scriptपुलिस की अनोखी पहल-साइबर रावण दे रहा ऑनलाइन ठगी से बचने संदेश | Cyber Ravana is giving message to avoid online fraud in Raipur | Patrika News
रायपुर

पुलिस की अनोखी पहल-साइबर रावण दे रहा ऑनलाइन ठगी से बचने संदेश

CG Dussehra 2023: साइबर ठगी से बचने का एक ही तरीका है, और वह है जागरूकता। साइबर ठगी को लेकर जितने जागरूक रहेंगे, उतना सुरक्षित रहेंगे।

रायपुरOct 23, 2023 / 01:24 pm

Khyati Parihar

Cyber Ravana is giving message to avoid online fraud in Raipur

पुलिस की अनोखी पहल

रायपुर। Raipur Dussehra 2023: साइबर ठगी से बचने का एक ही तरीका है, और वह है जागरूकता। साइबर ठगी को लेकर जितने जागरूक रहेंगे, उतना सुरक्षित रहेंगे। यही वजह है कि रायपुर पुलिस लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान चलाती है। रविवार को एक अनोखी पहल की गई। साइबर ठगी का साइबर रावण के रूप में पुतला बनाया गया। इसे आवाज दिया गया और रावण के 10 सिरों को 10 तरह की ऑनलाइन ठगी के रूप में दिखाते हुए मरीन ड्राइव पर लगाया गया।
साइबर रावण के पुतले और उसके बैकग्राउंड आवाज को सुनकर लोगों की भीड़ लग जाती थी। साइबर रावण के पुतले के बहाने पुलिस लोगों से साइबर क्राइम, ऑनलाइन ठगी आदि के बारे में लोगों को जागरूक कर रही है। सार्वजनिक जगह पर साइबर रावण का पुतला देखकर लोगों को ऑनलाइन ठगी के बारे में जानने का मौका मिला रहा है। मरीन ड्राइव के बाद इसे पुतले को जयस्तंभ चौक पर भी लगाया जाएगा।
यह भी पढ़ें

दशानन के तैयार हो रहे मुखौटे, दशहरा मैदानों में तैयारियां जोरों पर

तुम्हारी अज्ञानता मेरी ताकतदशहरा के दिन बुराई के प्रतीक रावण का दहन किया जाता है। इस दिन आम लोगों से भी नैतिक रूप में मन के भीतर की बुराई को खत्म करने की अपील की जाती है। वर्तमान में साइबर ठगी भी रावण का रूप ले चुका है। यह साइबर रावण तभी खत्म होगा, जब लोग साइबर क्राइम-ठगी को लेकर अपनी अज्ञानता दूर करेंगे। रायपुर पुलिस साइबर रावण के जरिए यही संदेश दे रही है कि जागरूक बनकर अज्ञानता को दूर करें।
हर साल सैकड़ाे ऑनलाइन ठगी

रायपुर जिले में ही हर साल सैकड़ों ऑनलाइन ठगी की घटनाएं हो रही हैं। इसके आंकड़े हर साल बढ़ रहे हैं। साइबर ठगी करने वाले हर बार अपना पैटर्न बदलकर घटना को अंजाम देते हैं। पिछले साल 4 हजार से ज्यादा ऑनलाइन ठगी हुई थी। इनमें ग्रामीण से लेकर उच्चशिक्षित लोग भी साइबर ठगों के झांसे में आए थे।

Hindi News/ Raipur / पुलिस की अनोखी पहल-साइबर रावण दे रहा ऑनलाइन ठगी से बचने संदेश

ट्रेंडिंग वीडियो