scriptमहाकुंभ 2025: 4000 गाइड्स को मिलेगा विशेष प्रशिक्षण, श्रद्धालुओं के लिए सुविधाएं होंगी और बेहतर | Mahakumbh 2025 4000 guides to be imparted special training | Patrika News
प्रयागराज

महाकुंभ 2025: 4000 गाइड्स को मिलेगा विशेष प्रशिक्षण, श्रद्धालुओं के लिए सुविधाएं होंगी और बेहतर

प्रयागराज में आयोजित होने वाले महाकुंभ 2025 के लिए 4000 गाइड्स, बोट मैन और टैक्सी ड्राइवर्स को विशेष रूप से प्रशिक्षित किया जाएगा। प्रदेश के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने इस पहल की जानकारी दी, जिसका उद्देश्य श्रद्धालुओं और पर्यटकों को बेहतरीन सुविधाएं प्रदान करना है।

प्रयागराजAug 12, 2024 / 10:09 pm

Ritesh Singh

Mahakumbh2025

Mahakumbh2025

प्रयागराज में 2025 में आयोजित होने वाले महाकुंभ की तैयारियां जोरों पर हैं। इसे दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक, सांस्कृतिक और आध्यात्मिक आयोजन माना जाता है। इस आयोजन को भव्य और दिव्य बनाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने व्यापक तैयारी शुरू कर दी है। प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि महाकुंभ 2025 में लगभग 40 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के आने की संभावना है, जिसके मद्देनजर 4000 गाइड्स को विशेष रूप से प्रशिक्षित किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

प्रयागराज में मुस्लिम रीति रिवाज से दफनाया गया हिन्दू का शव, परिजनों की बात सुनकर सन्न रह गए अधिकारी, मचा बवाल

पर्यटन मंत्री ने बताया कि गाइड्स के प्रशिक्षण के लिए उम्र सीमा 18 से 60 वर्ष के बीच रखी गई है और न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 12वीं पास होना अनिवार्य है। प्रत्येक बैच में 60 लोगों को प्रशिक्षित किया जाएगा, और यह प्रशिक्षण 5 दिनों तक चलेगा। बोट मैन, टैक्सी ड्राइवर्स और अन्य स्टेकहोल्डर्स के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

Heavy Rain: UP में मूसलाधार बारिश का कहर, लखनऊ समेत कई जिलों में मौसम सुहाना लेकिन जलभराव से परेशानी

जयवीर सिंह ने यह भी बताया कि प्रशिक्षित गाइड्स को कार्य के दौरान आवश्यक किट और प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही, जनवरी माह से कार्य करने वाले सभी प्रशिक्षुओं को मानदेय भी दिया जाएगा। इच्छुक आवेदक पर्यटन विभाग में अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।
यह भी पढ़ें

Lucknow Rain: लखनऊ में लगातार बारिश का सिलसिला जारी, शाम को और तेज बारिश की संभावना

महाकुंभ के दौरान करोड़ों श्रद्धालुओं के ठहरने, दर्शन, स्नान और भ्रमण के लिए भी व्यापक व्यवस्थाएं की जा रही हैं। सरकार का उद्देश्य है कि सभी आगंतुकों को एक यादगार और सुखद अनुभव प्राप्त हो, जिससे वे प्रदेश की व्यवस्थाओं और सेवाओं की प्रशंसा करें।

Hindi News/ Prayagraj / महाकुंभ 2025: 4000 गाइड्स को मिलेगा विशेष प्रशिक्षण, श्रद्धालुओं के लिए सुविधाएं होंगी और बेहतर

ट्रेंडिंग वीडियो