scriptपटाखा दुकान लगाने को लेकर प्रशासन दुविधा में, व्यापारी आज से पटेल मैदान में करेंगे तैयारी | सरदार पटेल मैदान या सरयू प्रसाद स्टेडियम में कहां लगेगा दुकान | Patrika News
बालोद

पटाखा दुकान लगाने को लेकर प्रशासन दुविधा में, व्यापारी आज से पटेल मैदान में करेंगे तैयारी

दीपावली को महज एक सप्ताह ही बचा है। पटाखे न जलाएं ये नहीं हो सकता। इस बार भी जिला मुख्यालय के सरदार पटेल मैदान में मंगलवार से पटाखा दुकान लगाने की तैयारी चल रही है। हालांकि प्रशासन दुविधा में है। सरयूप्रसाद स्टेडियम में भी दुकान लगाने का प्रस्ताव है। इस पर अभी तक निर्णय नहीं हो सका है।

बालोदOct 21, 2024 / 11:46 pm

Chandra Kishor Deshmukh

दीपावली को महज एक सप्ताह ही बचा है। पटाखे न जलाएं ये नहीं हो सकता। इस बार भी जिला मुख्यालय के सरदार पटेल मैदान में मंगलवार से पटाखा दुकान लगाने की तैयारी चल रही है। हालांकि प्रशासन दुविधा में है। सरयूप्रसाद स्टेडियम में भी दुकान लगाने का प्रस्ताव है। इस पर अभी तक निर्णय नहीं हो सका है।

Created with GIMP

Firecracker shop दीपावली को महज एक सप्ताह ही बचा है। पटाखे न जलाएं ये नहीं हो सकता। इस बार भी जिला मुख्यालय के सरदार पटेल मैदान में मंगलवार से पटाखा दुकान लगाने की तैयारी चल रही है। हालांकि प्रशासन दुविधा में है। सरयूप्रसाद स्टेडियम में भी दुकान लगाने का प्रस्ताव है। इस पर अभी तक निर्णय नहीं हो सका है। वहीं पटाखा व्यापारी सरदार पटेल मैदान में आगामी 25 अक्टूबर से पटाखों की दुकानें शुरू करेंगे। लगभग 40 पटाखों दुकाने लगाने की तैयारी है।

नियम का उल्लंघन करने पर होगी कार्रवाई

इस बार भी प्रशासन अलर्ट है। पटाखों की दुकान पूरी गाइडलाइन के साथ लगानी होगी। हर पटाखों की दुकानों में अग्निशमन यंत्र, रेत, पानी अनिवार्य रूप से रखने के निर्देश हैं। जो दुकानदार नियम का उल्लंघन करेगा, उसके खिलाफ जिला व पुलिस प्रशासन भी कार्रवाई करेगा।
यह भी पढ़े :

26 स्कूलों में खेल शिक्षक नहीं, बिना गुरु के अपनी प्रतिभा को तराशने में लगे हैं खिलाड़ी

जिले में 100 से अधिक दुकान लगेगी

सुरक्षा में कमी कभी भी बड़ी घटना को अंजाम दे सकती है। जिले में एक फायर ब्रिगेड के भरोसे ही बालोद में 40 से अधिक व जिले के अन्य जगहों में 100 से अधिक पटाखा दुकान लगेगी। सरदार पटेल मैदान में पटाखा दुकान लगाने तक सभी ठीक है। लेकिन सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम है कि नहीं, इसे देखने वाला कोई नहीं है। हालांकि इस बार प्रशासन अलर्ट है।

पालिका के पास सिर्फ एक फायर ब्रिगेड

जिले के जिम्मेदार विभागों को भी देश के विभिन्न जगहों पर पटाखा फैक्ट्री, दुकानों की घटनाओं से सबक लेना चाहिए। दीपावली के चार-पांच दिन पहले ही पटाखा दुकानें लग जाएंगी। नगर पालिका के पास एक फायर ब्रिगेड है। एक फायर ब्रिगेड बीएसपी का है। इसका उपयोग यहां कम होता है। आपात काल में ही उपयोग में लाया जाता है। इसका शुल्क अधिक है।
यह भी पढ़े :

Illegal drugs कार में 6 किलो गांजा रखकर मध्यप्रदेश जा रहे 4 आरोपी गिरफ्तार

यहां लगेंगी दुकानें, प्रशासन की गाइडलाइन जारी

नगरीय निकाय बालोद, दल्लीराजहरा, गुरुर, अर्जुंदा, गुंडरदेही, डौंडी, डौंडीलोहारा में पटाखा दुकानें भी लगेंगी। पटाखा दुकान लगाने प्रशासन ने गाइडलाइन भी जारी की है। लाइसेंसधारी को अपनी दुकान पर रेत, पानी व फायर फाइटर का इंतजाम खुद करना होगा। आगजनी रोकने के सभी इंतजाम करने के साथ सावधानी भी बरतनी होगी।

सुरक्षा का रखा जाएगा पूरा ध्यान

नगर पटाखा व्यापारी संघ के अध्यक्ष सलीम चौहान ने बताया कि सरदार पटेल मैदान में मंगलवार से दुकान लगाने की तैयारी शुरू हो जाएगी। 25 अक्टूबर से पटाखों की बिक्री शुरू की जाएगी। जो शासन का गाइडलाइन है, उनका पालन किया जाएगा।

दुकान कहां लगेगी, मंगलवार को हो सकता है निर्णय

सूत्रों के मुताबिक शहर में आबादी बढ़ गई है। सरदार पटेल मैदान शहर के बीच में है। सुरक्षा को देखते हुए सरयू प्रसाद अग्रवाल स्टेडियम गंजपारा में पटाखा दुकान लगाने की चर्चा भी है। हालांकि अभी यह तय नही है कि सरयू प्रसाद अग्रवाल स्टेडियम में दुकान लगेगी कि नहीं। पटाखा व्यापारियों ने इस साल भी सरदार पटेल मैदान में पटाखा दुकान लगाने की तैयारी की है। इस पर एसडीएम व एसडीओपी व नगर पालिका मिलकर तय करेंगे। सम्भवत: मंगलवार को इस पर विचार किया जा सकता है।
यह भी पढ़े :

वनरक्षक की नौकरी लगाने के नाम पर ठगी मामले में दो और गिरफ्तार

दुकान कहां लगेगी, अभी तय नहीं

नगर पालिका बालोद अध्यक्ष विकास चोपड़ा ने कहा कि सरदार पटेल मैदान पर पटाखा दुकान लगेगा या कहीं और अभी इस पर प्रशासनिक स्तर पर चर्चा चल रही है। पटाखा दुकान अन्य जगह लगाने पर विचार चल रहा है। अब प्रशासनिक स्तर पर चर्चा के बाद ही तय किया जाएगा।

Hindi News / Balod / पटाखा दुकान लगाने को लेकर प्रशासन दुविधा में, व्यापारी आज से पटेल मैदान में करेंगे तैयारी

ट्रेंडिंग वीडियो