scriptडेटिंग ऐप से महिलाओं के साथ ठगी, नाइजीरियन गैंग के 6 सदस्य गिरफ्तार | Nigerian gang 6 members arrested Fraud with women from dating app | Patrika News
नोएडा

डेटिंग ऐप से महिलाओं के साथ ठगी, नाइजीरियन गैंग के 6 सदस्य गिरफ्तार

Noida थाना-20 में एक महिला ने शिकायत दर्ज करवाई थी। इसके बाद पुलिस ने जांच कर नाइजीरियन गिरोह को गिरफ्तार किया है।

नोएडाMar 05, 2023 / 10:37 pm

Adarsh Shivam

dating app fraud case in Noida

नोएडा पुलिस प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए

नोएडा पुलिस ने डेटिंग ऐप के जरिए धोखाधड़ी करने वाले एक शातिर नाइजीरियन गैंग को गिरफ्तार किया है। नोएडा के सेक्टर थाना-20 पुलिस और साइबर आईटी सेल की टीम ने इस नाइजीरियन गैंग का पर्दाफाश किया है। यह गैंग ऑनलाइन चैटिंग ऐप से महिलाओं से दोस्ती कर कस्टम के नाम पर ठगी करता था।
गैंग में एक महिला भी है शामिल
पुलिस ने 6 नाइजीरियन लोगों को गिरफ्तार किया है। इसमें एक महिला भी शामिल है। पुलिस ने इनसे 3 लैपटॉप, विभिन्न कंपनियों के 17 टच स्क्रीनमोबाइल, एक इंटरनेट डोंगल, 40 हजार 860 रुपए नगद और 3 पासपोर्ट समेत एक स्कूटी यामाहा फसीनो बरामद किया है।
noida_321_.jpg
आरोपी की पहचान ओकोली स्टीफन, ओकोसिन्धी माईकल, उमादी रोलेण्ड, ओकोली डेनियल, ओकोली प्रोसपर और कुन्जंगमो पत्नि हैनरी के रूप में हुई है। इसकी जानकारी नोएडा पुलिस के एडिशनल डीसीपी शक्ति अवस्थी ने दी है।
2021 में पढ़ाई और इलाज के लिए आए थे भारत
एडिशनल डीसीपी शक्ति अवस्थी ने बताया, “ये गैंग नाइजीरिया का है। इस गैंग के सदस्य साल 2021 में पढ़ाई और इलाज के लिए भारत आए थे। इसके 6 महीने के बाद इनके वीजा समाप्त हो गई थी। इसके बाद भी यह यह अपने देश वापस नहीं गए और भारत में गैंग बनाकर अपराध करने लगे।”
एडिशनल डीसीपी शक्ति अवस्थी ने बताया, “आरोपी डेटिंग एप जैसे TINDER, BUMBLE, OK CUPID, BADOO और HINGE इस्तेमाल करते थे। डेटिंग एप पर अपनी फेक प्रोफाइल बनाते थे। इसके बाद अपने आप को भारत का मूल निवासी बताकर महिलाओं से दोस्ती कर लेते थे।”
noida_322__.jpg
यह भी पढ़ें

कौन हैं UP के नील मोहन, जिन्होंने 8 साल पहले गूगल छोड़ा, फिर यूट्यूब के बने CEO

एडिशनल डीसीपी शक्ति अवस्थी ने बताया, “पूछताछ में गैंग ने बताया कि डेटिंग ऐप के जरिए पहले महिलाओं से दोस्ती करते थे। इसके बाद गिफ्ट या विदेशी करेंसी भेजने की बात कहते थे। महिलाओं को कॉल करके बताया जाता था कि आपके लिए गिफ्ट भेज दिए गए हैं, लेकिन उसकी कस्टम ड्यूटी जमा करनी होगी।”
300 महिलाओं के साथ किए थे चैटिंग
एडिशनल डीसीपी शक्ति अवस्थी ने बताया, “इसके बाद गैंग की भूटानी महिला कस्टम ऑफिसर बनकर भारतीय महिलाओं से पैसे की मांग करती थी।महिलाएं झांसे में आकर अकाउंट में पैसे भेज देती थीं। जांच में इस गिरोह की 300 महिलाओं के साथ चैटिंग पुलिस के हाथ लगी है।”
कई देशों की महिलाओं के साथ की ठगी
एडिशनल डीसीपी शक्ति अवस्थी ने बताया, “आरोपियों ने महिलाओं के साथ धोखाधड़ी अपराध पिछले 7-8 से लगातार कर रहे हैं। इन्होंने सैकड़ों की संख्या में महिलाओं को अपने शातिर जाल में फंसाया है। आरोपियों में भारतीय महिलाओं के साथ-साथ और भी देशों जैसे पुर्तगाल, स्वीडन और नीदरलैंड आदि देशों की महिलाओं के साथ ठगी की है।”
स्टेट बैंक में था आरोपियों का खाता
एडिशनल डीसीपी शक्ति अवस्थी ने बताया, आरोपियों ने ठगी से प्राप्त किए पैसों को विभिन्न फर्जी खातों में ट्रान्सफर करते थे। अपने देश नाइजीरिया की करेन्सी नायरा में बदलकर अपने शौक पूरे करते थे। अपराधियों का स्टेट बैंक में 1 लाख 25 रुपए को फ्रीज कराया गया है।

Hindi News / Noida / डेटिंग ऐप से महिलाओं के साथ ठगी, नाइजीरियन गैंग के 6 सदस्य गिरफ्तार

ट्रेंडिंग वीडियो