scriptCG News: पोस्टमार्टम रिपोर्ट में नहीं लिखा महिला की मौत का कारण, एयर एंबुलेंस के वेंटीलेटर में खराबी की आशंका | CG News: The cause of death of the woman is not written in the post-mortem | Patrika News
रायपुर

CG News: पोस्टमार्टम रिपोर्ट में नहीं लिखा महिला की मौत का कारण, एयर एंबुलेंस के वेंटीलेटर में खराबी की आशंका

CG News: रायपुर जिले के नारायणा हृदयालय एमएमआई पचपेड़ीनाका में भर्ती जिस महिला की मौत एयर एंबुलेंस की उड़ान के 15 मिनट के भीतर हो गई, उसकी मौत के कारण का जिक्र पोस्टमार्टम की रिपोर्ट में नहीं है।

रायपुरSep 24, 2024 / 12:27 pm

Shradha Jaiswal

air ambulance
CG News: छत्तीसगढ़ के रायपुर जिले के नारायणा हृदयालय एमएमआई पचपेड़ीनाका में भर्ती जिस महिला की मौत एयर एंबुलेंस की उड़ान के 15 मिनट के भीतर हो गई, उसकी मौत के कारण का जिक्र पोस्टमार्टम की रिपोर्ट में नहीं है। इसलिए जांच टीम को आशंका है कि एयर एंबुलेंस के वेंटीलेटर में कोई गड़बड़ी हो सकती है।
CG News: मरीज के परिजनों ने कमेटी को बयान में बताया है कि एयर एंबुलेंस का स्टाफ वेंटीलेटर में तकनीकी खराबी आने व काम नहीं करने की बात आपस में कर रहे थे। कमेटी को आशंका है कि ऑक्सीजन की कमी के कारण महिला की मौत हो सकती है।
यह भी पढ़ें

CG News: तीजा मिलन समारोह में CM साय समेत ये दिग्गज हुए शामिल, महिलाओं को दी शुभकामनाएं, देखें Photos

CG News: स्वास्थ्य मंत्री ने दिए जांच के आदेश

CG News: दरअसल एयर एंबुलेंस दिल्ली से पटना गई थी और तत्काल बाद पटना से रायपुर मरीज को लेकर हैदराबाद के लिए उड़ा था। ऐसे में आशंका है कि एयर एंबुलेंस में रखे सिलेंडर में ऑक्सीजन की कमी हो गई होगी। दरअसल 49 वर्षीय भारती देवी खेमानी स्वाइन लू की मरीज थी। एनएचएमएमआई अस्पताल में भी गंभीर स्थिति में थी और वेंटीलेटर पर रखा गया था। स्थिति में कोई सुधार नहीं आने पर 12 सितंबर को उन्हें रेड एयर एंबुलेंस से हैदराबाद ले जाया जा रहा था।
CG News: स्वास्थ्य मंत्री श्यामबिहारी जायसवाल ने मामले की जांच के आदेश दिए थे। इसके बाद सीएमएचओ डॉ. मिथलेश चौधरी ने केस की जांच के लिए 5 डॉक्टरों की टीम बनाई थी। कमेटी की जांच पूरी हो गई है, लेकिन फाइनल रिपोर्ट नहीं बनी है। रिपोर्ट को सीएमएचओ (CMHO) के पास भेजा गया है। मंगलवार को फाइनल रिपोर्ट बन सकती है। इसके बाद शासन के पास भेजा जाएगा। रिपोर्ट के अनुसार शासन एंबुलेंस संचालक या अस्पताल के खिलाफ कार्रवाई कर सकता है।

6.11 लाख किराया का भारी-भरकम किराया

रायपुर से हैदराबाद जाने का रेड एयर एंबुलेंस का किराया 6.11 लाख रुपए लिया गया था। इसके बाद भी सिलेंडर में पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं होना बड़ा सवाल है। दरअसल एयर एंबुलेंस का उपयोग सक्षम लोग करते हैं। ऐसे में इस तरह की लापरवाही एयर एबुलेंस को भारी पड़ती दिख रही है। रेड एंबुलेंस में जांच के दौरान सभी उपकरण व मशीन ठीक मिले। इससे कमेटी ये मानकर चल रही है कि सारी गड़बड़ी एयर एंबुलेंस में हुई होगी।
मरीज के परिजनों ने मौत पर लापरवाही का आरोप अस्पताल प्रबंधन पर भी लगाया था। हालांकि कमेटी को एनएचएमएमआई अस्पताल के डॉक्टरों का बयान लिया है। इसमें गाइडलाइन के अनुसार महिला का इलाज करने की बात कही गई है। अस्पताल ने रेड एंबुलेंस को सस्पेंड भी कर दिया है। यह लापरवाही के लिए किया गया है।

Hindi News / Raipur / CG News: पोस्टमार्टम रिपोर्ट में नहीं लिखा महिला की मौत का कारण, एयर एंबुलेंस के वेंटीलेटर में खराबी की आशंका

ट्रेंडिंग वीडियो