scriptOlympic 2024: अंकिता भकत ने महिला व्यक्तिगत रिकर्व तीरंदाजी में ओलंपिक कोटा हासिल किया | Patrika News
अन्य खेल

Olympic 2024: अंकिता भकत ने महिला व्यक्तिगत रिकर्व तीरंदाजी में ओलंपिक कोटा हासिल किया

अंकिता भकत ने रविवार को यहां फाइनल ओलंपिक क्वालीफायर टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंचकर पेरिस 2024 ओलंपिक में महिलाओं की व्यक्तिगत रिकर्व तीरंदाजी स्पर्धा के लिए कोटा हासिल किया। अंकिता के प्रभावशाली प्रदर्शन ने प्रतिष्ठित आयोजन में भारत की उपस्थिति सुनिश्चित की, जिसमें आठ व्यक्तिगत कोटा स्थान उपलब्ध थे और राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (एनओसी) […]

नई दिल्लीJun 16, 2024 / 08:52 pm

Siddharth Rai

अंकिता भकत ने रविवार को यहां फाइनल ओलंपिक क्वालीफायर टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंचकर पेरिस 2024 ओलंपिक में महिलाओं की व्यक्तिगत रिकर्व तीरंदाजी स्पर्धा के लिए कोटा हासिल किया। अंकिता के प्रभावशाली प्रदर्शन ने प्रतिष्ठित आयोजन में भारत की उपस्थिति सुनिश्चित की, जिसमें आठ व्यक्तिगत कोटा स्थान उपलब्ध थे और राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (एनओसी) के लिए अधिकतम एक कोटा स्थान उपलब्ध था।
टूर्नामेंट में नौवीं वरीयता प्राप्त अंकिता को पहले राउंड में बाई मिली, जिससे उन्हें अच्छी शुरुआत मिली। इसके बाद उन्होंने दूसरे और तीसरे राउंड में इज़राइल की शेली हिल्टन को 6-4 और मिकाएला मोशे को 7-3 से हराकर निर्णायक जीत दर्ज की। महत्वपूर्ण कोटा स्थान के लिए खेलते हुए, अंकिता ने चौथे राउंड में फिलीपींस की गैब्रिएल मोनिका बिदौरे को 6-0 से क्लीन स्वीप करके अपने कौशल और धैर्य का प्रदर्शन किया।
इस बीच, टूर्नामेंट की तीसरी वरीयता प्राप्त भजन कौर ने चौथे दौर में स्लोवेनियाई तीरंदाज उर्स्का कैविक को 7-3 से हराकर महिला व्यक्तिगत स्पर्धा के क्यूएफ में प्रवेश किया। राउंड 32 में बाई के बाद कौर ने मंगोलिया की उरंतुंगलाग बिशिंडी को 6-2 से हराया।
हालांकि, दूसरी वरीयता प्राप्त और भारत की शीर्ष तीरंदाजों में से एक दीपिका कुमारी के लिए यह एक चुनौतीपूर्ण दिन था। पहले और दूसरे राउंड में बाई मिलने के बावजूद, कुमारी 4-0 से आगे होने के बाद तीसरे राउंड में अजरबैजान की यायलागुल रामज़ानोवा से 4-6 से हार गईं। यह हार कुमारी के लिए एक झटका थी, जो भारतीय तीरंदाजी में एक प्रमुख हस्ती रही हैं।
पुरुषों की ओर से, धीरज बोम्मदेवरा ने पहले ही एशियाई क्वालीफाइंग चरण से व्यक्तिगत कोटा हासिल कर लिया था, जिससे पेरिस ओलंपिक में पुरुषों की रिकर्व स्पर्धा में भारत का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित हो गया। पुरुषों के लिए व्यक्तिगत प्रतियोगिता सोमवार को भी जारी रहेगी, जिसमें भारतीय तीरंदाजों के लिए क्वालीफाई करने के अधिक अवसर होंगे। भारतीय पुरुष और महिला रिकर्व दोनों टीमें सीधे क्वालीफिकेशन से चूक गईं, लेकिन पेरिस खेलों में संभावित स्थानों के लिए वे 24 जून तक की अपनी विश्व रैंकिंग पर निर्भर रहेंगी।

Hindi News/ Sports / Other Sports / Olympic 2024: अंकिता भकत ने महिला व्यक्तिगत रिकर्व तीरंदाजी में ओलंपिक कोटा हासिल किया

ट्रेंडिंग वीडियो