scriptपाइप लाइन फटने से बर्बाद हुआ लाखों लीटर पानी, लोगों को हो रही परेशानी | Lakhs of liters of water wasted due to pipeline burst, people are faci | Patrika News
रायपुर

पाइप लाइन फटने से बर्बाद हुआ लाखों लीटर पानी, लोगों को हो रही परेशानी

Chhattisgarh Hindi News : . निगम के फिल्टर प्लांट की करीब 60 साल पुरानी मेन पाइप लाइन फूट जाने से दर्जनभर से ज्यादा मोहल्लों में पेयजल संकट उत्पन्न हो गया।

रायपुरAug 29, 2023 / 01:10 pm

Aakash Dwivedi

पाइप लाइन फटने से बर्बाद हुआ लाखों  लीटर पानी, लोगों को हो रही  परेशानी

,

रायपुर. निगम के फिल्टर प्लांट की करीब 60 साल पुरानी मेन पाइप लाइन फूट जाने से दर्जनभर से ज्यादा मोहल्लों में पेयजल संकट उत्पन्न हो गया। ऐसी स्थिति में सोमवार को टैंकर लगवाकर पानी की सप्लाई करानी पड़ी।
यह भी पढें : नक्‍सलियों ने पूर्व विधायक भोजराज नाग को दी जान से मारने की धमकी, कहा- ‘मार भगाओ’….फैली सनसनी

वहीं आनन-फानन में अमृत मिशन की पाइप लाइन फिल्टर प्लांट से कनेक्ट करके बैरनबाजार, देवेंद्रनगर, ईदगाहभाठा जैसी टंकियों को भरना पड़ा। तब जाकर जलापूर्ति हो पाई। फिल्टर प्लांट के इंजीनियर का कहना है कि क्षतिग्रस्त पाइप सुधारने में चार से पांच दिन लग सकता है।
यह भी पढें : सावन 2023 : आस्था से छलके शिवालय, सवा लाख बातियों से हुई खारुन की महाआरती

पानी टैंकरों से जलापूर्ति

जल विभाग के कार्यपालन अभियंता नरसिंह फरेंद्र के अनुसार तीन से चार टैंकर लगाकर मोहल्लों में पानी की आपूर्ति करा रहे हैं। सुधार कार्य में अभी काफी समय लगेगा।
यह भी पढें : धमतरी के जंगल में चल रही थी नक्सलियों की मीटिंग, जवानों के पहुंचते ही हुई ताबड़तोड़ फायरिंग, एक नक्सली ढेर

इसलिए टिकरापारा थाने के पीछे वाली टंकी से 29 अगस्त को सुबह जलापूर्ति नहीं होगी। पानी टैंकरों से जलापूर्ति जारी है। मौके पर पहुंचकर जल विभाग के अध्यक्ष सतनाम सिंह पनाग ने भी जायजा लिया है।
मकानों की नींव के पत्थर टकरा रहे

खुदाई कराने के दौरान लोगों के मकानों की नींव में लगे पत्थर टकराते हैं। इसलिए धीरे-धीरे काम चल रहा है। ऐसी स्थिति में संजय नगर पानी टंकी से संजयनगर, टिकरापारा, धरमनगर, संतोषीनगर, लक्ष्मीनगर, कृष्णा नगर और हनुमान नगर जैसे क्षेत्रों के लोग या तो घरों में लगे बोर के पानी से काम चलाएंगे या फिर टैंकर आने का इंतजार करना पड़ेगा।
यह भी पढें : लोग कब सुधरेंगे… टाटीबंध चौक में बड़े-बड़े गड्ढे, फिर भी रॉग साइड से दौड़ा रहे वाहन, आप रहे सावधान

निगम के जल विभाग के इंजीनियर ने बताया कि यह मुख्य पाइप लाइन 60 से 70 साल पुरानी है, जिसकी गहराई 8 से 9 फीट तक है। क्षतिग्रस्त होने पर खोदाई कराने में काफी समय लगा। उसके आसपास जो मकान बने हैं, उसकी नींव पाइप लाइन के दायरे में आ रही है। इसलिए सुधार कार्य में काफी मुश्किल हो रहा है।
पाइपलाइन तकबन चुके मकान

संजय नगर की 22 एमएलडी क्षमता की टंकी फिल्टर प्लांट के 47 एमएलडी प्लांट से भरी जाती है, उसी की मुख्य राइजिंग पाइप लाइन 700 एमएम व्यास वाली संजय नगर के सैलानी मोहल्ला के पास रविवार को क्षतिग्रस्त हुई।
वह जगह इतनी संकरी है कि निगम की टीम से सुधार काम करते नहीं बन रहा है। जहां से पुराना मेन पाइप निकला है, वहां तक लोग मकान बना लिए हैं, इसलिए मरम्मत करते नहीं बन रहा है।

Hindi News / Raipur / पाइप लाइन फटने से बर्बाद हुआ लाखों लीटर पानी, लोगों को हो रही परेशानी

ट्रेंडिंग वीडियो