scriptCG Road Accident: प्रदेश में 72 फीसदी से ज्यादा सड़क हादसे, अब ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की खैर नहीं… | CG Road Accident: More than 72 percent of road accidents in | Patrika News
रायपुर

CG Road Accident: प्रदेश में 72 फीसदी से ज्यादा सड़क हादसे, अब ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की खैर नहीं…

CG Road Accident: रायपुर प्रदेश में दोपहिया चालकों द्वारा सड़क पर रफ्तार के कहर से 72 फ़ीसदी से ज्यादा सड़क हादसे हो रहे हैं। उनकी लापरवाही के कारण लगातार हादसों का ग्राफ बढ़ रहा है।

रायपुरOct 19, 2024 / 11:06 am

Shradha Jaiswal

CG NEWS
CG Road Accident: छत्तीसगढ़ के रायपुर प्रदेश में दोपहिया चालकों द्वारा सड़क पर रफ्तार के कहर से 72 फ़ीसदी से ज्यादा सड़क हादसे हो रहे हैं। उनकी लापरवाही के कारण लगातार हादसों का ग्राफ बढ़ रहा है। इसका खामियाजा अन्य लोगों को भुगतना पड़ रहा है। इसे देखते हुए सभी थाना और इंटरसेप्टर वाहन के प्रभारियों को जागरुकता अभियान चलाने के साथ ही ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।
यह भी पढ़ें: CG road accident: सडक़ हादसे में 2 युवकों की मौत, एक ट्रेलर के पहिए में फंस गया तो दूसरे की बाइक से हो गई भिड़ंत

CG Road Accident: जागरुकता अभियान के बाद भी नहीं चेत रहे

CG Road Accident: राज्य पुलिस के आकड़ों के अनुसार, 1 जनवरी से 30 सितंबर के बीच 11021 सड़क हादसों में 4945 की मौत और 9364 लोग घायल हुए हैं। इसकी मुख्य वजह दोपहिया में तीन सवारी, बिना हेलमेट वाहन चलाने और ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करना है। बताया जाता है कि जनजागरुकता अभियान चलाने और चेतावनी के बाद भी नियमों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए वाहन जब्त करने और लाइसेंस निरस्त करने कहा गया है।
लापरवाही पूर्वक वाहन चलाने के कारण प्रदेश में रोजाना 40 से ज्यादा सड़क हादसे हो रहे हैं। इसमें 34 से ज्यादा लोग घायल हो रहे हैं। वहीं, औसतन 19 लोगों की मौत हो रही है। जबकि 1 जनवरी से 30 सितंबर 2023 तक 10 फीसदी हादसे के साथ ही घायलों और मृतकों की संख्या कम थी। लगातार बढ़ रहे हादसों को देखते हुए 15 इंटरसेप्टर वाहनों को हाईवे और सभी थानों को अपने सीमा क्षेत्र में अभियान चलाने कहा गया है।

समझाइश और सख्ती

एआईजी ट्रैफिक संजय शर्मा ने कहा की दोपहिया चालकों के कारण ही सड़क हादसों में लगातार इजाफा हो रहा है। ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करने और लापरवाहीपूर्वक वाहन चलाने के कारण स्वयं के साथ ही दूसरों की जान जा रही है। इसे देखते हुए नियम तोड़ते हुए पकड़े गए लोगों को चेतावनी देने के साथ ही उनपर चालानी कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।
यह भी पढ़ें

CG road accident: कैलाश गुफा से लौटते श्रद्धालुओं से भरी पिकअप पलटी, मच गई चीख-पुकार, 25-30 लोग थे सवार

हादसों में दोपहिया चालकों की मौत

प्रदेश में होने वाले सड़क हादसों में सबसे ज्यादा 69.63 फीसदी मौत मोटरसाइकिल चालक/सवार की होती है। वहीं, पैदल यात्री 15.48 फीसदी, ट्रैक्टर 3.43 फीसदी, कार सवार 2.95 फीसदी, सायकिल सवार 2.73 फीसदी, मालवाहक 2.18 फीसदी, ट्रक/ट्रेलर -2.04 फीसदी, हल्के सवारी वाहन से 0.83 फीसदी और सबसे कम बस 0.73 फीसदी की मौत हुई है। इसमें सबसे ज्यादा 43 फीसदी हादसा दोपहर 3 बजे से रात 9 बजे के बीच हुआ है।

Hindi News / Raipur / CG Road Accident: प्रदेश में 72 फीसदी से ज्यादा सड़क हादसे, अब ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की खैर नहीं…

ट्रेंडिंग वीडियो