scriptपति करता था घर के सब काम और पत्नी करती थी पढ़ाई, डॉक्टर बनने का सपना देखने वाली बन गई IAS | ias kajal jawla success story | Patrika News
नोएडा

पति करता था घर के सब काम और पत्नी करती थी पढ़ाई, डॉक्टर बनने का सपना देखने वाली बन गई IAS

Highlights:
-मेरठ की रहने वाली Kajal Jawla UPSC Exam पास करके IAS Officer बन गईं
-उन्होंने अपने सपने को शादी के बाद भी नहीं त्यागा और आगे बढ़कर सपने को पूरा किया
-इस सफर में उनके पति ने भी बहुत सहयोग किया

नोएडाDec 22, 2019 / 02:10 pm

Rahul Chauhan

images.jpeg
नोएडा। कहते हैं कि शादी के बाद लड़की की कई जिम्मेदारी बढ़ जाती हैं। लेकिन, मन में कुछ हासिल करने का जुनून और पति का साथ मिले तो शादी के बाद भी लड़कियां कमाल कर जाती हैं। ऐसा ही कुछ कर दिखाया मेरठ की रहने वाली काजल जावला (Kajal Jawla IAS) ने। जिन्होंने अपने सपने को शादी के बाद भी नहीं त्यागा और आगे बढ़ने के सपने को पूरा किया। वहीं इस सफर में उनके पति ने भी बहुत सहयोग किया। जिसके चलते ही काजल देशभर में 28वी रैंक पाकर यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) पास करके आईएएस अधिकारी (IAS Officer) बन गईं।
यह भी पढ़ें

अगर आपके पास हैं ये 9 दस्तावेज, तो भारत के नागरिक हैं आप

बचपन में डॉक्टर बनने का सपना देखने वाली काजल को जब यूपीएससी परीक्षा के बार में पिता और टीचरों से पता चला तो उन्होंने इसे क्रैक करने की ठान ली। बस फिर क्या था। वह जुट गईं इसकी तैयारी में। इसके साथ ही आर्थिक परिस्थितियों को देखते हुए उन्होंने 2012 में तैयारी के साथ साथ नौकरी भी शुरू कर दी।
काजल बताती हैं कि चार अटेंप्ट लेने के बाद भी वह यूपीएससी पास नहीं कर पाईं। इसका जब उन्होंने मूल्यांकन किया तो समझ में आया कि इसके पीछे उनकी ही तैयारी में कमी है। उन्होंने हार नहीं मानी और दोबारा मेहनत शुरू कर दी। इस बीच 2016 में उनकी शादी हो गई। लेकिन, उन्होंने शादी के बाद भी तैयारी जारी रखी और इसमें पति का पूरा सहयोग उन्हें मिला।
यह भी पढ़ें

आतंकवादियों के नापाक मंसूबों पर ब्रेक लगाने के लिए Indian Army के लिए आई गजब की तकनीक

वह बताती हैं कि जॉब से वापस घर पहुंचने तक उनके पति आ जाते थे और वह घर का सारा काम कर लेते थे। इतना ही नहीं, वह खाना भी बनाकर रख लेते थे। जिससे उन्हें तैयारी करने का पूरा समय मिलता। UPSC के पांचवे अटेंप्ट में उन्हें इस बार IAS Main (written) में 1750 में 850 नंबर मिले। वहीं IAS Interview में उन्हें 201 नंबर मिले।

Hindi News/ Noida / पति करता था घर के सब काम और पत्नी करती थी पढ़ाई, डॉक्टर बनने का सपना देखने वाली बन गई IAS

ट्रेंडिंग वीडियो