scriptCG News: विक्ट्री साइन बनाकर सेल्फी लेना भी हो सकता है खतरनाक, रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा | CG fraud news: Fraud by making victory sign and taking selfie, big revelation in research | Patrika News
रायपुर

CG News: विक्ट्री साइन बनाकर सेल्फी लेना भी हो सकता है खतरनाक, रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा

CG News: हाईटेक होती डिजिटल के इस दौर में अब ठगी का तरीक भी हाईटेक हो गया है। रिसर्च में खुलासा हुआ है कि अब विक्ट्री सेल्फी आपको मुसीबत में डाल सकती है..

रायपुरAug 03, 2024 / 01:17 pm

चंदू निर्मलकर

cg news
CG News: ताबीर हुसैन. युवाओं में सेल्फी का क्रेज बीते कुछ वर्षों में तेजी से बढ़ा है। इसे ध्यान में रखते हुए मोबाइल कम्पनियां भी सेल्फी के लिए खास फीचर इनबिल्ड कर रही हैं। सेल्फी का क्रेज इसलिए बढ़ा है क्योंकि सोशल मीडिया पर लोग अपनी लाइफ में चल रही कई बातें और डिटेल्स शेयर करते हैं।
खुद से जुड़े हर तरह के अपडेट वे साझा करते हैं। वहां उन्हें लाइक्स और कमेंट्स मिलते हैं। कई एंगल में क्लिक की गई सेल्फी में एक है विक्ट्री साइन। आमतौर पर इसे खुशी के मौके पर क्लिक किया जाता है। क्या आपको अंदाजा है कि विक्ट्री सेल्फी ( Selfie fraud ) आपको मुसीबत में डाल सकती है।

ऐसे हो रही हाईटेक ठगी

CG News: दरअसल, हाईटेक ठगी के इस दौर में क्रिमिनल्स फायदा उठा सकते हैं। जानकारों की मानें तो अगर आप सोशल मीडिया ( CG cyber fraud case ) पर विक्ट्री साइन के साथ फोटोज शेयर करते हैं तो आप ठगी के शिकार हो सकते हैं।
यह भी पढ़ें

CG Fraud News: मास्टरमाइंड का बड़ा कारनामा! जमीन सौदे के नाम पर की महिला से ठगी, इस तरह लूटे 6 लाख रुपए

CG News: रिसर्च में भी हुआ है खुलासा

कुछ साल पहले जापान के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फार्मेटिक्स द्वारा जारी किए गए एक रिसर्च में सामने आया है कि अगर आपके तस्वीर में विक्ट्री साइन दिखाई दे रहा है तो वहां से क्रिमिनल्स आपके फिंगरप्रिंट निकाल सकते हैं। रिसर्च के मुताबिक कैमरे में ढाई से तीन मीटर दूर से खींची गई किसी भी चीज को क्रिमिनल्स ऑब्जर्व कर लेते हैं।

CG cyber fraud: पर्सनल डेटा की चोरी

CG cyber fraud: हाई रिजोल्यूशन फोटो मिलने पर हैकर्स को बड़ी आसानी से विक्ट्री साइन से फिंगरप्रिंट निकाल सकते हैं। इसके बाद आपका स्मार्टफोन और टैबलेट अनलॉक कर आपका पर्सनल डेटा निकाला जा सकता है। इतना ही नहीं एटीएम से विथड्रॉ, बॉयोमेट्रिक से एंट्री, आधार कार्ड से लेकर जहां-जहां फिंगरप्रिंट का यूज किया जाता है वहां खतरा बना रहेगा।

Hindi News/ Raipur / CG News: विक्ट्री साइन बनाकर सेल्फी लेना भी हो सकता है खतरनाक, रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा

ट्रेंडिंग वीडियो