scriptIND Vs AUS T-20: क्रिकेट स्टेडियम में पावरफुल बिजली कनेक्शन नहीं, जनरेटर से फ्लडलाइट जलाकर होगा मैच | Patrika News
रायपुर

IND Vs AUS T-20: क्रिकेट स्टेडियम में पावरफुल बिजली कनेक्शन नहीं, जनरेटर से फ्लडलाइट जलाकर होगा मैच

IND Vs AUS T-20: नवा रायपुर में होने वाले भारत-ऑस्ट्रेलिया टी-20 मैच के लिए प्रदेश ही नहीं आसपास के दूसरे राज्य के दर्शक भी रायपुर पहुंचेंगे।

रायपुरNov 27, 2023 / 12:28 pm

योगेश मिश्रा

IND Vs AUS T-20: क्रिकेट स्टेडियम में पावरफुल बिजली कनेक्शन नहीं, जनरेटर से फ्लडलाइट जलाकर होगा मैच

IND Vs AUS T-20: क्रिकेट स्टेडियम में पावरफुल बिजली कनेक्शन नहीं, जनरेटर से फ्लडलाइट जलाकर होगा मैच

रायपुर। IND Vs Aus T-20: शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में 1 दिसंबर को होने वाले भारत-ऑस्टे्रलिया टी-20 सीरीज का चौथा मैच जनरेटर की मदद से खेला जाएगा। अब तक कई अन्तरराष्ट्रीय मुकाबलों का गवाह बन चुके इस स्टेडियम में फ्लड लाइट जलाने की क्षमता वाला बिजली कनेक्शन नहीं है।
यह भी पढ़ें

सड़कों पर ऑटो चालकों की मनमानी, अवैध स्टैंड से भी राहगीर परेशान

इसके लिए 1000 किलोवाट की क्षमता वाले बिजली कनेक्शन की जरूरत है जबकि वर्तमान में केवल 200 केवी क्षमता का ही बिजली कनेक्शन स्टेडियम में लगा है, जिससे केवल मैदान की सिंचाई करने वाली मोटर और कुछ कमरों में लाइट और पंखे ही चल सकते हैं। बता दें कि पूरे स्टेडियम में लाइट और एसी चलाने के लिए कम से कम 435 केवी से ज्यादा के कनेक्शन की जरूरत है। वहीं फ्लड लाइट जलाने के लिए 600 केवी बिजली की जरूरत होगी। पिछले 5 साल से स्टेडियम का बिजली बिल लगभग 3.16 करोड़ नहीं पटाया गया, जिसके कारण बिजली विभाग ने वर्ष 2018 में स्टेडियम का कनेक्शन काट दिया।
यह भी पढ़ें

IND Vs AUS T20 : भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथे मैच को लेकर जानिए खास बात…



बिल पर संघ, पीडब्ल्यूडी और खेल विभाग में तकरार

स्टेडियम में फ्लडलाइट लगने के बाद 2010 में यहां 600केवी क्षमता वाला बिजली कनेक्शन लगा था। इसलिए वर्ष 2016 में तक आईपीएल मैच का सफल आयोजन हुआ था। इसके बाद स्टेडियम का बिजली बिल लगभग 3.16 करोड़ नहीं पटाया गया, जिसके कारण बिजली विभाग ने वर्ष 2018 में स्टेडियम का कनेक्शन काट दिया। खेल विभाग के नाम बिजली का कनेक्शन था, जिसे विभाग ने आज तक नहीं चुकाया गया है और दोबारा बिजली नहीं जोड़ी गई। बिजली बिल चुकाने का मामला छत्तीसगढ़ क्रिकेट संघ, पीडब्ल्यूडी विभाग और खेल विभाग एक-दूसरे पर डाल रहे हैं।
जनरेटर से मैच कराना मजबूरी: सीएससीएस
दूसरी ओर सीएससीएस का कहना है, जनरेटर से फ्लड लाइट निर्बाध रूप से जलती रहेगी। बिजली से चलने पर लाइट ट्रिप और गोल होने का डर रहता है। ऐसे में किसी अनहोनी से बचने के लिए जनरेटर से फ्लड लाइट चलाया जाता है। एक बार फ्लड लाइट बंद होने पर दोबारा चालू करने में लगभग आधा घंटा का लगता है। बिजली का कनेक्शन भी जनरेटर से ऑटोमैटिक रूप से जुड़ा रहेगा। सीएससीएस ने 1000 केवी का वैकल्पिक नया कनेक्शन लेने के लिए बिजली विभाग के सामने प्रस्ताव भी रखा है।
यह भी पढ़ें

शिवनाथ नदी घाट पर उमड़ी भक्तों की आस्था, कार्तिक पूर्णिमा के शुभ योग में किए स्नान, तीन दिन का लगा मोहारा मेला..

बिजली बिल का भुगतान खेल विभाग को करना है। यहां होने वाली खेल गतिविधियां खेल विभाग ही करवाता है। हम सिर्फ मेंटीनेंस का काम कर रहे हैं।

ज्ञानेश्वर कश्यप, मुख्य अभियंता, पीडब्लूडी

सीएससीएस ने स्टेडियम के अस्थाई कनेक्शन की क्षमता बढ़ाने के लिए आवेदन दिया था। वर्तमान में अस्थाई कनेक्शन की क्षमता 200 केवी दी गई है। इसे 1 हजार केवी का करने के लिए आवेदन मिला है। स्वीकृत भी दी दी गई है।
अशोक खंडेलवाल, ग्रामीण सर्किल प्रभारी, बिजली कंपनी

Hindi News/ Raipur / IND Vs AUS T-20: क्रिकेट स्टेडियम में पावरफुल बिजली कनेक्शन नहीं, जनरेटर से फ्लडलाइट जलाकर होगा मैच

ट्रेंडिंग वीडियो