scriptCG News: 23 हजार किलो से अधिक गांजा से भरे भट्ठी में IG ने लगाया आग, अवैध कारोबार करने वालों पर पुलिस की नजर | CG News: IG sets fire to a furnace filled with more than 23 thousand kg of ganja, | Patrika News
रायपुर

CG News: 23 हजार किलो से अधिक गांजा से भरे भट्ठी में IG ने लगाया आग, अवैध कारोबार करने वालों पर पुलिस की नजर

CG News: रायपुर में पुलिस ने नशा के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले गांजे का रविवार को भट्ठी में हवन किया। अलग-अलग जिलों से 23 हजार किलो से अधिक गांजा को नष्टीकरण समिति की अनुशंसा पर जलाया गया।

रायपुरSep 16, 2024 / 11:42 am

Shradha Jaiswal

cg news 1
CG News: छत्तीसगढ़ के राजधानी रायपुर में पुलिस ने नशा के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले गांजे का रविवार को भट्ठी में हवन किया। अलग-अलग जिलों से 23 हजार किलो से अधिक गांजा को नष्टीकरण समिति की अनुशंसा पर जलाया गया। रायपुर रेंज के अलग-अलग जिलों में तस्करों से भारी मात्रा में गांजा जब्त किया गया था। इसे नियमानुसार नष्ट किया जाना था।
यह भी पढ़ें

CG News: जल जीवन मिशन के अधूरे काम ने ली जान, खोदे गए गड्ढे में गिरने से 3 साल के मासूम की मौत…

CG News: नष्टीकरण के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के आदेश के तहत पुलिस मुख्यलय द्वारा उच्च स्तरीय ड्रग डिस्पोजल कमेटी बनाई है। इसमें अध्यक्ष रायपुर रेंज आईजी अमरेश मिश्रा हैं। सदस्यों के रूप में एसएसपी डॉक्टर संतोष कुमार सिंह, धमतरी एसपी आंजनेय वैष्णव शामिल हैं। रविवार को कमेटी ने रायपुर रेंज के जिलों के विभिन्न थानों में जब्त गांजा नष्ट करने की कार्रवाई की अनुशंसा की। इसके बाद सिलतरा के एक पावर प्लांट में 22 हजार किलो से अधिक गांजा का नष्टीकरण किया गया। आईजी मिश्रा ने खुद भट्ठी में गांजा जलाया।
ganja

इन जिलों का है गांजा

जिला महासमुंद के 443 एनडीपीएस के प्रकरणों में कुल 22 हजार 631.269 किलो, जिला बलौदाबाजार के 5 प्रकरणों में कुल 224.650 किलो, जिला धमतरी के 8 प्रकरणों में कुल 328.768 किलो, जिला गरियाबंद के 16 प्रकरणों में कुल 309.226 किलो गांजा का नष्टीकरण किया गया है। सभी गांजा तस्करी के अलग-अलग प्रकरण में जब्त हुए हैं। नष्टीकरण से पहले पर्यावरण विभाग से अनुमति ली गई थी।

कार्रवाई और जागरूकता भी

ऑपरेशन निजात के तहत पुलिस मादक पदार्थों के अवैध कारोबार करने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है, तो दूसरी ओर नशे के आदी हो चुके युवाओं की काउंसलिंग की जा रही है, ताकि वे नशा करना छोड़ सके। निजात अभियान के तहत कई सामाजिक संगठन और स्कूलों को भी जोड़ा गया है। इनके माध्यम से जागरूक भी किया जा रहा है।

Hindi News/ Raipur / CG News: 23 हजार किलो से अधिक गांजा से भरे भट्ठी में IG ने लगाया आग, अवैध कारोबार करने वालों पर पुलिस की नजर

ट्रेंडिंग वीडियो