scriptNational Archery Academy: रायपुर में खुलेगी नेशनल तीरंदाजी अकादमी, केंद्र ने दी मंजूरी | National Archery Academy will open in Raipur | Patrika News
रायपुर

National Archery Academy: रायपुर में खुलेगी नेशनल तीरंदाजी अकादमी, केंद्र ने दी मंजूरी

National Archery Academy: केंद्र सरकार ने अकादमी के लिए हॉस्टल निर्माण हेतु 520 लाख का बजट छत्तीसगढ़ खेल एवं युवा कल्याण विभाग को जारी कर दिया है। हॉस्टल निर्माण होते ही नेशनल स्तर की अकादमी खोलने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

रायपुरSep 14, 2024 / 01:30 pm

Love Sonkar

National Archery Academy
National Archery Academy: भारत सरकार की ओर से छत्तीसगढ़ को नेशनल तीरंदाजी अकादमी खोलने की स्वीकृति मिली है। यह अकादमी खेल संचालनालय के पास खाली जमीन में खोली जाएगी। केंद्र सरकार ने अकादमी के लिए हॉस्टल निर्माण हेतु 520 लाख का बजट छत्तीसगढ़ खेल एवं युवा कल्याण विभाग को जारी कर दिया है। हॉस्टल निर्माण होते ही नेशनल स्तर की अकादमी खोलने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।
CG Hockey Players: 23 साल बाद आवासीय अकादमी की सौगात, 40 बालिका हॉकी खिलाडिय़ों को मिला प्रवेश

हॉस्टल निर्माण समेत प्रदेश की कई खेल अधोसंरचनाओं के उन्नयन कार्य में तेजी करने के लिए खेल संचालक तनुजा सलाम ने बैठक ली, जिसमेें हॉस्टल निर्माण के लिए प्रशासकीय स्वीकृति मिलने के बाद शीर्ष निविदा कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए। इस बैठक में खेल विभाग और पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकारी व अभियंता उपस्थित रहे।

हॉकी और एथलेटिक्स स्टेडियम की बदली जाएंगी कुर्सियां

खेल अधोसंरचना उन्नयन के तहत खेल विभाग को 1.91 करोड़ का बजट मिला है, जिससे सरदार वल्लभ भाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम और स्वामी विवेकानंद स्टेडियम कोटा के एथलेटिक्स स्टेडियम में टूटी कुर्सियों को बदला जाएगा और दोनों स्टेडियम के रंगाई पुताई की जाएगी। इस संबंध में पीडब्ल्यूडी को तत्काल कार्य शुरू करने के निर्देश गए हैं। हॉस्टल में सुरक्षा पुख्ता करने के भी निर्देश दिए है।

5 करोड़ में टेनिस स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय सुविधाएं

17 करोड़ की लागत से रायपुर के लाभांडी में बनाए गए अंतरराष्ट्रीय टेनिस स्पोर्ट्स अकादमी में अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए खेल विभाग को अनुपूरक बजट 5 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृति की गई है। इस राशि में अकादमी में प्रशासनिक भवन, हॉस्टल तथा स्टेडियम में फर्नीचर कार्य किया जाएगा। इसके लिए 7 दिवस में प्राक्कलन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए।

लाभांडी में ही बनेगी बैडमिंटन अकादमी

लाभांडी में टेनिस स्टेडियम के समीप की स्थित लगभग 2.5 एकड़ जमीन पर बैडमिंटन अकादमी प्रस्तावित है। खेल संचालक ने पीडब्ल्यूडी विभाग को इसके लिए 15 दिनों के अंदर हास्टल व स्टेडियम निर्माण का प्राक्कलन को प्राथमिकता से उपलब्ध कराने का निर्देश लोक निर्माण विभाग को दिया गया।

बिलासपुर प्रशिक्षण केंद्र में भी उन्नयन कार्य

राज्य खेल प्रशिक्षण केंद्र बहतराई बिलासपुर परिसर में नवीन बजट प्रावधानि कार्य एचवीएसी और विद्युतीकरण कार्यों के लिए लोक निर्माण विभाग विद्युत यांत्रिकी द्वारा 1.93 करोड़ रुपए का स्टीमेट उपलब्ध कराया गया, जिस पर सहमति प्रदान करते हुए प्रशासकीय स्वीकृति हेतु प्रेषित करने के निर्देश दिए गए।

बिलासपुर में ये भी निर्माण कार्य होंगे

बहतराई बिलासपुर में निर्माणाधीन दर्शक गैलरी, पेवेलियन, हाई मास्ट लाईट, कबड्डी इंडोर हॉल और आउटडोर कार्य। बहतराई बिलासपुर में बालक छात्रावास के प्रथम तल निर्माण हेतु प्राप्त नवीन बजट संबंधी कार्य का स्टीमेट तत्काल उपलब्ध कराने का निर्देश

Hindi News / Raipur / National Archery Academy: रायपुर में खुलेगी नेशनल तीरंदाजी अकादमी, केंद्र ने दी मंजूरी

ट्रेंडिंग वीडियो