scriptकमल फूल के बिना अधूरी होती है मां लक्ष्मी की पूजा, पढ़ें क्यों बढ़ जाती है दिवाली पर इसकी डिमांड | Diwali 2019: Importance of Lotus flower Kamal phool on Laxmi Pooja | Patrika News
रायपुर

कमल फूल के बिना अधूरी होती है मां लक्ष्मी की पूजा, पढ़ें क्यों बढ़ जाती है दिवाली पर इसकी डिमांड

Diwali 2019: लक्ष्मी पूजा के दौरान मां लक्ष्मी को चढ़ाने के लिए बहुत सारे फूल का इस्तेमाल किया जाता है।

रायपुरOct 26, 2019 / 09:20 am

Akanksha Agrawal

kamal ka phool

कमल फूल के बिना अधूरी होती है मां लक्ष्मी की पूजा, पढ़ें क्यों बढ़ जाती है दिवाली पर इसकी डिमांड

रायपुर. धनतेरस के साथ ही दिवाली के त्यौहार की धूम शुरू हो चुकी है। शुक्रवार को धूमधाम से देशभर में धनतेरस मनाया गया। इसके दूसरे दिन शनिवार 26 अक्टूबर को नरक चतुर्दशी मनाई जाएगी। 27 अक्टूबर को लोग धूमधाम से दीपावली यानि लक्ष्मी पूजा का त्यौहार मनाएंगे।

लक्ष्मी पूजा के दौरान मां लक्ष्मी को चढ़ाने के लिए बहुत सारे फूल का इस्तेमाल किया जाता है। पर इस दिन बाकी फूलों से ज्यादा कमल के फूल का महत्व होता है। पर क्या आप ये जानते हैं कि लक्ष्मी पूजा पर कमल के फूल को बाकी फूलों से खास क्यों माना जाता है।

पुराणों के अनुसार मां लक्ष्मी का एक नाम कमला या कमलासना भी है, जिसका मतलब है कमल के ऊपर विराजमान होने वाली। कमल की खुबी मानी जाती है कि वह कीचड़ में खिलने के बाद भी वह कीचड़ में लिप्त नहीं होता है। इसलिए माना जाता है कि जो भी लक्ष्मी पूजा के दिन मां लक्ष्मी को कमल का फूल अर्पित करता है, वह भी संसार की बुराईयों में लिप्त नहीं होता।

इसके अलावा यह भी मान्यता है कि कमल के फूल में नाकारात्मक शक्तियों को दूर करने की ताकत होती है। इसलिए इसे दिवाली पर मां लक्ष्मी को अर्पित किया जाता है जिससे बुरी शक्तियां घर में प्रवेश नहीं करती है।

Hindi News/ Raipur / कमल फूल के बिना अधूरी होती है मां लक्ष्मी की पूजा, पढ़ें क्यों बढ़ जाती है दिवाली पर इसकी डिमांड

ट्रेंडिंग वीडियो