scriptCG By-Election 2024: रायपुर दक्षिण विधानसभा उपचुनाव का ऐलान, 13 नवंबर को होगी वोटिंग | CG By-Election 2024: Raipur South Assembly by-election on November 13 | Patrika News
रायपुर

CG By-Election 2024: रायपुर दक्षिण विधानसभा उपचुनाव का ऐलान, 13 नवंबर को होगी वोटिंग

Raipur South By Election: चुनाव आयोग ने छत्तीसगढ़ के रायपुर दक्षिण विधानसभा के उपचुनाव के लिए तारीख का ऐलान कर दिया है। रायपुर दक्षिण विधानसभा में उपचुनाव 13 नवंबर 2024 को होगा।

रायपुरOct 15, 2024 / 06:11 pm

Khyati Parihar

CG By-Election 2024
CG By-Election 2024: चुनाव आयोग ने छत्तीसगढ़ की रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट पर उपचुनाव का ऐलान कर दिया है। रायपुर दक्षिण विधानसभा में उपचुनाव 13 नवंबर 2024 को होगा। वहीं 23 नवंबर 2024 को परिणाम घोषित किए जाएंगे।
बता दें कि बीजेपी के सीनियर नेता और पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के रायपुर से सांसद चुने जाने के बाद उन्होंने इस सीट से इस्तीफा दे दिया था। जिसके बाद यहां उपचुनाव की स्थिति बनी है। रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट बीजेपी का मजबूत गढ़ मानी जाती है।

Raipur City South By Poll Date: रायपुर दक्षिण विधानसभा उपचुनाव शेड्यूल

छत्तीसगढ़ की रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट पर पहले चरण में 13 नवंबर को (Raipur City South By Poll Date) मतदान होगा। 23 नवंबर को काउंटिंग होगी।
CG By-Election 2024
यह भी पढ़ें

CG Politics: क्या 167 लोगों को फांसी दिलाना चाहती है सरकार? पूर्व CM ने लोहारडीह आगजनी केस पर उठाया सवाल

बीजेपी के संभावित उम्मीदवारों की सूची

रायपुर दक्षिण विधानसभा उपचुनाव के लिए बीजेपी ने हाल ही में अपने नेताओं की बैठक बुलाई थी। इसमें कई संभावित उम्मीदवारों के नामों पर विचार किया गया। बैठक में सुनील सोनी, संजय श्रीवास्तव, केदार गुप्ता, मीनल चौबे, नंदन जैन और सुभाष तिवारी जैसे सीनियर नेताओं के नामों पर (Election 2024) चर्चा हुई। इनमें से तीन नामों को अंतिम रूप दिया गया है। उम्मीदवारों के चयन में जातिगत समीकरण और जीतने की संभावनाओं पर भी विचार किया गया।

क्या इस बार जीत पाएगी कांग्रेस?

रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट पर कांग्रेस भी अपनी तैयारी कर रही है। इसके लिए कांग्रेस ने 9 सदस्यीय चुनाव प्रबंधन समिति का गठन किया है, जिसमें 6 पूर्व मंत्री और कई वरिष्ठ नेताओं को जिम्मेदारी दी गई है। इस समिति में पूर्व मंत्री सत्यनारायण शर्मा, रविन्द्र चौबे, मोहन मरकाम, शिव डहरिया, जयसिंह अग्रवाल, पूर्व पीसीसी चीफ धनेंद्र साहू, और पूर्व विधायक कुलदीप जुनेजा शामिल हैं। बता दें कि इस सीट पर कांग्रेस कभी भी चुनाव नहीं जीत पाई, लेकिन इस बार पार्टी ने जीत के लिए अपनी पूरी (Election 2024) ताकत झोंक दी है। देखना यह होगा कि क्या इस बार कांग्रेस पार्टी कुछ कमाल कर पाएगी या नहीं?
CG By-Election 2024

Raipur South By Election: रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट

2008 तक रायपुर में सिर्फ दो विधानसभा सीट हुआ करती थी जो रायपुर टाउन और रायपुर ग्रामीण थी, लेकिन 2008 में रायपुर को कुल चार विधानसभा सीटों में बांट दिया गया। जिसमें रायपुर ग्रामीण, रायपुर सिटी वेस्ट, रायपुर सिटी नॉर्थ और रायपुर सिटी साउथ में विभाजित किया गया।
बता दें कि रायपुर सिटी दक्षिण से बृजमोहन अग्रवाल भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़े थे और 2008 में इन्होंने यह सीट जीत कर भाजपा के खाते में डाली। तब (Raipur South By Election ) से साल 2013, 2018, 2023 में भी रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट भाजपा के खाते में ही रही। इसी वजह से यह बीजेपी का गढ़ भी माना जाता है।
CG By-Election 2024

CG By-Election 2024: रायपुर दक्षिण विधानसभा उपचुनाव की तैयारियां

बृजमोहन अग्रवाल के सांसद चुने जाने के बाद रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट खाली हो गई है। इस सीट पर उपचुनाव होने हैं। वोटिंग की तारीख 13 नवंबर घोषित की गई है, जबकि काउंटिंग यहां भी 23 नवंबर को होगी।

Hindi News / Raipur / CG By-Election 2024: रायपुर दक्षिण विधानसभा उपचुनाव का ऐलान, 13 नवंबर को होगी वोटिंग

ट्रेंडिंग वीडियो