scriptCG News: छत्तीसगढ़ में आईएएस के 41 पद खाली, अटक रहे कई सरकारी काम | CG News: 41 posts of IAS officers vacant in Chhattisgarh | Patrika News
रायपुर

CG News: छत्तीसगढ़ में आईएएस के 41 पद खाली, अटक रहे कई सरकारी काम

CG News: प्रदेश में 41 आईएएस अफसरों की दरकार है। वहीं अधिकांश अफसरों पर दो से चार विभाग का जिम्मा है। बता दें कि अभी भी 12 आईएएस केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं।

रायपुरOct 05, 2024 / 12:50 pm

Laxmi Vishwakarma

CG News
CG News: आईएएस अफसरों के कैडर रिव्यू होने के बाद प्रदेश में 5 पद की बढ़ोत्तरी होने के बाद आईएएस के कुल 202 पद हैं। इसमें से सिर्फ 161 आईएएस की प्रदेश को अलाटमेंट हुए हैं। इसमें पिछले साल 4 नए आईएएस आए थे।

CG News: प्रदेश को 41 आईएएस अफसरों की दरकार

इस तरह से अब भी प्रदेश को 41 आईएएस अफसरों की दरकार है। पद रिक्त होने से अन्य आईएएस अफसरों के कंधों पर दोहरा भार है। फील्ड में तैनात आईएएस अफसरों को छोड़ मंत्रालय और संचालनालय में तैनात अफसरों के पास दो से चार विभाग का जिम्मा हैं। इस कारण प्रशासनिक कार्यों में कसावट नहीं आ पाती है।
अफसरों से मिलने के लिए दूर-दराज से आने वाले लोगों को कई बार बिना मुलाकात के ही बैरंग लाैटना पड़ता है मंत्रालय और संचालनालय से। क्योंकि पहुंचने पर पता चलता है कि साहब तो अभी दूसरे विभाग के आफिस में है इस आफिस में कब आएंगे पता नहीं। कुछ लोगों को अफसर का इंतजार करते हुए शाम भी हो जाती है। वहीं, कुछ लोग उनके पीए के पास अपने दरख्वास्त छोड़ जाते हैं।

छह आईएएस लौटे

जानकारी के अनुसार, कांग्रेस शासन में आईएएस अफसरों का केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जाने का सिलसिला कुछ ज्यादा ही बढ़ा था। पांच साल की अवधि पूरी होने के बाद लौटने का सिलसिला शुरू हुआ है।
भाजपा सरकार बनने के बाद अब तक छह आईएएस अफसर केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से लौट चुके हैं। एक को छाेड़ बाकी पांच ने कार्य भी शुरू कर दिया है।CG News एक अफसर अमित कटारिया प्रतिनियुक्ति से लौटने के बाद छुट्टी पर गए हैं। फिलहाल अभी उन्हें कोई विभाग का जिम्मा नहीं मिला है।
यह भी पढ़ें

राज्य प्रशासनिक के 39 अफसरों का ट्रांसफर, नवीन पदस्थापना आदेश जारी

प्रतिनियुक्ति से लौटने के बाद मिल रही बड़े विभाग की जिम्मेदारी

साय सरकार में जो भी आईएएस अफसर केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से लौटे हैं, उन्हें सभी प्रमुख विभागों की जिम्मेदारी मिल रही है। सीनियर अफसर रोहित यादव को भी ऊर्जा विभाग के सचिव की जिम्मेदारी सौंपी गई है। CG News इसके अलावा मुकेश बंसल को वित्त, वाणिज्यिकर और सामान्य प्रशासन विभाग सौंपा गया है। इसी तरह सोनमणि बोरा को आदिम जाति कल्याण विभाग, रजत कुमार और रितु सेन को भी ठीक-ठाक विभाग दिया गया है।

ये अफसर हैं अभी प्रतिनियुक्ति पर

CG News: केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर अमित अग्रवाल, निधि छिब्बर, विकास शील, मनिंदर कौर द्विवेदी, गौरव द्विवेदी, सुबोध कुमार सिंह, संगीता पी, एलेक्सपाल मेनन, केसी देवासेनापति, नीरज बंसोड़, तंबोली अय्याज, शिव अनंत तायल और दूसरे राज्य के कैडर में अभिषेक शर्मा जम्मू-कश्मीर में गए हैं।

Hindi News / Raipur / CG News: छत्तीसगढ़ में आईएएस के 41 पद खाली, अटक रहे कई सरकारी काम

ट्रेंडिंग वीडियो