scriptसाइबर ठगों का नया पैतरा…कूरियर के नाम पर युवक से मांगे 2 रुपए, फिर लिंक पर डिटेल डालते ही कटे लाखों रुपए | Cyber thugs cheated youth of lakhs of rupees Raipur Cyber Crime news | Patrika News
रायपुर

साइबर ठगों का नया पैतरा…कूरियर के नाम पर युवक से मांगे 2 रुपए, फिर लिंक पर डिटेल डालते ही कटे लाखों रुपए

Raipur Fraud News: ऑनलाइन आर्डर करने के बाद पार्सल को ट्रैक करने के लिए एक युवक ने गूगल पर कूरियर कंपनी का नंबर ढूंढा। उसमें मिले नंबर पर कॉल करके ऑनलाइन ठगी का शिकार हो गया।

रायपुरJul 06, 2023 / 05:05 pm

Khyati Parihar

Cyber thugs cheated youth of lakhs of rupees

साइबर ठगों का नया पैतरा…कूरियर के नाम पर युवक से लाखों रुपए की ठगी

CG Fraud News: रायपुर। ऑनलाइन आर्डर करने के बाद पार्सल को ट्रैक करने के लिए एक युवक ने गूगल पर कूरियर कंपनी का नंबर ढूंढा। उसमें मिले नंबर पर कॉल करके ऑनलाइन ठगी का शिकार हो गया। युवक से साइबर ठगों ने करीब 1 लाख रुपए ठग लिए। इसकी शिकायत पर पुलिस ने अज्ञात साइबर ठगों के खिलाफ अपराध दर्ज कर उनकी तलाश शुरू कर दी है।
पुलिस के मुताबिक गोकुल नगर निवासी सुरेश कुमार सिन्हा वाटर हार्वेस्टिंग का काम करते हैं। इसके लिए उन्होंने ट्रैक ऑन कोरियर के जरिए वॉटर फ्लो मीटर ऑनलाइन मंगाया था। ऑर्डर को ट्रैक करने के लिए उन्होंने गूगल में कूरियर कंपनी का मोबाइल नंबर सर्च किया। सर्च करने पर मिले मोबाइल नंबर पर कॉल करके पार्सल की जानकारी मांगी। दूसरी ओर से कहा गया कि कंपनी का नियम बदल गया है। इसके लिए दूसरे मोबाइल नंबर से बात कर लो। यह कहते हुए उसने दूसरा मोबाइल नंबर दिया। दूसरे मोबाइल नंबर वाले ने उनसे 2 रुपए फोन पे करने और उसका स्क्रीन फ्लैश वाट्सऐप करने के लिए कहा। सुरेश ने वैसा ही किया और उन्हें वाट्सऐप कर दिया। इसके दूसरे दिन उनके आईडीबीआई बैंक खाते से साइबर ठगों ने 99 हजार 999 रुपए निकाल लिया।
यह भी पढ़ें

रफ्तार का कहर…दर्शनार्थियों से भरी पिकअप बेकाबू होकर पेड़ से टकराई, 12 गंभीर रूप से घायल

कई बार हो चुकी है ठगी, सावधान रहें

Cyber Crime 2023: गूगल में किसी भी कोरियर कंपनी, गैस एजेंसी के कस्टमर केयर का नंबर निकालकर उसमें कॉल करने से ऑनलाइन ठगी के शिकार कई लोग हो चुके हैं। अधिकांश कंपनियों के कस्टमर केयर नंबर मोबाइल नंबर नहीं होता है, बल्कि टोल फ्री कस्टमर केयर नंबर 1800 से शुरू होता है। अधिकांश साइबर ठग गूगल सर्च इंजन में अलग-अलग कंपनियों के नाम से अपना मोबाइल नंबर कस्टमर केयर के नाम पर अपलोड कर देते हैं। इसके अलावा ऐसे नंबरों पर बातचीत हो जाए, तो किसी प्रकार के फाइनेंशियल प्रोसेस नहीं करना चाहिए।

Hindi News / Raipur / साइबर ठगों का नया पैतरा…कूरियर के नाम पर युवक से मांगे 2 रुपए, फिर लिंक पर डिटेल डालते ही कटे लाखों रुपए

ट्रेंडिंग वीडियो