scriptआज दिखेगा डीप डिप्रेशन का बड़ा असर, किसी भी वक्त शुरू हो सकती है भारी बारिश, IMD ने कर दी भविष्यवाणी | IMD latest prediction for monsoon 2024, Orange and yellow alert for rain in Rajasthan | Patrika News
पाली

आज दिखेगा डीप डिप्रेशन का बड़ा असर, किसी भी वक्त शुरू हो सकती है भारी बारिश, IMD ने कर दी भविष्यवाणी

Rajasthan Weather: मौसम केन्द्र निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बना डिप्रेशन तीव्र होकर डीप डिप्रेशन बन गया है। आगामी 24 घंटों में इसके उत्तर पश्चिम में और आगे बढ़ने की प्रबल संभावना है।

पालीSep 10, 2024 / 10:00 am

Rakesh Mishra

IMD latest prediction for monsoon 2024
Monsoon 2024: राजस्थान में बरसात का दौर लगातार जारी है। इस बीच मौसम विभाग ने आगामी 2 घंटों के भीतर प्रदेश के कई जिलों में बारिश का ऑरेंज और येलो अलर्ट (Orange-Yellow Alert For Rain) जारी किया है। विभाग ने जयपुर, जयपुर शहर, सीकर और नागौर में मध्यम से तेज बारिश के बीच कहीं कहीं भारी बारिश की प्रबल संभावना जताई है। मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

यहां बारिश का येलो अलर्ट

विभाग ने झुंझुनू, जालोर, सिरोही, उदयपुर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, पाली, बूंदी, बारां, कोटा, झालावाड़, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, डुंगरपुर, बांसवाड़ा और प्रतापगढ़ जिलों में कहीं कहीं हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है। विभाग ने इन सभी जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं पाली शहर में सोमवार सुबह चटक धूप खिली। शहर सहित जिले में अपराह्न चार बजे तक धूप व उमस का वातावरण रहा।
इसके बाद शहर में अचानक तेज हवा के साथ काले बादल छाए और अंधेरा हो गया। मेघों ने सवा चार बजे से पानी बरसाना शुरू किया। बरसात का दौर करीब सवा घंटे से अधिक समय तक जारी रहा। इससे शहर के कई इलाकों में पानी का भराव हो गया। उधर, जिले के बांधों में पानी की आवक जारी है। जवाई बांध का गेज रात आठ बजे 43.05 फीट (3495 एमसीएफटी) दर्ज किया गया। पाली शहर के हेमावास बांध का गेज 26 फीट को पार कर गया। इसमे पानी की आवक जारी है।

बंगाल की खाड़ी में बना डीप डिप्रेशन

बंगाल की खाड़ी में बना डिप्रेशन तीव्र होकर डीप डिप्रेशन बन गया है। मौसम विभाग के अनुसार 10 सितंबर को पूर्वी राजस्थान के अनेक भागों में मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना है। वहीं जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में आने वाले चार से पांच दिन मेघगर्जन के साथ बारिश होने तथा सीमावर्ती क्षेत्रों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है।

फिर जारी किया यलो अलर्ट

पाली संभाग के जिलों में मौसम केन्द्र जयपुर की ओर से फिर यलो अलर्ट जारी किया गया है। पाली व सिरोही जिले में 13 सितंबर तक मेघ गर्जन व वज्रपात का यलो अलर्ट है। इन दोनों जिलों में बरसात भी हो सकती है। वहीं जालोर जिले में 12 सितंबर तक मेघ गर्जन व वज्रपात की संभावना है। उधर, पाली की बांडी नदी सहित सुकड़ी आदि नदियों में पानी का तेज प्रवाह जारी रहा।

Hindi News/ Pali / आज दिखेगा डीप डिप्रेशन का बड़ा असर, किसी भी वक्त शुरू हो सकती है भारी बारिश, IMD ने कर दी भविष्यवाणी

ट्रेंडिंग वीडियो