scriptजितिन प्रसाद ने पीलीभीत में किया नाइलिट सेंटर का उद्घाटन | Jitin Prasad inaugurates NIELIT Center in Pilibhit | Patrika News
पीलीभीत

जितिन प्रसाद ने पीलीभीत में किया नाइलिट सेंटर का उद्घाटन

केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री जितिन प्रसाद ने उत्तर प्रदेश के पीलीभीत में राजकीय इंटर कॉलेज में एक नवनिर्मित राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (नाइलिट) भवन का शिलान्यास किया।  

पीलीभीतOct 06, 2024 / 07:54 pm

Nishant Kumar

जितिन प्रसाद

जितिन प्रसाद

केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री जितिन प्रसाद रोजगार मेले में मौजूद युवाओं को नए रोजगार के अवसर प्रदान करने का वादा किया। उन्होंने बताया कि तेजी से बढ़ते आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) क्षेत्र में 36 मल्टीनेशनल कंपनियों को शामिल किया जाएगा, जिससे नए रोजगार के अवसर पैदा होंगे।
पीलीभीत में स्थापित होने वाला यह तीसरा नाइलिट सेंटर हैं। मंत्री ने कहा कि यह सेंटर युवाओं को आधुनिक शिक्षा के साथ-साथ तकनीकी कौशल विकसित करने का मौका देगा, ताकि वे नए रोजगार प्राप्त कर सकें। इसके अलावा, यह सेंटर देश में साइबर क्राइम के खिलाफ भी एक सशक्त कदम साबित होगा।

प्रदेश के लिए सौगात

जितिन प्रसाद ने कहा कि यह सेंटर यूपी के लिए एक महत्वपूर्ण सौगात है और हमारी 100 दिन की प्राथमिकताओं का हिस्सा है। उन्होंने यह भी बताया कि अगले महीने की 15 नवंबर 2024 तक सेंटर चालू होगा और कोर्स में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।उन्होंने कहा कि सरकार उन तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी जो साइबर अपराध में लिप्त हैं। देश में 80 करोड़ से अधिक मोबाइल इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं।
यह भी पढ़ें

महाकुंभ में दुनिया देखेगी ‘स्मार्ट प्रयागराज का भव्य स्वरूप’, श्रद्धालुओं को मिलेगी विश्वस्तरीय सुविधा

जितिन प्रसाद ने क्या कहा ?

कार्यक्रम के बाद उन्होंने पत्रकारों से बात करते हुए मंत्री जितिन प्रसाद ने कहा, “यह पीलीभीत और उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए बहुत बड़ी सौगात है। अभी प्रदेश में नाइलिट का एक सेंटर गोरखपुर में और एक सब सेंटर लखनऊ में है। आज तीसरे केंद्र का शिलान्यास किया गया है, जो हमारी सौ दिन की प्राथमिकताओं में शामिल था। यह देखकर खुशी हो रही है। 15 नवंबर तक यहां पाठ्यक्रम शुरू हो जाएंगे।”
मंत्री जितिन प्रसाद ने आगे कहा कि यह हमारे छात्रों के लिए रोजगार के नए अवसर और आय के स्रोत खोलने में मदद करेगा, खासकर जब हम 80 करोड़ से अधिक मोबाइल और इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संभावनाओं को देखते हैं। हालांकि, चुनौतियां भी कम नहीं हैं। मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि भारत सरकार पूरी तरह सक्षम है। जो लोग देश के दुश्मन हैं और हमारे साइबर युद्ध या साइबर अपराध में हस्तक्षेप करने का प्रयास कर रहे हैं, हम उन्हें रोकेंगे और उनकी गिरफ्तारी करेंगे।

Hindi News / Pilibhit / जितिन प्रसाद ने पीलीभीत में किया नाइलिट सेंटर का उद्घाटन

ट्रेंडिंग वीडियो