scriptCG News: बजट खर्च करने से क्या आया बदलाव, सभी विभागों को बताना होगा कामकाज का परफॉर्मेंस | CG News: What changes have come from spending the budget, all | Patrika News
रायपुर

CG News: बजट खर्च करने से क्या आया बदलाव, सभी विभागों को बताना होगा कामकाज का परफॉर्मेंस

CG News: रायपुर राज्य सरकार के सभी विभागों को अब इस बात की जानकारी देनी होगी कि बजट खर्च करने से सरकारी योजनाएं या फिर आम आदमी के जीवन में क्या बदलाव आया है।

रायपुरOct 13, 2024 / 10:45 am

Shradha Jaiswal

mantralaya
CG News: छत्तीसगढ़ के रायपुर राज्य सरकार के सभी विभागों को अब इस बात की जानकारी देनी होगी कि बजट खर्च करने से सरकारी योजनाएं या फिर आम आदमी के जीवन में क्या बदलाव आया है। साथ ही विभाग को उपलिब्धयों की जानकारी भी देनी होगी। इसके हिसाब से ही विभागों के कामकाज का परफॉर्मेंस तय होगा। इसके लिए वित्त विभाग ने प्रदेश के सभी विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव और सचिवों को पत्र जारी किया गया है।
यह भी पढ़ें

CG News: चरण दास महंत, केदार कश्यप समेत कई दिग्गजों ने राज्यपाल रमेन डेका से की मुलाकात, देखें तस्वीरें

CG News: योजनावार देनी होगी बदलाव की जानकारी

CG News: वित्त विभाग के विशेष सचिव चंदन कुमार की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि वर्ष 2023-24 का निष्पादन बजट आगामी विधानसभा सत्र में विधानसभा के पटल पर रखा जाना है। यह वर्ष 2023-24 के परिणामी बजट में दिए गए वित्तीय एवं भौतिक लक्ष्यों के आधार पर तैयार किया जाना है।
इसके लिए अलग से कॉलम भी तैयार किया है। विभागों को यह जानकारी संकलित कर प्रशासकीय अनुमोदन कराने के बाद 24 अक्टूबर तक अनिवार्य रूप से वित्त विभाग को भेजनी होगी। सभी विभाग के अफसरों को इस बात की भी हिदायत दी गई है कि विभागाध्यक्षों द्वारा यह जानकारी सीधे वित्त विभाग को न भेजी जाए।

कई योजनाओं पर काम नहीं हुआ

वित्त विभाग ने 2023-24 के बजट में दर्ज राशि के साथ विस्तार से अपनी जानकारी भेजी है। इनमें से कई योजनाएं ऐसी है, जिसमें बजट मंजूर होने के बाद भी कोई काम नहीं हुआ था। कुछ योजनाओं के मूल स्वरुप में भी बदलाव हुआ था। इसके बाद राज्य सरकार ने पिछले वर्ष राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन मजदूर न्याय योजना की भी जानकारी मांगी।
वर्तमान सरकार में इस योजना का नाम बदल गया है। वहीं वित्तीय वर्ष 2024-25 में बजट प्रावधान करने के बाद भी यह योजना शुरू नहीं हो सकी है। इसके अलावा राजीव मितान क्लब, गोठान निर्माण, ई-धरती योजना, नक्सल प्रभावितों के लिए आवास जैसी अन्य योजनाओं की भी जानकारी मांगी गई है।

Hindi News / Raipur / CG News: बजट खर्च करने से क्या आया बदलाव, सभी विभागों को बताना होगा कामकाज का परफॉर्मेंस

ट्रेंडिंग वीडियो