scriptआपकी बात, विकास कार्यों के साथ पर्यावरण का ध्यान रखना क्यों जरूरी है? | dg | Patrika News
ओपिनियन

आपकी बात, विकास कार्यों के साथ पर्यावरण का ध्यान रखना क्यों जरूरी है?

पाठकों की मिलीजुली प्रतिक्रियाएं मिलीं, पेश हैं चुनिंदा प्रतिक्रियाएं

जयपुरOct 08, 2024 / 06:23 pm

Gyan Chand Patni

पर्यावरण का रहे ध्यान
विकास कार्य जरूरी हैं पर यह भी सुनिश्चित करना आवश्यक है कि कहीं हम पर्यावरण को नुकसान तो नहीं पहुंचा रहे हैं। वायु, जल, पेड़-पौधे यह सब प्रकृति की देन हैं। अगर पर्यावरण बिगड़ गया तो पृथ्वी पर जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। -अजीतसिंह सिसोदिया, खारा, बीकानेर
….
जीवन के लिए जरूरी है शुद्ध हवा
अगर जब हरे-भरे पेड़ ही नहीं होंगे तो इंसान शुद्ध हवा कैसे लेगा? शुद्ध हवा ही नहीं मिलेगी तो विकास कैसे टिकेगा? इंसान का स्वास्थ्य अच्छा नहीं होगा तो वह काम कैसे कर पाएगा? इसलिए विकास के साथ पर्यावरण का ध्यान रखना आवश्यक है। – प्रियव्रत चारण, जोधपुर
…………..
अति दोहन न करें
इंसान प्रकृति का अतिदोहन करता है। वह यह भूल जाता है कि प्रकृति पूरे संसार की जरूरत पूरी कर सकती है, लेकिन लालच नहीं। हमें प्रकृति का दोहन सुनहरे भविष्य की रक्षित पूंजी समझकर करना चाहिए।
-प्रकाश सियाग, जयपुर
……
पेड़ों की कटाई से हो रहा नुकसान
विकास कार्यों के साथ हमें पर्यावरण का भी ध्यान रखना चाहिए। वर्तमान में भारत को विकासशील देशों में गिना जाता है। हर तरफ पक्की सड़कें, बड़ी-बड़ी इमारतें नजर आती हैं। विकास के नाम पर पेड़ों की कटाई हो रही है। पर्यावरण को नुकसान पहुंचाया जा रहा है। पर्यावरण दूषित होता जा रहा है। इससे बीमारियां बढ़ेंगी। इसलिए हमें विकास के साथ ही अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाने चाहिए।
-राकेश मोहनलाल कुमावत, देवास, मप्र
…………..
जरूरी है संतुलन
आर्थिक वृद्धि प्राकृतिक संसाधनों के अनुकूलतम उपयोग पर आधारित होती है। साथ ही पर्यावरण और प्राकृतिक संसाधनों की देखरेख के बिना गरीबी उन्मूलन और एक स्थायी समृद्धि प्राप्त नहीं की जा सकती। पर्यावरण और आर्थिक वृद्धि में परस्पर संबंध है। इसलिए मानव के लिए पर्यावरण का अनुकूल और संतुलित होना बहुत जरूरी है। यदि हमने पर्यावरण संरक्षण पर अभी से ध्यान नहीं दिया तो आने वाला जीवन अंधकारमय हो जाएगा।
डॉ.अजिता शर्मा, उदयपुर
…………
बढ़ती हैं प्राकृतिक आपदाएं
पर्यावरण का ध्यान रखना सतत विकास के लिए जरूरी है। स्वस्थ जीवन के लिए स्वच्छ हवा, पानी और वनों का महत्व है। पर्यावरण संतुलन बिगडऩे से प्राकृतिक आपदाएं और स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ती हैं।
-अभिषेक राय, गाजीपुर, उप्र
…………….
पर्यावरण की अनदेखी न हो
विकास के नाम पर जिस तरह पेड़ों को काटा जा रहा है। निश्चित ही वह पर्यावरण के लिए नुकसानदायक है। विकास तो जरूरी है मगर पर्यावरण का ध्यान रखते हुए। पर्यावरण नहीं बचा तो विकास किसी काम का नहीं रहेगा।
-साजिद अली चंदन नगर इंदौर
………
विकास की अंधी दौड़
विकास कार्यों में पर्यावरण का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है। विकास की अंधी दौड़ में हमने गगनचुम्बी इमारतें और कंक्रीट के जंगल तो बना लिए लेकिन आने वाली पीढ़ी के भविष्य के लिए चुनौतियों का कैसा पहाड़ हम खड़ा कर रहे हैं इसका अंदाजा हमें नहीं है।
-सुरेश कुमार प्रजापत, टूटियावास, दौसा

Hindi News / Prime / Opinion / आपकी बात, विकास कार्यों के साथ पर्यावरण का ध्यान रखना क्यों जरूरी है?

ट्रेंडिंग वीडियो