scriptCG Education: नालंदा परिसर की तर्ज पर छत्तीसगढ़ में बनेंगे 13 लाइब्रेरी, वित्त विभाग ने दी हरी झंडी | 13 libraries in Chhattisgarh on lines of Nalanda campus | Patrika News
रायपुर

CG Education: नालंदा परिसर की तर्ज पर छत्तीसगढ़ में बनेंगे 13 लाइब्रेरी, वित्त विभाग ने दी हरी झंडी

Chhattisgarh Education News: वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने अपने मुख्य बजट भाषण में भी इसका जिक्र करते हुए कहा था, युवाओं के अध्ययन के लिए नालंदा परिसर की तर्ज पर लाइब्रेरी निर्माण किया जाएगा।

रायपुरJul 25, 2024 / 11:59 am

Kanakdurga jha

Chhattisgarh Education News
Chhattisgarh Education: राजधानी के नालंदा परिसर की तर्ज पर प्रदेश के 13 नगरीय निकायों में लाइब्रेरी का निर्माण कराया जाएगा। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की पहल पर लाइब्रेरी निर्माण के प्रस्ताव को वित्त विभाग से हरी झंडी मिल गई है। प्रदेश के 13 नगरीय निकायों में लाइब्रेरी के लिए 85 करोड़ 42 लाख रुपए से अधिक की राशि स्वीकृत की है।
प्रदेश के 4 नगरीय निकायों में 500 सीटर और 9 नगरीय निकायों में 200 सीटर लाइब्रेरी का निर्माण किया जाएगा। वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने अपने मुख्य बजट भाषण में भी इसका जिक्र करते हुए कहा था, युवाओं के अध्ययन के लिए नालंदा परिसर की तर्ज पर लाइब्रेरी निर्माण किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

CBSE छात्रों के लिए नई व्यवस्था, अब नहीं लें पाएंगे शिक्षा विभाग की खेल प्रतियोगिताओं में भाग…आदेश जारी

राज्य सरकार का उद्देश्य है कि इन केंद्रों को नॉलेज बेस्ड सोसायटी यानी ज्ञान आधारित समाज के प्रतीक के रूप में स्थापित किया जाए, ताकि ये युवाओं के लिए प्रेरणा स्त्रोत और सरकार के लिए एक आदर्श बन सके। लाइब्रेरी का निर्माण उन विद्यार्थियों के लिए लाभदायक होगा, जो छोटे शहरों में रहकर उच्च शिक्षण संस्थानों में पढ़ाई करना चाहते हैं या फिर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। लाइब्रेरी निर्माण का मुख्य उद्देश्य स्थानीय युवाओं के शैक्षिक और सांस्कृतिक विकास को सुनिश्चित करना है।
Chhattisgarh Education News

इन निकायों में बनेगी लाइब्रेरी

कवर्धा वार्ड 09

दुर्ग वार्ड 55 पुलगांव

बालोद वार्ड 15 शासकीय कॉलेज के पीछे

बेमेतरा वार्ड 13

राजनांदगांव गौरव पथ रोड

कांकेर वार्ड 07
नारायणपुर परेड ग्राउंड के पास

जांजगीर नैला वार्ड 22

लोरमी वार्ड 15

बलौदाबाजार वार्ड 02

कुनकुरी ग्राम सालियाटोली

जशपुर वार्ड 12

अंबिकापुर वार्ड 12

Hindi News/ Raipur / CG Education: नालंदा परिसर की तर्ज पर छत्तीसगढ़ में बनेंगे 13 लाइब्रेरी, वित्त विभाग ने दी हरी झंडी

ट्रेंडिंग वीडियो