script24 घंटे में सक्रिय होगा स्ट्रॉन्ग सिस्टम, कई जिलों में बिजली-बारिश की चेतावनी, गिरेंगे ओले, IMD पूर्वानुमान | Strong system will be active in 24 hours, lightning-rain warning in many districts, hail will fall IMD forecast | Patrika News
नोएडा

24 घंटे में सक्रिय होगा स्ट्रॉन्ग सिस्टम, कई जिलों में बिजली-बारिश की चेतावनी, गिरेंगे ओले, IMD पूर्वानुमान

India Meteorological Department : प्रदेश में बदलने वाला है मौसम का मिजाज

नोएडाFeb 24, 2024 / 08:46 am

Ritesh Singh

Weather Update

Weather Update

Meteorological Department : 25- 26 फरवरी को नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो रहा है जिसकी वजह से कई क्षेत्रों में बादल छाए रहेंगे साथ ही हलकी बारिश होगी। प्रदेश के 29 जिलों में बादल छाने के साथ गरज-चमक के साथ हल्की बारिश होने का अनुमान मौसम विभाग ने जारी किया है।
26 फरवरी को कुछ स्थानों पर बिजली, तेज़ हवाएँ और संभवतः ओलावृष्टि होगी। 27 फरवरी को, यह मौसमी गतिविधि, हल्की ही सही, दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश और पश्चिम बिहार के कुछ हिस्सों तक पहुंच जाएगी।
( Weather Update) दक्षिण-पूर्वी एमपी से लेकर तमिलनाडु तक एक दक्षिण-पूर्वी दिशा से आ रही एक द्रोणिका बढ़ रही है, जिसकी वजह से तेज हवाएं चल रही हैं और मौसम में बदलाव हो रहा है। 24 फरवरी को एक नए पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में प्रवेश के बाद, 25 फरवरी से प्रदेश के अधिकांश जिलों में बारिश की संभावना है, इस दौरान कहीं-कहीं ओलावृष्टि की आशंका भी है।

पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान के आसपास एक द्रोणिका के रूप में बना है। मराठवाड़ा से लेकर तमिलनाडु तक एक द्रोणिका बनी हुई है जो मौसम में बदलाव का कारण बन रही है। चक्रवातीय परिसंचरण उत्तरी छत्तीसगढ़ के ऊपर सक्रिय है और एक ट्रॉफ लाइन दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश से तमिलनाडु तक फैली हुई है जो मौसम पर प्रभाव डाल रही है।
यह भी पढ़ें

शख्सियत : एसएसबी में असिस्टेंट कमांडेंट पद से दिया इस्तीफा, कर रहे चंदन की खेती

उत्तर भारत से लेकर मध्य प्रदेश तक पश्चिमी जेट स्ट्रीम बनी हुई है, जिसमें 12 किलोमीटर की ऊंचाई पर 300 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से हवाएं चल रही हैं। तापमान में गिरावट के कारण वातावरण में नमी आ रही है और उत्तर प्रदेश के लगभग सभी जिलों में बारिश की संभावना है। आने वाले 48 घंटों के अंदर एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने वाला है, जिससे फरवरी के अंत में कई जिलों में बारिश हो सकती है।
24 फरवरी, 2024 आंधी और बिजली, तूफान आदि
25 फरवरी, 2024 आंधी और बिजली, तूफान आदि
26 फरवरी, 2024 आंधी और बिजली, तूफान आदि
ओलावृष्टि
27 फरवरी, 2024 आंधी और बिजली, तूफान आदि

आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, कासगंज, एटा, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, बदायूं एवं आसपास इलाकों में मेघ गर्जन एवं वज्रपात होने की संभावना है।

Hindi News/ Noida / 24 घंटे में सक्रिय होगा स्ट्रॉन्ग सिस्टम, कई जिलों में बिजली-बारिश की चेतावनी, गिरेंगे ओले, IMD पूर्वानुमान

ट्रेंडिंग वीडियो