भी पड़ने जा रहा है। देवी दर्शन के लिए हमेशा डोंगरगढ़ स्टेशन में लंबी दूरी की 8 एक्सप्रेस ट्रेनों का अस्थायी तौर पर स्टॉपेज घोषित किया जाता था और रायपुर-गेवरारोड जैसे पैसेंजर ट्रेनों का विस्तार भी डोंगरगढ़ तक किया जाता था। परंतु इस बार रेलवे प्रशासन ने ऐसा नहीं किया। बल्कि केवल रायपुर से सिकंदराबाद जाने और सिकंदराबाद से रायपुर आने वाली एक्सप्रेस का ही नवरात्रि पर्व के दौरान डोंगरगढ़ में स्टॉपेज घोषित किया गया है।
बता दें कि डोंगरगढ में मां बम्लेश्वरी की सिद्ध पीठ होने के कारण छत्तीसगढ़ के अलावा अनेक प्रांतों के लोगों की आस्थाएं जुड़ी हुई हैं। नवरात्रि पर्व में लोग निजी वाहनों, बसों और ट्रेनाें से बड़ी संख्या में लोग देवी दर्शन के लिए आते हैं। ऐसे में मुख्य हावड़ा-मुंबई रेल लाइन पर बिलासपुर से झारसुगुड़ा के बीच चौथी लाइन का निर्माण, विद्युतीकरण और चक्रधपुर रेलवे के राउरकेला स्टेशन यार्ड के आधुनिकीकरण और तीसरी लाइन के इंटरलॉकिंग के लिए कई ट्रेनें अलग-अलग तारीखों में कैंसिल की गई हैं। इसका खासा असर नवरात्रि पर्व पर भी पड़ रहा है। इस दौरान हजारों यात्रियों को आवाजाही में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।
यह भी पढ़ें

कमर में दर्द, पति की तबीयत खराब, बेटा यूपीएससी की कर रहा तैयारी, उसे मेरी जरूरत है

गोंदिया-दुर्ग पैसेंजर रायपुर तक आएगी

रेलवे प्रशासन द्वारा नवरात्रि पर्व पर मां बम्लेश्वरी मंदिर डोंगरगढ में 15 से 23 अक्टूबर तक लगने वाले मेला को देखते हुए 08742/08741 गोंदिया-दुर्ग-गोंदिया मेमू ट्रेन का विस्तार रायपुर स्टेशन तक किया है। इस लाइन की भी कई लोकल ट्रेनें पिछले एक महीने से पटरी पर नहीं लौट रही हैं। लगातार कैंसिलेशन की तारीख आगे बढ़ी है।
मैहर स्टेशन में रुकेगी नौतनवाएक्सप्रेस

नवरात्रि पर्व के दौरान मैहर में शारदा माता के दरबार में अनेक जगहों से श्रद्धालु पहुंचते हैं। इसलिए 15 से 24 अक्टूबर तक दुर्ग स्टेशन से चलने चाली नौतनवा एक्सप्रेस आते-जाते मैहर स्टेशन में रुकेगी। इस ट्रेन से लोग देवी दर्शन के लिए आ-जा सकेंगे। रेल अफसरों के अनुसार इस ट्रेन का स्टॉपेज केवल नवरात्रि के दौरान रहेगा।
साउथ बिहार 15 को और गोंदिया-बरौनी एक्स आज रद्द

झारसुगुड़ा में ब्लाॅक के कारण ही दुर्ग साउथ बिहार एक्सप्रेस और मुंबई-हावड़ा एक्सप्रेस 15 अक्टूबर को रद्द की गई है। इसी दिन से नवरात्रि पर्व प्रारंभ होगा। जबकि इस लाइन पर 28 अक्टूबर तक अभी ब्लॉक घोषित किया गया है। इससे दो दर्जन से ज्यादा एक्सप्रेस ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। दूसरी तरफ दानापुर रेल मंडल के रघुनाथपुर स्टेशन में नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त हो जाने के कारण छत्तीसगढ़ बरौनी ट्रेन भी प्रभावित हुई है। 13 अक्टूबर को बरौनी से चलने वाली 15231 बरौनी-गोंदिया एक्सप्रेस को नहीं चलाया गया। इस वजह ये ट्रेन 14 अक्टूबर को गोंदिया से बरौनी के लिए रद्द रहेगी, जो रात 12 बजे रायपुर स्टेशन में आती है।

Hindi News/ Raipur / नवरात्रि पर्व में 8 की जगह सिर्फ दो एक्सप्रेस डोंगरगढ़ में रुकेगी

ट्रेंडिंग वीडियो