scriptGood, touch bad touch बालिाकाओं को दी गुड, टच बैड टच की जानकारी | Good, touch bad touch information given to girls | Patrika News
प्रतापगढ़

Good, touch bad touch बालिाकाओं को दी गुड, टच बैड टच की जानकारी

Good, touch bad touch बालिाकाओं को दी गुड, टच बैड टच की जानकारी

प्रतापगढ़Apr 22, 2022 / 02:18 pm

Devishankar Suthar

Good, touch bad touch बालिाकाओं को दी गुड, टच बैड टच की जानकारी

Good, touch bad touch बालिाकाओं को दी गुड, टच बैड टच की जानकारी

Good, touch bad touch
प्रतापगढ़. सुरक्षित प्रतापगढ़ सुरक्षित बचपन के तहत राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय बनेडिया कला में बच्चों को गुड टच, बैड टच के बारे में बताया गया। प्रधानाध्यापक संजय कुमार मेहता ने विद्यार्थियों को अच्छा स्पर्श एवं बुरा स्पर्श के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि आज के युग में हम सुनते रहते हैं कि अवांछित घटनाएं घट रही है। ऐसे में हमें गुड टच बैड टच की जानकारी रखना आवश्यक है। माता-पिता द्वारा स्पर्श, छोटे बच्चों को नहलाते समय मां का स्पर्श, बड़ों का आशीर्वाद स्वरूप स्पर्श, शिक्षकों द्वारा शाबाशी यह सब अच्छे स्पर्श है। ईश्वर ने हमारे शरीर को इस प्रकार बनाया है कि हम ज्ञानेंद्रियों द्वारा पता लगा सकते हैं कि हमारे लिए अच्छा क्या है? और बुरा क्या है? मेहता द्वारा बुरे स्पर्श के बारे में बताया गया कि कोई हमें बुरी नजर से हमारे होठों, छाती या पैरों के आसपास स्पर्श करता है तो यह बुरा स्पर्श कहलाता है। किसी अजनबी द्वारा कोई असहज स्पर्श या कोई भी स्पर्श जो दर्द चोट या मानसिक पीड़ा देता है। बुरा स्पर्श कहलाता है। कई बार बुरा स्पर्श बिना छुए भी हो सकता है। जैसे मोबाइल पर कोई गंदे फोटो, वीडियो या मैसेज दिखाना आदि। इससे भी हमें बच कर रहना चाहिए। अगर आपको लगे कि कोई आपके साथ बेड टच करने की कोशिश करता है तो हमें पहले जोर से चिल्लाना चाहिए एवं दौडक़र उस व्यक्ति से दूर सुरक्षित स्थान पर जाना चाहिए। हमें जिस पर सबसे ज्यादा भरोसा है उसे अवश्य बताना चाहिए। वहीं चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर 1098 पर कॉल कर मदद मांगनी चाहिए।
-==-
पुलिया में लगाए पुराने और टूटे पाइप
ग्रामीणों ने की जांच की मांग
अरनोद. कस्बे के नागदेड़ा मार्ग पर भंवरिया खाळ के नाले पर भट्टियों पर जाने वाले मार्ग पर पुलिया बनाई जा रही है। यहां पुराने और टूटे पाइप लगाए जा रहे है। ऐसे में ग्रामीणों में रोष है। इस संबंध में निर्माण कार्य में जांच और नए पाइप लगाने की मांग ग्रामीणों की ओर से की गई है। ग्रामीणों ने बताया कि यहां भट्टियों पर जाने वाले मार्ग पर पुराने पाइप को डाला जा रहा है। यहां पाइप डालने के दौरान कोई स्ट्रक्चर भी तैयार नहीं किया गया है। इस संबंध में विकास अधिकारी और ग्राम विकास अधिकारी से स पर्क की कोशिश की गई। लेकिन कोई स पर्क नहीं हो पाया। ग्रामीणों ने इस कार्य के लिए जांच की मांग की गई है। इसके साथ ही इसमें नियमानुसार कार्रवाई की मांग की गई है।
-==-
जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश के लिए चयन परीक्षा 30 को
प्रतापगढ़. जवाहर नवोदय विद्यालय, बसेड़ा में कक्षा 6 सत्र (2022-23) में प्रवेश के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा 2022 की 30 अप्रेल को सुबह 11.30 बजे जिले के विभिन्न केन्द्रों पर आयोजित होगी। प्राचार्या वन्दना कुलश्रेष्ठ ने बताया कि चयन परीक्षा में सम्मिलित होने वाले सभी अभ्यर्थी अपने प्रवेश पत्र नवोदय विद्यालय समिति की वेबसाइट से डाउनलोड कर प्राप्त कर सकते है। सभी अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र पर कक्षा 5 के प्रधानाचार्य से सत्यापित कराकर मूलप्रति परीक्षा केन्द्र पर लेकर आनी है तथा परीक्षा केन्द्र पर ही जमा करानी है। अभ्यर्थी चाहे तो प्रवेश पत्र की फोटो प्रति अपने पास रख सकते है। प्रवेश पत्र डाउनलोड न हो पाने की स्थिति में विद्यालय के हेल्पडेस्क के माध्यम से कार्य दिवस में सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। हेल्प डेस्क के नम्बर 9760588777 यह रहेगा। सभी अभ्यार्थियों को परीक्षा केन्द्रों पर कोरोना कोविड-19 प्रोटोकाल की पालना करते हुए मास्क लगाकर ही आना है।

Hindi News/ Pratapgarh / Good, touch bad touch बालिाकाओं को दी गुड, टच बैड टच की जानकारी

ट्रेंडिंग वीडियो