scriptUP Police Recruitment Exam 2024: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा से पहले आया बड़ा अपडेट, UPPRPB ने जारी किया नोटिस | UP Police Recruitment Exam 2024 latest update UPPRPB issued notice | Patrika News
प्रयागराज

UP Police Recruitment Exam 2024: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा से पहले आया बड़ा अपडेट, UPPRPB ने जारी किया नोटिस

UP Police Recruitment Exam 2024: उत्तर प्रदेश में होने वाली पुलिस भर्ती परीक्षा से पहले उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने एक नोटिस जारी किया है। इसमें लोगों को सचेत करते हुए किसी भी गड़बड़ी की आशंका पर तुरंत सूचना देने की बात कही गई है। आइए जानते हैं।

प्रयागराजAug 06, 2024 / 02:05 pm

Vishnu Bajpai

UP Police Recruitment Exam 2024: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा से पहले आया बड़ा अपडेट, UPPRPB ने जारी किया नोटिस
UP Police Recruitment Exam 2024: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के जरिए प्रदेश में कांस्टेबल के कुल 60,244 पदों पर भर्तियां होनी हैं। इस भर्ती के लिए बीते 18-19 फरवरी 2024 को परीक्षा आयोजित की गई थी, लेकिन इसका पेपर लीक होने से भर्ती रद कर दी गई थी। इसमें करीब 48 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। अब यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त को फिर से आयोजित की जा रही है। यह भर्ती परीक्षा 2 पालियों में होगी। हर पाली में कुल 5 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे। इस बार परीक्षाओं में नकल और पेपर लीक जैसी गतिविधियों को अंजाम देने वालों पर आजीवन कारावास तक की सजा का प्रावधान किया गया है। साथ ही 1 करोड़ तक का जुर्माना लगाया जाएगा या दोनों भी हो सकता है।

UP Police Recruitment Exam: फरवरी में पेपर लीक होने से रद की गई थी पुलिस भर्ती परीक्षा

यूपी में बीते 18-19 फरवरी 2024 को यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का पेपर लीक हो गया था। इससे 48 लाख अभ्यर्थियों को झटका लगा था। इसके बाद से लगातार यह परीक्षा दोबारा आयोजित करने की मांग उठाई जा रही थी। प्रदेश सरकार ने अभ्यर्थियों की मांग को स्वीकार करते हुए फिर परीक्षा का आयोजन करने के निर्देश दिए।
यह भी पढ़ें

खुशखबरी: इन 17 खेलों के लिए 9 अगस्त को ट्रायल, यात्रा भत्ता विभाग से मिलेगा, जानें भाग लेने के नियम

प्रदेश की योगी सरकार के आदेश पर UPPRPB ने परीक्षा की तिथियों की घोषणा की। इसके साथ ही इस बार उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड किसी भी तरह का रिस्क लेने के मूड में नहीं है। इसी के तहत UPPRPB ने अपने सोशल मीडिया X अकाउंट पर एक नोटिस जारी किया है।

UP Police Recruitment Exam: UPPRPB के नोटिस में क्या है?

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा 2024 को बिल्कुल ठीक तरह से आयोजित करवाने के लिए खास तैयारी की जा रही है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने इस संबंध में अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक जरूरी नोटिस भी जारी किया है। इसमें एक ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर देकर लोगों से पेपर लीक (UP Police Paper Leak), परीक्षा में नकल, सॉल्वर गैंग से जुड़ी जानकारी देने का अनुरोध किया गया है। अगर इन बातों की जानकारी पहले से मिल जाएगी तो बाद में होने वाली परेशानी से बचा जा सकेगा। यानी पुलिस भर्ती बोर्ड ने परीक्षा की शुचिता बनाए रखने में लोगों की मदद मांगी है। इसमें कहा गया है कि कोई भी व्यक्ति बिना किसी डर के इस संबंध में सूचना दे सकता है। उसकी पहचान गुप्त रखी जाएगी।
यह भी पढ़ें

आज देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर समेत इन जिलों में भारी बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

UP Police Recruitment Exam: 23 से 25 अगस्त तक होगी पुलिस भर्ती परीक्षा

यह नोटिस 5 अगस्त को सोशल मीडिया पर जारी किया गया था। इसमें लिखा गया है “उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा आरक्षी नागरिक पुलिस के पदों पर सीधी भर्ती-2023 की लिखित परीक्षा दिनांक 23, 24, 25 अगस्त 30, 31 अगस्त 2024 को 2 पालियों में आयोजित होगी। भर्ती परीक्षाओं को शुचितापूर्ण ढंग से संपन्न कराए जाने हेतु उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड कटिबद्ध है। सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा। इससे उसके ऊपर कोई खतरा नहीं आएगा।”
नोटिस में आगे लिखा है “भर्ती परीक्षाओं की शुचिता भंग करने संबंधी किसी भी प्रयास की जानकारी यथा- पेपर लीक, पेपर क्रय-विक्रय (खरीद-बिक्री), परीक्षा में नकल, सॉल्वर गैंग अथवा अन्य किसी भी अवांछनीय गतिविधि की जानकारी बोर्ड को निम्न माध्यम से उपलब्ध कराई जा सकती है। अगर आपको यूपी पुलिस पेपर लीक की जानकारी मिलती है तो आप satarkta.policeboard@gmail.com पर मेल या व्हॉट्सऐप नंबर, 9454457951 पर मैसेज कर सकते हैं।”

Hindi News/ Prayagraj / UP Police Recruitment Exam 2024: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा से पहले आया बड़ा अपडेट, UPPRPB ने जारी किया नोटिस

ट्रेंडिंग वीडियो