scriptRailway update: प्रयागराज स्टेशन पर रेलवे ने बंद की यह सुविधा, महाकुंभ 2025 के चलते लिया गया निर्णय | Railway update: This big facility will remain closed at the station in Prayagraj during Mahakumbh, Railways told the reason for security | Patrika News
प्रयागराज

Railway update: प्रयागराज स्टेशन पर रेलवे ने बंद की यह सुविधा, महाकुंभ 2025 के चलते लिया गया निर्णय

Railway update: संगम नगरी प्रयागराज में जनवरी 2025 से महाकुंभ शुरू होगा। जिसके लिए रेलवे भी अपनी तैयारी में जुटा है। महाकुंभ के प्रमुख स्नान पर्वों के मौके पर रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी कर रहा है। हालांकि महाकुंभ के दौरान पार्सल सुविधा बंद रहेगी। रेलवे ने इसकी बड़ी वजह भी बताई है।

प्रयागराजAug 18, 2024 / 12:24 pm

Krishna Rai

Railway update: संगम की धरती पर 13 जनवरी 2025 से शुरू होने वाले दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक और आध्यात्मिक मेले महाकुंभ को लेकर रेलवे भी अपनी तैयारी में जुटा है। महाकुंभ के प्रमुख स्नान पर्वों के मौके पर रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए जहां एक ओर स्पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी कर रहा है, तो वहीं महाकुंभ के दौरान अगर आप रेलवे से कोई पार्सल भेजना चाहते हैं, तो यह सुविधा नहीं मिलेगी। दरअसल यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर रेलवे की ओर से प्रमुख स्नान पर्वों के मौके पर पार्सल सुविधा बंद करने का फैसला लिया जा रहा है। रेलवे की ओर से यह फैसला रेल यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा के मद्देनजर लिया जा रहा है।

रेलवे अधिकारियों ने बताई बड़ी वजह

Railway update: नॉर्थ सेंट्रल रेलवे के सीपीआरओ शशिकांत त्रिपाठी के मुताबिक प्रमुख स्नान पर्वों के एक-दो दिन पहले और एक-दो दिन बाद तक पार्सल की बुकिंग नहीं की जाएगी। ऐसा इसलिए किया जाएगा ताकि ज्यादा से ज्यादा पैसेंजर ट्रेनों को चलाया जा सके और महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को उनके गंतव्य तक पहुंचाया जा सके। उनके मुताबिक राष्ट्रीय पर्वों स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस के मौके पर भी राजधानी दिल्ली के प्रमुख स्टेशनों पर सुरक्षा के मद्देनजर एहतियातन पार्सल की बुकिंग बंद कर दी जाती है। हालांकि रेलवे के इस फैसले से उसे आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ेगा। ‌इस बाबत सीपीआरओ शशिकांत त्रिपाठी का कहना है कि रेलवे के लिए महाकुंभ में आने वाले यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा सर्वोपरि है।
यह भी पढ़ें

वंदे भारत ट्रेनों में बड़ा बदलाव करेगा रेलवे, आसान होगा यात्रियों का सफर

नॉर्थ सेंट्रल रेलवे के सीपीआरओ शशिकांत त्रिपाठी के मुताबिक प्रयागराज मंडल के आठ स्टेशनों पर पार्सल बुकिंग की सुविधा उपलब्ध है। प्रतिदिन करीब एक हजार पार्सल की बुकिंग होती है, लेकिन अगर देशभर के लिहाज से देखें तो यह संख्या बेहद कम है, इसलिए महाकुंभ जैसे वैश्विक आयोजन के मद्देनजर पार्सल बुकिंग बंद रखने का फैसला लिया जा रहा है।

Hindi News/ Prayagraj / Railway update: प्रयागराज स्टेशन पर रेलवे ने बंद की यह सुविधा, महाकुंभ 2025 के चलते लिया गया निर्णय

ट्रेंडिंग वीडियो