scriptRamkrishna Jayanti 2023: जयंती पर जानें रामकृष्ण परमहंस के अनमोल वचन | ramkrishna paramhans ke anmol vachan on Jayanti | Patrika News
ओपिनियन

Ramkrishna Jayanti 2023: जयंती पर जानें रामकृष्ण परमहंस के अनमोल वचन

जिस छात्र की आभा से दुनिया जगमग हो उठे, उसके गुरु के बारे में क्या कहना। हम बात कर रहे हैं दुनिया को वास्तविक भारत से रूबरू कराने वाले शिष्य स्वामी विवेकानंद और उनके गुरु रामकृष्ण परमहंस की। रामकृष्ण परमहंस जयंती (Ramkrishna Jayanti) पर आइये जानें उनके अनमोल वचन (ramkrishna paramhans ke anmol vachan) और जीवन परिचय।

Feb 14, 2023 / 05:44 pm

Pravin Pandey

ramkrishna_jayanti.jpg

Ramkrishna Jayanti

Ramkrishna Jayanti: आधुनिक भारत के महान विचारक रामकृष्ण परमहंस का जन्म फाल्गुन शुक्ल पक्ष द्वतीया को 18 फरवरी 1836 में कलकत्ता में गरीब ब्राह्मण परिवार में हुआ था, बचपन में इनका नाम गदाधर था। इस साल यह रामकृष्ण परमहंस जयंती 21 फरवरी मंगलवार को पड़ रही है। इनके परिवार में धर्म के प्रति अपार श्रद्धा एवं प्रेम था। ये गुण परिवार से ही गदाधर को मिले, इनका बाल विवाह कर दिया गया था। लेकिन पत्नी को ये माता के भाव में देखते थे, आखिरकार वैराग्य ने इनको आगे बढ़ने का रास्ता दिखाया और 17 वर्ष की उम्र में इन्होंने खुद को मां काली के चरणों में रख दिया। ये दिन रात साधना में लीन रहते थे।

किंवदंती है कि मां काली इनसे मिलने आती थीं, मां को भोजन कराते हैं, मां के पास न होने पर तड़पने लगते और बच्चे की तरह रोते। संत तोताराम ने रामकृष्ण को इंद्रियों पर नियंत्रण करना सिखाया और उनके गुरु बने। इससे लोग उनके दर्शन के लिए आने लगे, बाद में उन्हें परमहंस (जिसके पास असीम ज्ञान हो और जिसकी इंद्रियां उसके वश में हो) की उपाधि मिली। इसके बाद वे रामकृष्ण परमहंस कहलाया जाने लगे। उन्होंने विचारक और उपदेशक के रूप में कई लोगों को प्रेरित किया। उन्हें में से एक नरेंद्र भी थे, जो बाद में उनके शिष्य बने और स्वामी विवेकानंद कहलाए।

बाद में ईश्वर चंद्र विद्यासागर, केशव चंद्र सेन, बंकिम चंद्र चटर्जी, अश्विनी कुमार दत्त, विजय कृष्ण गोस्वामी जैसे इनके अनुयायियों ने भारत को खूबसूरत बनाने में अपनी भूमिका निभाई। रामकृष्ण परमहंस ने 15 अगस्त 1886 को गले के रोग के कारण उन्होंने शरीर छोड़ दिया।
ये भी पढ़ेंः Shani Uday 2023: भाग्योदय के लिए इनको करना होगा शनि उदय का इंतजार, काउंट डाउन जारी

https://www.dailymotion.com/embed/video/LSsOklUrbt4
Ramkrishna paramhans quotes(रामकृष्ण परमहंस के प्रमुख विचार): फाल्गुन शुक्ल पक्ष द्वितीया तिथि की शुरुआत 21 फरवरी मंगलवार सुबह 9.05 बजे हो रही है, जबकि यह तिथि 22 फरवरी बुधवार सुबह 5.28 बजे संपन्न हो रही है। इसी दिन रामकृष्ण परमहंस जयंती मनाई जाएगी, रामकृष्ण परमहंस जयंती पर पढ़िए उनके अनमोल विचार।

1. संत रामकृष्ण का कहना था कि जैसे खराब आईने में सूर्य की छवि नहीं दिखाई देती, वैसे ही खराब मन में भगवान की मूरत नहीं बनती।
2. सभी धर्म समान है, और सिर्फ ईश्वर की प्राप्ति का रास्ता दिखाते हैं।
3. संत रामकृष्ण ने समझाया कि कोई दुविधा न आए तो समझना राह ही गलत है, यानी सही रास्ते पर चलते वक्त दुविधा तो आएगी ही।
4. विषयक ज्ञान मनुष्य की बुद्धि को सीमा में बांध देता है और अभिमानी बनाता है।
5. रामकृष्णजी महिलाओं को शक्ति की प्रामाणिक मूर्ति मानते थे।

6. रामकृष्ण परमहंसजी कहा करते थे कि निराकार ईश्वर ही वास्तविक है, जो तुम्हारे लिए विश्वास प्रकट करता है, उसके प्रति विश्वास रखो।
7. भगवान किसी जाति धर्म में विश्वास नहीं रखते, भगवान को सच्चे मन से ही याद करना चाहिए।
8. भगवान के कई रूप होते हैं, जो अलग-अलग रूपों में आकर भक्त को प्रेरित करते हैं। यह आप पर निर्भर करता है कि आप उसे किस रूप में देख रहे हैं। भगवान आपको उसी रूप में दिखाई देगा, जिस रूप में आपने उसे याद किया है।
ये भी पढ़ेंः Swami Vivekanand Jayanti 2023: स्वामी विवेकानंद के विचार, जो युवाओं के लिए हैं प्रेरणास्त्रोत


9. धर्म की बातें करना आसान है, उसका अभ्यास करना मुश्किल।
10. ईश्वर दुनिया के हर कण में विद्यमान है, ईश्वर के रूप को इंसानों में देखा जा सकता है। हालांकि सभी इंसानों में ईश्वर का भाव हो यह जरूरी नहीं है। इसलिए इंसान की सेवा ईश्वर की ही सेवा है।
11. जब तक हमारे मन में किसी चीज की इच्छा है, हम ईश्वर को नहीं प्राप्त कर सकते।
https://youtu.be/LSsOklUrbt4

Hindi News/ Prime / Opinion / Ramkrishna Jayanti 2023: जयंती पर जानें रामकृष्ण परमहंस के अनमोल वचन

ट्रेंडिंग वीडियो