scriptWeather Update: अगले चार दिन खूब मेहरबान रहेंगे इंद्रदेव, यूपी के इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट | Weather Update monsoon will very kind in up for next four days heavy rain alert in these districts of Uttar Pradesh | Patrika News
प्रयागराज

Weather Update: अगले चार दिन खूब मेहरबान रहेंगे इंद्रदेव, यूपी के इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

Weather News: यूपी के 12 जिलों में तेज बारिश और गरज-चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया गया है। समय से थोड़ा पहले ही मॉनसून पूरे देश में छा गया है। मानसून ट्रफ अच्छी स्थिति में है जो कि उत्तर प्रदेश और बिहार में वर्षा का मुख्य कारण है।

प्रयागराजJul 05, 2024 / 07:27 am

Prateek Pandey

Monsoon Update

Monsoon Update

UP Weather: उत्तर प्रदेश के तमाम ह‍िस्‍सों में सोमवार से ही लगातार बारिश हो रही है। लोगों को बारिश की फुहारों से गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग के अनुसार आठ जुलाई तक जमकर बारिश होगी। आज यानी गुरुवार को यूपी के 60 जिलों में गरज-चमक, बिजली गिरने और बरसात की चेतावनी जारी की गई है।

कैसे बन रही जोरदार बारिश की संभावना

वर्तमान में गर्त सतह पर और वायुमंडल की निचली परतों में भी अपनी सामान्य स्थिति के उत्तर में स्थित है। अपने पूर्व-पश्चिम विस्तार में, यह लखनऊ, गोरखपुर, बलिया, दरभंगा, पूर्णिया और आगे उत्तरपूर्वी भागों से होकर गुजर रहा है। इसके प्रभाव के तहत, नेपाल की तलहटी में उत्तर प्रदेश और बिहार के बड़े हिस्से को कवर करते हुए सक्रिय से जोरदार मानसून की स्थिति होने की संभावना है।
यह भी पढ़ें

तो क्या दलदल ने निगल ली 110 से ज्यादा जिंदगियां, मासूम जानों का हत्यारा कौन?

कैसा रहेगा अगले चार दिनों को मौसम? 

उत्तर और मध्य पाकिस्तान और निकटवर्ती पंजाब क्षेत्र पर एक सक्रिय चक्रवाती परिसंचरण ट्रफ रेखा को अपनी सामान्य स्थिति से थोड़ा उत्तर में बनाए हुए है। इसके अलावा, उत्तर प्रदेश और बिहार के मार्ग पर ट्रफ में छोटे पैमाने पर बंद और सघन परिसंचरण बना हुआ है। उत्तर प्रदेश और बिहार राज्यों में भारी वर्षा के लिए स्थिति काफी अनुकूल है। विशेषकर तराई क्षेत्रों में अगले तीन दिनों के लिए, 04 से 06 जुलाई के बीच, 05 जुलाई को अधिकतम वर्षा होगी। जैसा कि सामान्य पैटर्न है, गर्त के चारों ओर तीव्र बारिश नहीं होती है और हमेशा कुछ गर्म स्थान होते हैं, प्रकृति में छिटपुट बाढ़ आती है।

इन जिलों में होगी भारी बारिश (Rain In UP)

बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, रायबरेली, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, हमीरपुर और आसपास के जिलों में भी भारी वर्षा होगी। उत्तर प्रदेश में जोखिम वाले कुछ स्थानों में मुरादाबाद, बरेली, पीलीभीत, लखीमपुर, शाहजहांपुर, बहराईच, लखनऊ, गोंडा, अयोध्या, गोरखपुर और बलिया शामिल होंगे।
Weather In UP
आगे पूर्व में, बिहार के उत्तरी आधे हिस्से में शेष क्षेत्र की तुलना में गंभीर गतिविधि होगी। राज्य के अन्य हिस्सों में भी मध्यम और तेज बारिश देखी जाएगी। 07 जुलाई के आसपास बंगाल की खाड़ी पर एक चक्रवाती परिसंचरण उभरेगा, 07 और 08 जुलाई के बीच बारिश थोड़ी कम हो सकती है। इनमें 09 जुलाई से एक बार फिर तेजी आने और सप्ताहांत तक बने रहने की संभावना है।
up Weather Update

Hindi News/ Prayagraj / Weather Update: अगले चार दिन खूब मेहरबान रहेंगे इंद्रदेव, यूपी के इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो