scriptCG Election 2023 : भाग्य को नहीं कोस पाएंगे भाजपा प्रत्याशी, ग्रह-नक्षत्र देख कर ही मिलेगा टिकट | CG Election2023:BJP candidates not able curse,ticket given to see luck | Patrika News
राजनीति

CG Election 2023 : भाग्य को नहीं कोस पाएंगे भाजपा प्रत्याशी, ग्रह-नक्षत्र देख कर ही मिलेगा टिकट

CG Election 2023 : राजनीतिक दल चुनावों में जिताऊ प्रत्याशियों पर दांव लगाना चाहते हैं।

Aug 31, 2023 / 12:56 pm

Kanakdurga jha

CG Election 2023 : भाग्य को नहीं कोस पाएंगे भाजपा प्रत्याशी, ग्रह-नक्षत्र देख कर ही मिलेगा टिकट

CG Election 2023 : भाग्य को नहीं कोस पाएंगे भाजपा प्रत्याशी, ग्रह-नक्षत्र देख कर ही मिलेगा टिकट

संतराम साहू

CG Election 2023 : राजनीतिक दल चुनावों में जिताऊ प्रत्याशियों पर दांव लगाना चाहते हैं। टिकटार्थियों में जीतने की कितनी संभावना है, यह पता लगाने के लिए इलाके में प्रत्याशी का काम, छवि, क्षेत्रीय-जातीय समीकरण, शैक्षिक योग्यता, आर्थिक-सामाजिक स्थिति व वरिष्ठ नेताओं से संबंध सब मायने रखता है। इन सब मोर्चे पर पास होने के बावूजद प्रत्याशी जब चुनाव हार जाता है तो माना जाता है कि उसकी किस्मत ठीक नहीं थी। अब ऐसा नहीं होगा।
यह भी पढ़ें : रक्षा बंधन के दिन ही बहन हो गई विधवा.. गुस्से में मुंह बोले भाई ने युवक की कर दी हत्या, इलाके में सनसनी

हर हाल में जीतने के संकल्प के साथ चुनाव लड़ने के लिए अलग पहचान बना रही भाजपा प्रत्याशियों को किस्मत के भरोसे छोड़ना नहीं चाहती। इसलिए टिकट चयन के लिए नया पैमाना भाग्य की गणना को भी जोड़ दिया है। टिकट तय करने से पहले टिकटार्थियों की कुंडली खंगाली जा रही है। इसके लिए बड़े ज्योतिष की मदद ली जा रही है। संभावना है कि सभी राज्यों में पार्टी यह तरीका अपनाएगी।
यह भी पढ़ें : Weather Update : रक्षाबंधन में जमकर बरसे बादल, इन जिलों में होगी झमाझम बारिश, यहां देखें IMD का पूर्वानुमान

छत्तीसगढ़ में उत्तर प्रदेश के ज्योतिष

भाजपा के सूत्रों ने बताया कि उत्तर प्रदेश में यह प्रयोग सफल रहा है। अब छत्तीसगढ़ में भी यह तरीका अपनाया जा रहा है। भाजपा का नेतृत्व तीन नामों का पैनल तैयार होने के बाद दावेदारों का ग्रह-नक्षत्र ज्योतिषियों से दिखवा रहा है। ज्योतिषी द्वारा नाम फाइनल करने पर ही टिकट के लिए मुहर लगेगी। ग्रह-नक्षत्रों की गणना यूपी के एक नेता के गुरु कर रहे हैं।
यह भी पढ़ें : रक्षा बंधन 2023 : 7 साल बाद बहन ने बांधी ’चंद्रयान-3 राखी’… वैज्ञानिक भाई पर प्रदेश को गर्व

बिहार, गुजरात के विधायक भी सक्रिय

बिहार, गुजरात, ओडिशा, हरियाणा और असम से आए भाजपा के विधायक भी टिकट के दावेदारों के समीकरण का बारीकी से अध्ययन कर रहे हैं। सामाजिक, धार्मिक और जातीय समीकरण के साथ युवाओं में कितने चर्चित हैं, इन बिंदुओं पर रिपोर्ट तैयार की जा रही है। हालांकि, पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट प्रदेश भाजपा संगठन को सौंपी जा चुकी है।
यह भी पढ़ें : Weather Update : तीन खतरनाक सिस्टम एक-साथ हुए एक्टिव, इन जिलों में जमकर बरसेंगे बादल, देखें IMD का ताजा अपडेट

56 नाम किए फाइनल

प्रदेश भाजपा कार्यालय में पिछले दिनों हुई बैठक में दूसरी सूची के लिए 56 नाम फाइनल किए गए हैं। हालांकि बचे सभी 69 दावेदारों के नामों पर चर्चा की गई, लेकिन दूसरी सूची के लिए 56 लोगों के नाम दिल्ली भेजे गए हैं। राखी के एक-दो दिन बाद नामों का ऐलान किया जा सकता है। दूसरी सूची में 30 लोगों के नाम की घोषणा हो सकती है। इस सूची में दो से तीन बार हारी हुई सीटों के लिए प्रत्याशी घोषित होंगे।
प्रत्याशियों का चयन निर्धारित प्रक्रिया के तहत किया जा रहा है। क्षेत्र में जनता से सामान्य जानकारी पूछी जा रही है। जीतने वाले प्रत्याशी को टिकट देने पर हाईकमान फैसला लेगा। ग्रह-नक्षत्र दिखवाने जैसी कोई बात नहीं है।
-अरुण साव, अध्यक्ष, प्रदेश भाजपा छत्तीसगढ़

Hindi News / Political / CG Election 2023 : भाग्य को नहीं कोस पाएंगे भाजपा प्रत्याशी, ग्रह-नक्षत्र देख कर ही मिलेगा टिकट

ट्रेंडिंग वीडियो