scriptमीना कुमारी की याद में डूबे कमाल अमरोही ने धर्मेंद्र का मुंह किया था काला ! | kamaal amrohi painted face of dharmendra black in razia sultan | Patrika News

मीना कुमारी की याद में डूबे कमाल अमरोही ने धर्मेंद्र का मुंह किया था काला !

आज कमाल अमरोही की बर्थ एनिवर्सरी

Jan 17, 2020 / 10:16 am

Vivhav Shukla

kamaal_amrohi_painted_face_of_dharmendra_black_in_razia_sultan.jpg
नई दिल्ली। कमाल अमरोही (kamal amrohi) का नाम जब सामने आता है तो उनके नाम के साथ एक नाम और याद किया जाता है। वो नाम है मीना कुमारी। कमाल अमरोही और मीना कुमारी (meena kumari) की प्रेम कहानी की अपनी अलग ही एक कहानी है। दोनों ने 14 फरवरी, 1952 को निकाह कर लिया था। लेकिन 12 साल बाद दोनों अलग हो गए।
दोनों की प्रेम कहानी एक अस्पताल में शुरू हुई थी। और एक फिल्म सेट पर जाकर खत्म हो गई। दरअसल, कमाल फिल्म पाकीजा (pakeezah) के लिए जी तोड़ मेहनत कर रहे थे। फिल्म के लीड रोल के लिए उन्होंने मीना के साथ को लेकर धर्मेंद्र (dhamendra ) को कास्ट किया था। फिल्म के कुछ सीन शूट हो चुके थे। तभी कमाल को पता चला की मीना और धर्मेंद्र को बीच कुछ चल रहा है। यह बात कमाल अमरोही को बिल्कुल रास नहीं आई। उन्होंने मीना कुमारी को धर्मेंद्र से अलग करने की तमाम कोशिशें की लेकिन वो उन्हें अलग नहीं कर सके।

जानिए कमाल अमरोही ने कैसे 2 घंटे में रचाई थी मीना कुमारी से शादी, बेहद रोमांचक है कहानी

धर्मेंद्र से परेशान कमाल ने फिल्म का हीरो ही बदल दिया। उन्होंने धर्मेंद्र का रोल राजकुमार को दे दिया। इससे पहले फिल्म के कुछ सीन शूट किए जा चुके थे। हालांकि कुछ सीन में धर्मेंद्र को देखा जा सकता है।इस फिल्म को बनने में 14 साल लग गए। फिल्म तो बनी और इतिहास भी बनाई लेकिन इन सब के बीच मानी, कमाल से दूर हो चुकी थी।
कमाल और मीना अलग हो चुके थे। लेकिन दोनों में प्यार तो था ही यही वजह थी वे एक-दूसरे के लिए काफी अहमियत रखते थे। इधर धर्मेंद्र ने भी मीना को छोड़ आगे बढ़ गए थे।कुछ साल बीते, कमाल और धर्मेंद्र एक बार फिर साथ काम करने वाले थे। कमाल अमरोही फिल्म रजिया सुल्तान बना रहे थे। उन्होंने खुद धर्मेंद्र को हीरो के लिए कास्ट किया था। फिल्म की शूटिंग शुरू हुई ।कमाल ने एक सीन के लिए धर्मेंद्र का मुंह काला करवा दिया। हालांकि फिल्म से जुड़े लोगों ने बताया कि इस सीन की फिल्म में कोई जरूरत नहीं थी। माना जाता है कि कमाल अमरोही ने धर्मेंद्र से मीना कुमारी को लेकर खुन्नस निकाली थी।

Hindi News / मीना कुमारी की याद में डूबे कमाल अमरोही ने धर्मेंद्र का मुंह किया था काला !

ट्रेंडिंग वीडियो