scriptMonsoon 2024 Big Alert : डीप डिप्रेशन से और बेहाल करेगा मानसून, 2 घंटे में यहां झमाझम, अति भारी बारिश के लिए भी रहें तैयार | Monsoon 2024 Big Alert : Deep depression will make monsoon more Dangerous, heavy rains here in 2 hours | Patrika News
पाली

Monsoon 2024 Big Alert : डीप डिप्रेशन से और बेहाल करेगा मानसून, 2 घंटे में यहां झमाझम, अति भारी बारिश के लिए भी रहें तैयार

Rajasthan Monsoon 2024 : राजस्थान में मानसून जमकर बरस रहा है। मौसम विभाग ने आगामी 2 घंटों के भीतर कई जिलों में बारिश का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है।

पालीAug 05, 2024 / 10:58 am

Rakesh Mishra

CG Monsoon 2024, Chhattisgarh Weather Update
Rajasthan Monsoon Weather Update: राजस्थान में मानसून की तेज बारिश का दौर जारी है। सोमवार को कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इस बीच मौसम विभाग ने आगामी 2 घंटों के भीतर प्रदेश के कई जिलों में बारिश का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है। विभाग के अनुसार टोंक, अजमेर, भीलवाड़ा, जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर, पाली, राजसमंद, उदयपुर, जालोर और सिरोही जिले में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। विभाग ने इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं जयपुर, सीकर, सवाईमाधोपुर और नागौर जिले में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। यहां येलो अलर्ट जारी किया गया है।

पाली में हुई झमाझम

वहीं पाली की बात करें तो यहां रविवार को शाम को बादल छाए और सात बजे बाद शहर के कई क्षेत्रों में झमाझम बरसात हुई। बरसात के बाद उमस बढ़ गई। तेज बारिश के कारण कई क्षेत्रों में पानी का भराव हो गया। पश्चिमी राजस्थान के सबसे बड़े जवाई बांध का शाम पांच बजे तक 18 फीट (1116 एमसीएफटी) गेज हो गया।
जवाई में अभी सेई बांध से अपवर्तित पानी ही पहुंच रहा है। उधर, सेई बांध से पानी निकासी के बावजूद उसका गेज 6.15 मीटर (813.33 एमसीएफटी) रहा। हेमावास बांध में पानी की आवक बहुत मंथर रही। जिले में सुबह आठ से शाम पांच बजे तक सबसे अधिक बरसात सोजत तहसील में 32 एमएम दर्ज की गई। वहीं देसूरी में 23, बाली में 3 व पाली में 1 एमएम बरसात हुई। जिले की अन्य तहसीलों में एक बूंद भी पानी नहीं बरसा। इस कारण बांधों में भी अभी पानी की आवक नाम मात्र की या नहीं हुई है।

डीप डिप्रेशन का क्षेत्र बना

मौसम केन्द्र के अनुसार डीप डिप्रेशन का क्षेत्र बना हुआ है। जिसके आने वाले 36 घंटे में पूर्वी राजस्थान की ओर से बढ़ने की संभावना है। इस तंत्र के प्रभाव से 5-6 अगस्त को उदयपुर, अजमेर, जोधपुर व बीकानेर संभाग में माध्यम तेज बरसात हो सकती है। इन संभागों में कुछ जगहों पर अति भारी बरसात की संभावना है।

Hindi News/ Pali / Monsoon 2024 Big Alert : डीप डिप्रेशन से और बेहाल करेगा मानसून, 2 घंटे में यहां झमाझम, अति भारी बारिश के लिए भी रहें तैयार

ट्रेंडिंग वीडियो