scriptOmar Abdullah इस दिन लेंगे शपथ, Fax Fiasco पर ली चुटकी और कहा, फैक्स के जरिए हमारी हुकूमत चलवाएंगे तो बेड़ा गर्क हो जाएगा | Omar Abdullah will take oath as Jammu kashmir new Chief Minister on 16 October 2024 | Patrika News
राष्ट्रीय

Omar Abdullah इस दिन लेंगे शपथ, Fax Fiasco पर ली चुटकी और कहा, फैक्स के जरिए हमारी हुकूमत चलवाएंगे तो बेड़ा गर्क हो जाएगा

Omar Abdullah Oath Ceremony: उमर अब्दुल्ला Omar Abdullah श्रीनगर में लीजेंड्स लीग क्रिकेट का मैच देखने पहुंचे थे। वहां उन्होंने मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने की तारीख का ऐलान कर दिया।

जम्मूOct 14, 2024 / 01:32 pm

स्वतंत्र मिश्र

Omar Abdullah Oath Ceremony Date: उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) ने तंज कसते हुए कहा, सरकार बनाने का टेक्नोलॉजी से क्या लेनादेना? सबकुछ प्रक्रिया के तहत होगा। हमने एक बार फैक्स के जरिए हुकूमत बनाने की कोशिश की और फैक्स मशीन चला नहीं। मेहरबानी करके हमारी हुकूमत को आप फैक्स (fax fiasco) के जरिए चलवाएंगे तो हमारा बेड़ा गर्क होगा। मेहरबानी करके आप अपनी टेक्नोलॉजी अपने दफ्तर में रखिए और हमने अपने तरीके से करने दें। उमर अब्दुल्ला शनिवार को लीजेंड्स लीग क्रिकेट (Legend’s League Cricket) देखने पहुंचे थे। वहां मीडियाकर्मियों ने उनसे नई सरकार के गठन की तारीख पूछने लगे और फैक्स का जिक्र आते ही उन्होंने चुटकी ली और शपथ ग्रहण (Omar Abdullah Oath Ceremony Date) की तारीख भी बता दी।

16 अक्टूबर को उमर अब्दुल्ला CM पद की लेंगे शपथ

Omar Abdullah Will take oath as JK CM on 16 October: उमर अब्दुल्ला ने कहा कि एक प्रक्रिया के तहत यहां सरकार गठन का काम पूरा होगा। यहां पिछले 6 साल से राष्ट्रपति का शासन लागू है। राष्ट्रपति शासन (President’s Rule in JK) हटाने के लिए कैबिनेट का एक नोट बनाना होता है और फिर उसे राष्ट्रपति भवन भेजा जाएगा। वहां से उस नोट को फिर केंद्रीय गृह मंत्रालय भेजा जाएगा। बीच में छुट्टियां आ गईं। आज दशहरा की छुट्टी है। कल रविवार है। उमर अब्दुल्ला ने कहा, इंशाल्लाह! यह कार्रवाई सोमवार तक पूरी हो जाएगी। मंगलवार को हम अपनी तैयारी करेंगे और अल्लाह ने चाहा तो हम बुधवार को शपथ ले लेंगे।

क्या है fax fiasco जिसपर उमर ने ली चुटकी

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) शनिवार को यहां लीजेंड्स लीग क्रिकेट (Legend’s League Cricket) मैच के रोमांच का आनंद लेने पहुंचे थे। वहां मीडियाकर्मियों के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने मजाकिया अंदाज में 2018 की राजनीतिक “फैक्स विफलता” (Fax Fiasco) को याद किया जब एक खराब फैक्स मशीन ने सरकार बनाने के प्रयासों को पटरी से उतार दिया था। उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा, “हमने फैक्स के जरिए सरकार बनाने की कोशिश की लेकिन मशीन की अन्य योजनाएं थीं।” उमर की टिप्पणी नवंबर 2018 की याद दिलाती है जब तत्कालीन जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा को भंग कर दिया था और उन्होंने दावा किया था कि राज्य की छुट्टी के चलते उनके कार्यालय को महबूबा मुफ्ती का एक एक महत्वपूर्ण फैक्स प्राप्त नहीं हो पाया और गठबंधन सरकार की गठन की कोशिश पूरी नहीं हो पाई थी।

फैक्स मशीन मामले पर अक्सर चुटकी लेते हैं उमर

उमर (Omar Abdullah) , सत्यपाल मलिक (Satyapal Malik) के स्पष्टीकरण को चुनौती देने वाले पहले लोगों में से एक थे। उन्होंने सवाल उठाया था कि अगर फैक्स कभी नहीं मिला तो विधानसभा कैसे भंग की जा सकती है? यह घटना राजनीतिक हल्कों में व्यंग्य की तरह लिया जाता है। उमर ने मजाक में कहा कि राजभवन में फैक्स मशीन “वन-वे” थी और महबूबा ने एक कंकाल का मीम पोस्ट किया, जिसका शीर्षक था “इस बीच, वे प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहे हैं।”

Virat Kohli लगते हैं सबसे अलग खिलाड़ी : उमर अब्दुल्ला

उमर अब्दुल्ला ने खेल और अपने कुछ पसंदीदा खिलाड़ियों के बारे में गर्मजोशी से बात की। उन्होंने कहा, “मैं गोल्फ नहीं खेलता लेकिन मैं अपने पिता डॉ. फारूक अब्दुल्ला (Dr. Farooq Abdullah) को खेलते हुए देखता हूं। क्रिकेट में मेरे प्रिय खिलाड़ियों में हमेशा सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) , रवि शास्त्री (Ravi Shastri) , शिखर धवन (Shikhar Dhawan) , इरफान पठान (Irfan Pathan) और यूसुफ पठान (Yusuf Pathan) रहे हैं। वर्तमान खिलाड़ियों में विराट कोहली (Virat Kohli) मुझे सबसे अलग दिखते हैं।”

Hindi News / National News / Omar Abdullah इस दिन लेंगे शपथ, Fax Fiasco पर ली चुटकी और कहा, फैक्स के जरिए हमारी हुकूमत चलवाएंगे तो बेड़ा गर्क हो जाएगा

ट्रेंडिंग वीडियो