scriptVinesh Phogat को सिल्वर मेडल मिलेगा या नहीं, जानें आज कितने बजे आएगा फैसला  | vinesh phogat paris olympics 2024 silver medal case decision will come out today | Patrika News
अन्य खेल

Vinesh Phogat को सिल्वर मेडल मिलेगा या नहीं, जानें आज कितने बजे आएगा फैसला 

Vinesh Phogat: पेरिस ओलंपिक में विनेश फोगाट को 7 अगस्त को हुए फाइनल वाली सुबह डिस्क्वालिफाई कर दिया गया था। विनेश ने इसके खिलाफ आवाज उठाई और संयुक्त रूप से सिल्वर मेडल दिए जाने की कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स में अपील दाखिल की थी। इस केस में आज फैसला आएगा।

नई दिल्लीAug 13, 2024 / 02:43 pm

lokesh verma

Vinesh Phogat
Vinesh Phogat: पेरिस ओलंपिक में विनेश फोगाट को 7 अगस्त को हुए फाइनल वाली सुबह डिस्क्वालिफाई कर दिया गया था। विनेश का वजन 50 किलोग्राम कैटेगरी में तय सीमा से 100 ग्राम ज्यादा पाया गया और यही उनकी अयोग्यता का कारण था, लेकिन विनेश ने इसके खिलाफ आवाज उठाई और संयुक्त रूप से सिल्वर मेडल दिए जाने की कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स में अपील दाखिल की। विनेश समेत पूरा देश इस अपील के फैसले का इंतजार कर रहा है, लेकिन अब तक सिर्फ ‘तारीख पर तारीख’ ही मिली है। पहले इस पर फैसला ओलंपिक खत्म होने से पहले आना था, वहीं अब ये फैसला ओलंपिक गेम्‍स के खत्म होने के बाद आज 13 अगस्त को करीब रात 9.30 बजे आने की संभावना है।

हक की लड़ाई पर सुनवाई पूरी

विनेश फोगाट की हक की लड़ाई पर सुनवाई पूरी हो चुकी है। अब कई बार फैसला टलने के बाद मंगलवार 13 अगस्त को कोर्ट अंतिम निर्णय सुनाएगा। पैनल पहले ही पक्षों को सुन चुका है, जिन्हें सुनवाई से पहले अपनी विस्तृत कानूनी दलीलें दाखिल करने और फिर मौखिक दलीलें पेश करने का अवसर दिया गया था।

विनेश की मांग, सिर्फ फाइनल से ही डिस्क्वालिफाई करें, न कि पूरे इवेंट से

विनेश की ये मांग इस आधार पर है कि उन्होंने एक दिन पहले सेमीफाइनल समेत अपने तीनों मुकाबले 50 किलोग्राम के तय वजन सीमा के अंदर रहकर खेले थे और तीनों में जीत के साथ फाइनल में जगह बनाई थी। वो फाइनल वाले दिन ही वजन से 100 ग्राम ज्यादा पाई गईं थी और इसलिए उन्हें सिर्फ फाइनल से ही डिस्क्वालिफाई किया जाना चाहिए, न कि पूरे इवेंट से।
यह भी पढ़ें

ओलंपिक पदक विजेताओं ये देश देता है सबसे ज्यादा पैसा तो ये 4 देश नहीं देते कोई इनामी राशि

विनेश को कई दिग्गजों का भी समर्थन

विनेश की इस अपील के साथ पूरा देश है, साथ ही उन्हें खेल जगत से जुड़े कई दिग्गजों का भी समर्थन मिला है। उम्मीद की जा रही है कि फैसला विनेश के हक में आए और उन्हें संयुक्त रूप से सिल्वर मेडल मिले। अब विनेश की ये मांग पूरी होती है या नहीं, आज देर रात इसका फैसला भी हो जाएगा।

Hindi News / Sports / Other Sports / Vinesh Phogat को सिल्वर मेडल मिलेगा या नहीं, जानें आज कितने बजे आएगा फैसला 

ट्रेंडिंग वीडियो