scriptरोडवेज बेडे का होगा विस्तार, अक्टूबर तक मिलेंगी आधा दर्जन नई बसें | Patrika News

रोडवेज बेडे का होगा विस्तार, अक्टूबर तक मिलेंगी आधा दर्जन नई बसें

– सभी बस होंगी बीएस-6 स्टैंडर्ड की

– अभी भरतपुर, अलवर समेत कई डिपो को उपलब्ध कराई नई बसें

Jul 25, 2024 / 07:48 pm

Naresh

रोडवेज बेडे का होगा विस्तार, अक्टूबर तक मिलेंगी आधा दर्जन नई बसें Roadways fleet will be expanded, half a dozen new buses will be available by October

ÏõÜÂéÚU ÚUôÇßðÁ ·¤è Õâ

– सभी बस होंगी बीएस-6 स्टैंडर्ड की

– अभी भरतपुर, अलवर समेत कई डिपो को उपलब्ध कराई नई बसें

धौलपुर. स्थानीय रोडवेज बेडे में आगामी अक्टूबर तक आधा दर्जन से अधिक नई बसें मिलने जा रही हैं। ये बसें बीएस-6 स्टैंडर्ड की होगी, यानी बेहद कम प्रदूषण करेगी। इसके अलावा डिपो प्रबंधन ने 4 एयरकंडीशनर बसों की भी डिमांड की है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण को लेकर बरती जा रही सख्ती के चलते अब बीएस-6 की बसों को दिल्ली में घुसने की अनुमति है। हालांकि, अभी रोडवेज की कॉन्ट्रैक्ट बसें जो कि बीएस-6 की है, वह धौलपुर-दिल्ली मार्ग पर दौड़ रही हैं। निगम ने हाल में लोहागढ़, भरतपुर, अलवर, तिजारा समेत अन्य डिपो को नई बसें उपलब्ध कराई हैं, जिनकी दिल्ली की तरफ सर्विस अधिक है।
22 कॉन्ट्रैक्ट बसों का हो रहा संचालन

धौलपुर डिपो से वर्तमान में 22 कॉन्ट्रैक्ट बसों का संचालन हो रहा है। इसमें 6 दिल्ली मार्ग, 14 राजधानी जयपुर और एक बांसवाडा मार्ग पर संचालित है। ये बसें बीएस-6 स्टैडर्ड की हैं। इसके अलावा धौलपुर डिपो के पास खुद की 47 बसें हैं। जिनमें से 37 बसें ऑन रोड हैं। हालांकि, धौलपुर रोडवेज को कुल 66 बसों की जरुरत है। अभी 55 शेड्यूल पर बसें चल रही हैं। नई बस आने से बसों की कमी दूर होगी।
बजट में नई बसें खरीद से मिलेगी ऑक्सीजन

बता दें कि भजनलाल सरकार ने हाल में बजट में करीब 510 नई रोडवेज बसें खरीदने की घोषणा की है। इसके अलावा 290 करीब बस इलेक्ट्रिक खरीदी जाएगी जो जयपुर शहर के अलावा जयपुर से दिल्ली मार्ग पर भी संचालित होंगी। वर्तमान में इस मार्ग पर निजी ऑपरेटरों ने इलेक्ट्रिक बसें चलाना शुरू कर दिया है। इसके अलावा बजट में 1650 कर्मियों की भर्ती करने की भी घोषणा की है। जिसमें चालक और लेखा कर्मी रखे जाएंगे। इससे रोडवेज में कामकाज को लेकर आ रही समस्या दूर होगी।
बाइपास से निकलेंगी एक्सप्रेस बसें

रोडवेज बसों के बाइपास से निकलने के मामले में रोडवेज ने स्पष्ट किया है कि एक्सप्रेस बसों की दूरी अधिक होने से वह बाइपास से निकलती हैं। जबकि लोकल रुट पर चल रही बस स्टैण्ड और कस्बे के अंदर होकर निकलती हैं। जयपुर जाने वाले बसें दौसा कस्बे में नहीं जाकर बाइपास से निकलती हैं।
– डिपो में अक्टूबर तक नई बसें आने की उम्मीद हैं। इन बसों को दिल्ली मार्ग पर चलाया जाएगा। ये बीएस-6 स्टैंडर्ड की है जो कम प्रदूषण करती हैं। इसके अलावा 4 एसी बसों की भी मांग की है।
– पुनीत कुमार द्विवेदी, प्रबंधक, कार्यशाला रोडवेज धौलपुर

Hindi News / रोडवेज बेडे का होगा विस्तार, अक्टूबर तक मिलेंगी आधा दर्जन नई बसें

ट्रेंडिंग वीडियो