scriptसात बार की सांसद और दिल्ली की पहली महिला सीएम रहीं थीं सुषमा स्वराज | Sushma Swaraj: 7 times MP and First woman CM of Delhi | Patrika News
राजनीति

सात बार की सांसद और दिल्ली की पहली महिला सीएम रहीं थीं सुषमा स्वराज

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) का जन्म 14 अगस्त 1952 को तत्कालीन पंजाब में हुआ था
सुषमा स्वराज के नाम दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री और देश में किसी राजनीतिक दल की पहली महिला प्रवक्ता बनने का उपलब्धि दर्ज है

Aug 07, 2019 / 07:42 am

Anil Kumar

सुषमा स्वराज

नई दिल्ली। पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को दिल का दौरा पड़ने से मंगलवार को निधन हो गया। वे 67 वर्ष की थीं। सुषमा स्वराज बहुत दिनों से बीमार चल रहीं थी।

सुषमा स्वराज का जन्म 14 फरवरी 1952 को हरियाणा (तब के पंजाब) में अंबाला छावनी में हुआ था। वे एक कुशल राजनेता के तौर पर भारत की राजनीति में उभर कर सामने आईं। अपने राजनीतिक कौशल से वे सत्तापक्ष के साथ ही विपक्षी दलों के दिलों में राज करती थीं।

इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि सुषमा के नाम दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री और देश में किसी राजनीतिक दल की पहली महिला प्रवक्ता बनने की उपलब्धि भी दर्ज है।

दिल का दौरा पड़ने से सुषमा स्वराज का निधन , बीजेपी में शोक की लहर

जीवन परिचय

सुषमा स्वराज का जन्म हरदेव शर्मा तथा श्रीमती लक्ष्मी देवी के घर हुआ था। उनके पिता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख सदस्य रहे थे। स्वराज का परिवार मूल रूप से लाहौर के धरमपुरा क्षेत्र का निवासी था, जो अब पाकिस्तान में है।

सुषमा ने सनातन धर्म कॉलेज से संस्कृत तथा राजनीति विज्ञान में स्नातक किया। 1970 में उन्हें अपने कालेज में सर्वश्रेष्ठ छात्रा के सम्मान से सम्मानित किया गया था। वे तीन साल तक लगातार एसडी कालेज छावनी की NCC की सर्वश्रेष्ठ कैडेट और तीन साल तक राज्य की श्रेष्ठ वक्ता भी चुनी गईं।

उन्हें पंजाब विश्वविद्यालय से भी 1973 में सर्वोच्च वक्ता का सम्मान मिला था। 1973 में ही स्वराज भारतीय सर्वोच्च न्यायलय में अधिवक्ता के पद पर कार्य करने लगी।

13 जुलाई 1975 को सुषमा स्वराज का विवाह स्वराज कौशल के साथ हुआ जो सर्वोच्च न्यायलय में उनके सहकर्मी और साथी अधिवक्ता थे।

सुषमा स्वराज
राजनीतिक जीवन

Hindi News / Political / सात बार की सांसद और दिल्ली की पहली महिला सीएम रहीं थीं सुषमा स्वराज

ट्रेंडिंग वीडियो