scriptबजरंग और विनेश को रेलवे देगा खास सौगात, बनाए जाएंगे गैजेटेड आफिसर | indian railway will promote Bajrang and Vinesh for their performance | Patrika News
अन्य खेल

बजरंग और विनेश को रेलवे देगा खास सौगात, बनाए जाएंगे गैजेटेड आफिसर

एशियन गेम्स 2018 में भारत को स्वर्ण पदक दिलाने वाले भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया और विनेश फोगाट को भारतीय रेलवे प्रमोशन देगा।

Aug 21, 2018 / 08:22 pm

Prabhanshu Ranjan

bajrang

बजरंग और विनेश को रेलवे देगा खास सौगात, अब बनाए जाएंगे गैजेटेड आफिसर

नई दिल्ली। इंडोनेशिया के जकार्ता में खेले जा रहे 18वें एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया और महिला पहलवान विनेश फोगाट को रेलवे में पदोन्नति मिलेगी। रेलवे ने मंगलवार को इन दोनों खिलाड़ियों को राजपत्रित अधिकारी (गैजेटेज ऑफिसर) का पद देने का ऐलान किया है। रेलवे मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि इन दोनों को रेलवे के नियमों के आधार पर पदोन्नति मिलेगी।

रेल मंत्री गोयल ने की घोषणा-

तीन अगस्त को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने खिलाड़ियों की पदोन्नति के लिए एक नई पॉलिसी की घोषणा की है। इस नई नीति के मुताबिक ओलम्पिक में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों, और पद्मश्री जीतने वाले प्रशिक्षकों को अधिकारी के तौर पर पदन्नोत किया जाएगा।

क्या कहा मंत्रालय ने-

मंत्रालय ने एक बयान नें कहा था, “खिलाड़ियों की मेहनत को सम्मान देते हुए जिन खिलाड़ियों ने दो बार ओलम्पिक में जगह बनाई है और एशियाई खेलों तथा राष्ट्रमंडल खेलों में पदक जीता है उनको मंत्रालय ने अधिकारी रैंक पर पदोन्नत करने का फैसला किया है।”

ऐसी करने वाली पहली महिला बनी विनेश-

विनेश ने खेलों के दूसरे दिन सोमवार को महिलाओं की 50 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा के फाइनल में जापान की युकी इरि को मात देकर स्वर्ण पदक जीता था। वह एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारत की महिला पहलवान बनी हैं।

बजरंग ने भारत को दिलाया था पहला सोना-

विनेश फोगाट से पहले भारत के स्टार पहलवान बजरंग पुनिया ने भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया था। बजरंग की इस कामयाबी से भारतीय प्रशंसकों में खासा उत्साह है। बताते चले कि भारत को ओलम्पिक में दो बार पदक दिला चुके सुशील कुमार के निराशाजनक प्रदर्शन को पीछे छोड़ते हुए बजरंग ने देश को सुनहरी सफलता दिलाई थी।

हरियाणा सरकार भी कर रही है सम्मानित-

बजरंग पुनिया की स्वर्णिम सफलता से गदगद हरियाणा की मनोहरलाल खट्टर सरकार ने बजरंग को तीन करोड़ रुपये की राशि बतौर इनाम देने की घोषणा की थी। अब भारतीय रेलवे ने भी इन दोनों को सम्मानित करने का फैसला किया है।

Hindi News/ Sports / Other Sports / बजरंग और विनेश को रेलवे देगा खास सौगात, बनाए जाएंगे गैजेटेड आफिसर

ट्रेंडिंग वीडियो